यदि आप मेकअप की शौकीन हैं, लेकिन आपने मेकअप करना अभी-अभी शुरू किया है यानी आप मेकअप की नौसिखिया हैं तो यह आलेख आपके लिए काम का साबित होगा. आप यहां आंखों और होंठों का पर्फ़ेक्ट मेकअप करना सीखेंगी और इसके लिए आपको छोटे-छोटे व काम के मेकअप टिप्स भी यहां मिलेंगे.

अक्सर मेकअप की शुरुआती खिलाड़ी होने के कारण कई लड़कियां यह सोचने की भूल कर सकती हैं कि  मेकअप उनकी ड्रेस से मिलता-जुलता होना चाहिए. लेकिन यह बात सही नहीं है. मेकअप टिप्स में से सबसे काम का टिप तो यही है कि आपके होंठों और आंखों का मेकअप उनके आकार के मुताबिक ऐसे रंगों में किया जाना चाहिए, जो आपकी स्किन टोन पर जंचते हों. इसी तरह के कई और मेकअप टिप्स आपको इस आलेखमें मिलेंगे. तो बस, आप आगे पढ़ती जाइए...

 

1. होंठो के लिए मेकअप टिप्स

होंठो के लिए मेकअप टिप्स

होंठों पर लगी लिपस्टिक का शेड और उसे आपने किस तरह लगाया है, यह बात आपके पूरे लुक को संवार सकती है तो पूरी तरह बिगाड़ भी सकती है. लिपस्टिक के सही रंग के चुनाव के साथ-साथ इसे अपने होंठों के आकार के हिसाब से लगाना भी ज़रूरी है. होठों के लिए मेकअप टिप्स में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह के होंठों के लिए किस तरह से लिपस्टिक लगाई जानी चाहिए.  

* पतले होंठों के लिए मेकअप टिप्स: लिप लाइनर अपने होंठों की आउटलाइन के बहुत क़रीब लगाएं और इसे होंठों के साथ हल्का-सा स्मज कर लें. अब लिपस्टिक लगाएं. पतले होंठों वाली युवतियों और महिलाओं पर शिमरी और बोल्ड शेड्स अच्छे लगते हैं. निचले होंठ पर थोड़ा गहरा रंग और ऊपरी होंठ पर उसी रंग का थोड़ा हल्का शेड लगाएंगी तो यह आपके होंठ भरे-भरे लगेंगे.

* मेकअप टिप्स जब निचला होंठ मोटा हो: यदि आपका ऊपरी होंठ, निचले होंठ की तुलना में थोड़ा पतला है तो होंठों को लाइनर की सहायता से उनकी आउटलाइन पर ही लाइन करें. फिर लिपस्टिक लगाएं. होंठों के इस आकार पर हर तरह का शेड अच्छा लगता है. लिप मेकअप को फ़िनिशिंग टच देते समय थोड़ा-सा न्यूड या मैट आइ शैडो अपनी उंगलियों पर लें और इसे अपने ऊपरी होंठों के बीचोंबीच थपथपाते हुए लगा लें, इससे आपके होंठ संतुलित नज़र आएंगे.

* भरे हुए होंठों के लिए मेकअप टिप्स: भरे हुए होंठ सबसे मादक और आकर्षक नज़र आते हैं. यदि आपके होंठों का आकार भी ऐसा ही है तो रोज़ाना के लिए एक हल्का रंग चुनें और अपनी नैचुरल लिप लाइन के भीतरी हिस्से पर लाइनर की सहायता से आउटलाइन बनाएं. मैट टेक्स्चर का कोई भी लिप कलर आपके होंठों पर अच्छा लगेगा.

* मेकअप टिप्स जब ऊपरी होंठ मोटा हो: लिप लाइनर से आउटलाइन करते समय निचले होंठ पर आपको ज़्यादा काम करना होगा. निचले होंठ को भरा हुआ दिखाने के लिए इस पर हल्का शेड लगाएं और ऊपरी होंठ पर इसी रंग का हल्का गाढ़ा यानी डार्क शेड लगाएं. अपने निचले होंठ के बीचोंबीच उंगली से थपथपाते हुए वाइट आइशैडो लगाएं. इससे आपके होंठ भरे-भरे नज़र आएंगे.

