ये नेल्स मांगे मोर! क्या आपने कभी देखा है कि कोई लड़की ये कहे कि मेरे पास काफी नील पोलिश है, अब मुझे और नेल पॉलिश की ज़रुरत नहीं। नहीं ना... यदि आप मैनीक्योर के शौकीन हैं, तो बगैर नेल पॉलिश के नाखून आपको बिलकुल पसंद नहीं आएंगे। हालांकि हम जानते हैं कि हर हफ़्ते सैलून जाना आपके लिए संभव नहीं है, लेकिन आप हमेशा DIY यानि डू इट योरसेल्फ़ मैनीक्योर पर भरोसा कर सकती हैं। हो सकता है कि शुरुआत में आपको सैलून जैसी फिनिश न मिले, लेकिन एक बार जब आपको इसकी प्रैक्टिस हो जायेगी, तब आपको यह अच्छा लगने लगेगा। हम आपको बता रहे हैं कुछ तरीके, जो आपके नाखूनों की काया पलट कर देंगे , ये आपसे हमारा वादा है। यदि आप मैनीक्योर पसंद करती हैं, तो ये 5 तरीक़े आपको ज़रूर जानना चाहिए।
 

उपाय # 1: अपने नाखूनों को सुखाने के लिए बर्फ़ के पानी का उपयोग करें

उपाय # 1: अपने नाखूनों को सुखाने के लिए बर्फ़ के पानी का उपयोग करें

नाखूनों को सुखाने के लिए धैर्य की ज़रूरत होती है, जो बहुत मुश्किल काम है। है न… खैर, अब आपको ज़्यादा धैर्य रखने की ज़रूरत नहीं है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नेल पॉलिश लगाने के बाद यदि आप नाखूनों को एक मिनट के लिए बर्फ के ठंडे पानी में डुबोकर रखती हैं तो ये बहुत जल्दी सूख जाते हैं। ऐसा इसलिए है कि ठंड से पॉलिश हार्ड हो जाती है, इसलिए यह नाखूनों को सूखाने का एक बहुत बढ़िया तरीका है।

 

उपाय # 2: लूफा से करें मैनीक्योर

उपाय # 2: लूफा से करें मैनीक्योर

क्या आप सोच सकते थे कि एक लूफा आपको अपने मैनीक्योर में मदद कर सकता है? पर यही सच है! अगली बार जब आप अपने लूफा को फेंकने के बारे में सोचें, तो यह याद रखें, कि आप इसके साथ फिशनेट मैनीक्योर बना सकते हैं। बस, एक लूफा को पूरी तरह खोल लें और इसके नेट से मनीक्योर करें।

 

उपाय # 3 : ऑइल स्प्रे से सेट करें मैनीक्योर

उपाय # 3 : ऑइल स्प्रे से सेट करें मैनीक्योर

आप अपने मैनीक्योर को सेट करने का रास्ता आपके किचन में है। पॉलिश लगाने के बाद, लगभग छह इंच कि दूरी से अपने नाखूनों पर ऑइल स्प्रे करें। ऑइल स्प्रे न केवल आपकी नेल पॉलिश की ऊपरी परत को सुखा देगा, बल्कि आपके नाखूनों को भी थोड़ा चिकना कर देगा, जिससे वह स्मज नहीं होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, स्प्रे आपके क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करेगा। है न फायदे की बात !

 

हैक # 4: नाखूनों को पानी और सफेद सिरके (व्हाइट विनेगर)के घोल में भिगोएं

हैक # 4: नाखूनों को पानी और सफेद सिरके (व्हाइट विनेगर)के घोल में भिगोएं

यदि आप ख़ुद से मैनीक्योर कर रहे हैं तो यह तरीका आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। है।अपने नाखूनों से रिमूवर द्वारा पुरानी पॉलिश निकाल लें और नई पॉलिश लगाने के पहले अपने नाखूनों को पानी और सफेद सिरके के घोल में भिगो दें। एक बोल में पानी और सफ़ेद सिरके को मिलकर घोल बनाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों को इसमें डुबोकर रखने। यदि आपके नाखूनों पर रिमूवर की वजह से कोई ऑइल या मॉइस्चराइज़र लगा होगा तो वो इस घोल से हट जाएगा और बबल्सभी नहीं आएंगे।