ज़्यादातर मेकअप लुक में दो बेसिक स्टेप्स होते हैं- फाउंडेशन और कंसीलर। इसलिए, यदि आप इन दो प्रोडक्ट्स को ठीक तरीके से नहीं लगाएंगे तो आपका मेकअप कभी फ्लॉलेस नहीं लगेगा।

हो सकता है कि मेकअप करना आपके डेली रूटीन का हिस्सा हो लेकिन इसके बावजूद बहुत कम लड़कियां हैं जो इस आर्ट में एक्सपर्ट हैं। पर फिक्र न करें हम हैं न अपकी मदद के लिए। हम आपको बता रहे हैं कंसीलर और फाउंडेशन लगाने के कुछ स्मार्ट टिप्स, ताकि आपका बेस मेकअप लगे नैचुरल।

 

01. हमेशा बाहर की ओर ब्लेन्ड करें

01. हमेशा बाहर की ओर ब्लेन्ड करें

फाउंडेशन को ब्लेन्ड करना हो तो अक्सर हम गोलाई में घूमाते हुए करते हैं, इससे प्रोडक्ट एक ही जगह पर इकठ्ठा हो जाता है और हम फ़ेस पर ज़रूरत से ज़्यादा प्रोडक्ट लगा लेते हैं, जिससे यह केकी फिनिश देता है। ऐसा न हो, इसके लिए फाउंडेशन लगाने की शुरुआत चीक्स के बीच से करें और स्पॉन्ज की मदद से उसे आउटवर्ड यानी बाहर की ओर थपथपाते हुए ब्लेंड करें। चूंकि हमें चीक्स और नाक के आस-पास के एरिया पर सबसे ज़्यादा कवरेज चाहिए होता है, यह आपको फ्लॉलेस स्किन देने में मदद करेगा।

बीबी सलाह: Lakme Absolute 3D Cover Foundation

 

02. आंखों के नीचे भी थोड़ा-सा फाउंडेशन लगाएं

02. आंखों के नीचे भी थोड़ा-सा फाउंडेशन लगाएं

एक जैसी फिनिश के लिए आंखो के नीचे भी एक पतली-सी परत फाउंडेशन की लगाएं। इससे आपका मेकअप एकसार लगेगा यानि कहीं कम, कहीं ज़्यादा नज़र नहीं आयेगा, साथ ही यह डार्क सर्कल्स को भी कवर करेगा। हमेशा अंडर आई एरिया को गीले ब्रश या स्पॉन्ज से दबाते हुए ब्लेन्ड करें, ताकि प्रोडक्ट आसानी से स्किन पर लग जाय और आंखों पर क्रीज़ भी न पड़े।

 

03. लेयरिंग के ऊपर स्पॉट करेक्शन

03. लेयरिंग के ऊपर स्पॉट करेक्शन

कंसीलर लगाते समय आपको लगता होगा कि क्यों न इसे पूरे फ़ेस पर ही लगा लिया जाय। लेकिन इससे आपको फ्लॉलेस स्किन मिलने की जगह केकी लुक मिलेगा व नैचुरली और अच्छी तरह से ब्लेंड हुई फिनिश नहीं मिलेगी और यह परफेक्ट मेकअप नहीं लगेगा। ऐसा न हो इसके लिए कंसीलर को डॉट के रूप में फ़ेस के उन हिस्सों में लगाएं, जहां दाग-धब्बे हों। अब इसे उंगली या स्पॉन्ज की मदद से थपथपाते हुए लगाएं। कंसीलर गाढ़ा होने से आपकी स्किन को एकसार दिखाएगा और आपको मिलेगी फ्लॉलेस स्किन।

बीबी सलाह: Lakme Absolute White Intense Liquid Concealer

मुख्य फोटो कर्ट्सी: @manushi_chhillar