मैनिक्योर करते समय ये 5 ग़लतियां न करें

Written by Suman SharmaSep 16, 2023
मैनिक्योर करते समय ये 5 ग़लतियां न करें

 

लॉकडाउन लाइफ ने हमें सिखाया कि हम हर काम खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे, फिर वो चाहे हेयर कट हो, फेशियल या फिर मैनिक्योर। जी हां, हम खुद से फ़ेस पैक बना सकते हैं, हेयर मास्क बना सकते हैं और पेडीक्योर व मैनिक्योर भी कर सकते हैं। अब ये बात अलग है कि बहुत कोशिशों के बावजूद मैनिक्योर में वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाता, जो हमें पार्लर में मिलता है। क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आप मैनिक्योर करते समय कई ग़लतियां कर देती हैं, जिससे सही नतीज़ा नहीं मिल पाता।

आपको इतना फिक्रमंद होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी मिस्टेक्स, जिससे आपको बचना चाहिए.

 

मिस्टेक #01: मैनिक्योर टूल्स की सफाई न करना

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

मैनिक्योर करने के लिए जिन टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है, यदि आप उन्हें बगैर धोए इस्तेमाल करती हैं तो गंदगी और बैक्टीरिया टूल्स के ज़रिये आपके नेल बेड्स में जा सकते हैं। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि इन्हें इस्तेमाल करने के पहले डिसइन्फेक्ट किया जाय। इन्हें एक ऐसे कंटेनर में रखें, जहां इन्हें थोड़ी हवा मिलती रहे। इसके अलावा इन्हें इस्तेमाल करने के पहले और बाद में साफ करके रखें।

 

मिस्टेक #02: बेस कोट न लगाना

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

हम नेल्स पर बेस कोट नहीं लगाते, जो एक बहुत बड़ी ग़लती है। क्या आप जानते हैं कि आपके नेल्स नैचुरल ऑयल प्रोड्यूस करते हैं, जिससे कलर्स नेल्स पर ठीक से चिपक नहीं पाते और नेल कलर जल्दी निकलने लगता है। बेसकोट नाखूनों पर एक सुरक्षा परत की तरह काम करता है और पॉलिश को निकलने से रोकता है। देखा जाय तो यह एक आपके नाखूनों के लिए एक प्राइमर की तरह काम करता है, जिसे आपको बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

 

मिस्टेक #03: नाखूनों को घिसना

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

नाखूनों को मैनिक्योर करते समय उन्हें टूल से आगे-पीछे घिसा जाता है, जिससे उन्हें शाइनिंग मिले और स्मूद बेस तैयार हो। लेकिन नाखूनों को घिसने से उन पर बारीक क्रैक्स आ जाते हैं। बहुत छोटे और बारीक होने के कारण ये हमें नज़र नहीं आते हैं। इससे जब आप नेल पॉलिश लगाते हैं तो यह पॉलिश क्रैक्स के अंदर भर जाती है और सतह अनइवन यानि एकसार नहीं दिखती व नेल्स भी कमज़ोर हो जाते है। इसलिए नेल पॉलिश हमेशा एक ही डायरेक्शन में लगाएं या सर्क्युलर मोशन में लगाएं, जिससे आपको मिले परफेक्ट फिनिश।

 

मिस्टेक #04: क्यू-टिप्स इस्तेमाल करना

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

कई वेबसाइट मैनिक्योर मिस्टेक से निपटने के लिए सलाह देती हैं क्यू-टिप (यह कौटन ईयर बड्स की तरह होता है) यूज़ करने की। यह भले ही आपको अच्छी सलाह लगे लेकिन क्यू-टिप में लगा कॉटन का हल्का सा रेशा भी आपकी नेल पॉलिश को खराब कर सकता है और आपके मैनिक्योर बिगड़ सकता है। एरिया को क्लीन करने के लिए क्यू-टिप की जगह पतला ब्रश यूज़ करें।

 

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

मिस्टेक #05: नाखूनों के किनारों पर पॉलिश न लगाना

क्या आपको नेल पॉलिश लगाना आता है? हमारे इस सवाल पर आपको आश्चर्य हो रहा होगा। है न? लेकिन ये सच है कि नेल पॉलिश लगाना तो हम सबको आता है, पर सही तरीके से नहीं। इसलिए हम नाखूनों के किनारों पर पोलिश लगाना भूल जाते हैं। इससे नाखून और पॉलिश के बीच में पानी जम जाता है और पॉलिश जल्दी टूट कर निकाल जाती है। आपका मैनिक्योर ज़्यादा समय तक टिका रहे इसके लिए ज़रूरी है कि आप नाखूनों के किनारों पर भी नेलपॉलिश लगाएं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1991 views

Shop This Story

Looking for something else