 

2. आंखों के लिए मेकअप टिप्स

आंखों के लिए मेकअप टिप्स

आइ मेकअप आपके पूरे लुक को कई स्तर तक ऊपर ले जा सकता है! हालांकि यदि आप मेकअप के लिए नौसिखिया हैं तो आपके सामने यह भी एक सवाल हो सकता है कि इसे कुशलतापूर्वक कैसे किया जाए? तो हम आपको एक ख़ास मेकअप टिप पहले ही दिए देते हैं- किसी भी मेकअप के सुंदर लगने के लिए सबसे ज़रूरी होता है कि आप उसकी बुनियादी बातें सही रखें. आइ मेकअप टिप्स में से एक और बहुत काम का टिप यह है कि सबसे पहले आपको अपना आइ मेकअप करना चाहिए और उसके बाद चेहरे का बेस मेकअप करना चाहिए. इसकी वजह यह है कि आइ मेकअप प्रोडक्ट्स लगाते वक़्त चेहरे पर गिर सकते हैं, आइशैडो या हाइलाइटर गालों पर गिर सकता है या माथे पर भी लग सकता है और इससे आपका बेस मेकअप ख़राब हो सकता है. यदि आप बेस मेकअप बाद में करेंगी तो चेहरे पर गिरने वाले प्रोडक्ट्स को आसानी से हटा सकेंगी. नीचे हम आपको आइ मेकअप से जुड़े कुछ आसान और बेहतरीन मेकअप टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपनी आंखों को सबके आकर्षण का केंद्र बना सकती हैं.

आइ मेकअप टिप्स# 1: आंखों को टाइट लाइन करना न भूलें

यदि आपने टाइट लाइन करने के बारे में नहीं सुना है तो  वक़्त आ गया है कि आप इसे जान लें, क्योंकि  आंखों को टाइट लाइन करने का फ़र्क़ आप ख़ुद भी महसूस कर पाएंगी. इससे आपकी आंखें सुंदर, बड़ी और डिफ़ाइन्ड नज़र आती हैं. आंखों को टाइट लाइन करने के लिए काजल को अपनी ऊपरी और निचली वॉटरलाइन पर लगाएं. यदि काले रंग का काजल आपको पसंद नहीं है तो आप सॉफ़्ट ब्राउन काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

आइ मेकअप टिप्स# 2: सधी हुई विंग बनाने का तरीका

यदि आप मेकअप की नौसिखिया हैं तो जानती ही होंगी कि विंग्ड आइलाइनर लगाना आसान नहीं है. पर इस बात में भी तो कोई शक़ नहीं कि विंग्ड आइलनर बहुत अच्छे लगते हैं और इसीलिए आपका मन करता है कि आप भी विंग्स बनाएं. पर आप निराश न हों, क्योंकि हम आपको इसका एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आंखों के उस एंगल पर पारदर्शी टेप लगाएं, जहां आप विंग्स बनाना चाहती हैं. अब लाइनर की सहायता से सावधानी से इस पर विंग्स बनाएं. जब विंग्स बन जाएं तो टेप निकाल दें. अब आप अपनी विंग्स पर ख़ुद ही इतरा सकती हैं.

आइ मेकअप टिप्स# 3: स्मोकी आइज़ बनाना अब हो गया आसान

यदि आपको  स्मोकी आइ लुक पसंद है तो इसे पाने के लिए काले रंग के काजल का इस्तेमाल करें. आंखों के बाहरी कोने पर काजल से अंदर की ओर ‘‘V’’ बनाएं और इसे ब्लेंड करें, अच्छी तरह ब्लेंड करें! याद रखें, जितनी अच्छी तरह ब्लेंड करेंगी, यह उतना ही अच्छा लगेगा. हां, स्मजिंग को रोकने के लिए आप ब्लैक शैडो लगाकर आंखों को सेट कर सकती हैं.

आइ मेकअप टिप्स# 4: आंखों के अंदरूनी कोनों को हाइलाइट करें

आइ मेकअप के आकर्षण को बढ़ाने के लिए ये टिप आपके काम आएगा. अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों को हाइलाइट ज़रूर करें, क्योंकि यहां हाइलाइटर अप्लाइ करने से आंखों का आकर्षण तुरंत बढ़ जाता है. इससे आंखें बड़ी, आकर्षक और सुंदर नज़र आती हैं.  हां, ये ध्यान रखें कि इसके लिए उसी शेड के हाइलाइटर का इस्तेमाल करें, जो आपने ब्रो बोन पर लगाया है.

आइ मेकअप टिप्स# 5: निचली पलकों पर मस्कारा ज़रूर लगाएं

हममें से अधिकतर युवतियां ऊपरी पलकों पर तो मस्कारा लगाती हैं, लेकिन निचली पलकों पर मस्कारा लगाना गोल कर जाती हैं. पर आप ऐसा कभी न करें. यह भी आइ मेकअप का एक काम का टिप है कि निचली पलकों पर मस्कारा लगाने से आपकी आंखों की ख़ूबसूरती तुरंत उभर कर नज़र आती है. हां, इस बात का ध्यान रखें कि निचली पलकों पर बहुत ज़्यादा मस्कारा लगाना भी अच्छा नहीं है और इन्हें पूरी तरह नज़रअंदाज़ कर देना भी ठीक नहीं है यानी आपको संतुलन बनाए रखना होगा.