काजल वो सबसे पहला मेकअप प्रोडक्ट है, जो मेकअप की शुरुआत करने वाली युवतियों के मेकअप किट का हिस्सा बनता है. और आंखों के आसपास इसे लगाते ही, आपके लुक में कितना बदलाव आ जाता है, ये तो आप ख़ुद ही महसूस करती होंगी. लेकिन यदि आप इसे केवल एक ही तरीके से लगा रही हैं तो आप इसके जादू को बहुत ही कम करके आंक रही हैं और अब समय आ गया है कि आप काजल को अलग-अलग तरीके से लगा कर अपने लुक को नई ऊंचाइयों तक ले जाएं.

सौंदर्य की दुनिया में काजल इन दिनों कमाल कर रहा है. इसे कई ख़ूबसूरत तरीकों से लगा कर आप भी अपने लुक में बदलाव ला सकती हैं. नीचे दिए गए कुछ काजल लुक्स आज़मा के देखिए.

 

स्मज्ड लुक

स्मज्ड लुक

इस बात में कोई शक नहीं कि स्मजी आइ मेकअप इन दिनों सबसे ज़्यादा चलन में है. काजल को निचली लिड पर लगाएं और ऐंगल्ड ब्रश की सहायता से इसे स्मज करें. ड्रमेटिक लुक पाने के लिए विंग बनाएं और इसे भी ऐंगल्ड ब्रश की सहायता से स्मज करें.

 

डबल विंग

डबल विंग

तो आपको विंग्ड लुक पसंद है? तो डबल विंग आज़मा कर देखिए, आपको अपने लुक में ज़बर्दस्त बदलाव नज़र आएगा. ऊपरी लिड पर जिस तरह हमेशा विंग बनाया करती हैं, बना लीजिए और काजल का इस्तेमाल करते हुए इसके ठीक नीचे एक सीधी लाइन बनाइए. इसे सीधा और संतुलित बनाइए और अपने आंखों के आकर्षण को कई गुना तक बढ़ा हुआ ख़ुद महसूस कीजिए.

 

ग्रैफ़िक आकर्षण

ग्रैफ़िक आकर्षण

यदि आपको मेकअप में कला का इस्तेमाल बहुत पसंद हैं और आप प्रयोगों को पसंद करने वालों में से हैं तो यह एक बहुत ही सुंदर लुक है. आप जब भी बिंदास नज़र आना चाहें, इस लुक को ट्राइ करें. काजल से अपनी ऊपरी और निचली आइलिड्स पर ग्रैफ़िक लाइन खींचें और इसे अलग-अलग दिलचस्प आकार में बनाने के प्रयोग भी कर देखें.

 

लैश लाइन

लैश लाइन

काजल से आंखों के किनारे यानी रिम को परिभाषित करने की जगह यदि आप अपनी पलकों वाले हिस्से यानी लैश लाइन को परिभाषित करेंगी तो आपकी आंखें उससे कहीं ज़्यादा बड़ी और ख़ूबसूरत नज़र आएंगी, जितनी कि वो हैं. याद रखिएगा कि यह एक क्लासिक लुक है, इसे आज़माने पर आपको ढेर सारी तारीफ़ मिलेगी.

 

लुक 70’ के दशक का

लुक 70’ के दशक का

गहरे काले रंग की और ज़रूरत से कहीं ज़्यादा परिभाषित आंखें हमेशा ही सौंदर्य की दुनिया में पसंद की जाती रही हैं और 70’ के दशक के इस आइ मेकअप का अब तक चलन में बने रहना, इस बात पर मुहर लगाता है. यह लुक पाने के लिए अपनी निचली आइलिड के पास काजल से मोटी लाइन बनाएं और विंग्स को थोड़ा ऊंचा उठाते हुए बाहर की ओर निकलने दें.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम, पिन्टरेस्ट