फ़ाउंडेशन मेकअप का वह बुनियादी प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल दाग-धब्बों को कवर करने, त्वचा की छोटी-मोटी ख़ामियों को छुपाने और मेकअप के लिए बेदाग़ बेस तैयार करने के लिए किया जाता है. लेकिन यह आपकी इससे कहीं ज़्यादा मदद कर सकता है. जी हां, ये आपके चेहरे से उम्र के कुछ साल चुराकर आपको जवां-जवां दिखा सकता है.

सही तरीके से फाउंडेशन लगाने पर न सिर्फ़ आपकी त्वचा बेदाग लगेगी, बल्कि आप की उम्र भी कम लगेगी. और हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि फ़ाउंडेशन को इस तरह लगाने का तरीका क्या है, जिससे आपकी त्वचा जवां नज़र आएगी.

फ़ाउंडेशन लगाने की कला सीखें और अपनी त्वचा को सुंदर दिखाएं, वो भी कुछ ही मिनटों में. आइए जानें फ़ाउंडेशन लगा कर युवा दिखने का हुनर.

 

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

यह स्टेप तो उम्रदराज़ त्वचा के लिए भी उतना ही ज़रूरी है, जितना कि युवा त्वचा के लिए. फ़ाउंडेशन हमेशा अच्छी तरह मॉइस्चराइज़्ड त्वचा पर ही लगाया जाना चाहिए, तभी इसकी फ़िनिश बेदाग आती है. इससे चिकना, एक समान कवरेज मिलता है और फ़ाउंडेशन त्वचा पर पैची या केकी नज़र नहीं आता है. फ़ाउंडेशन लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें और फिर प्राइमर लगाएं.

 

स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें

स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें

सबसे काम का सवाल यह है कि फ़ाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए आप किस टूल का इस्तेमाल करें? और इसका जवाब है ब्यूटी स्पॉन्ज. हालांकि इसे उंगलियों से भी ब्लेंड किया जा सकता है, लेकिन ब्लेंडर आपको एक समान और सुंदर फ़िनिश देता है, जिससे आपकी त्वचा जवां नज़र आती है. ब्लेंडिंग को आसान बनाने और स्वाभाविक फ़िनिश पाने के लिए इस्तेमाल से पहले स्पॉन्ज को हल्का गीला कर लें.

 

थपथपाते हुए ब्लेंड करें

थपथपाते हुए ब्लेंड करें

अपने हाथ के पिछले हिस्से पर फ़ाउंडेशन लें और अपने हल्के गीले ब्लेंडर को इस पर थपथपाएं. अब इससे अपने पूरे चेहरे पर जगह जगह डॉट्स बना लें और फिर थपथपाते हुए इसे ब्लेंड करती जाएं. यह सुनिश्चित कर लें कि चेहरे का हर हिस्सा कवर हो जाए और सभी बारीक़ रेखाएं छुप जाएं.

 

स्पॉन्ज से नीचे की ओर लें स्ट्रोक्स

स्पॉन्ज से नीचे की ओर लें स्ट्रोक्स

यहां हम आपको सबसे काम की ट्रिक बता रहे हैं. ज़्यादातर महिलाओं को पीच फ़ज होता है यानी चेहरे के साइड वाले हिस्से में बाल होते हैं. जब आप इस हिस्से में फ़ाउंडेशन लगा रही हों तो अपने ब्यूटी ब्लेंडर से नीचे की ओर स्ट्रोक्स लें, ताकि यहां-वहां बिखरे बाल संवर जाएं.

 

पाउडर न लगाएं

पाउडर न लगाएं

 जब आप फ़ाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें तो इसे सेट करने के लिए मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें. हम आपको सेटिंग पाउडर के इस्तेमाल से बचने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि पाउडर आपकी झुर्रियों और बारीक़ रेखाओं को और ज़्यादा उभारकर दिखाता है, जबकि स्प्रे से आपके चेहरे को ओस जैसी भरी-भरी त्वचा मिलती है. हां, यदि आपकी त्वचा बहुत तैलीय यानी ऑइली है तो आपको सेटिंग पाउडर का ही इस्तेमाल करना होगा.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम