आपने जो वो महंगा सा आइशैडो पैलेट ख़रीदा था न, जिसे आप ज़्यादा इस्तेमाल भी नहीं कर पातीं. क्योंकि सेलेब्रिटीज़ और मेकअप की बेहद शौकीन लड़कियां ही आइशैडो पैलेट का रोज़ाना इस्तेमाल करती हैं. और यूं ही रखे रखे वो समय आ जाता है, जब आइशैडो पैलेट की एक्स्पायरी डेट आ जाती है और आपको उसे फेंक देना पड़ता है. हम आपसे कहना चाहते हैं कि अपने कीमती आइशैडो पैलेट को यूं ही ज़ाया मत होने दीजिए. और यही नहीं, हम आपको बताना चाहते हैं कि कैसे आइशैडो पैलेट बहुपयोगी यानी मल्टिपर्पज़ हो सकता है.  

नया लिप कलर बनाने से लेकर हाइलाइटर की तरह इस्तेमाल करने और चीकबोन्स को कॉन्टूर करने तक, आइशैडो पैलेट आपके लिए जादुई साबित हो सकता है. और यही नहीं ये आपके पैसे और जगह दोनों बचाएगा और आपके मेकअप को अगले स्तर तक ले जाएगा, सो मुनाफ़े में. यहां हम आपको एक आइशैडो पैलेट को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करने के पांच तरीके बता रहे हैं.

 

आइब्रोज़ को भरने के लिए

आइब्रोज़ को भरने के लिए

क्या आपको पता था कि आइशैडो पैलेट ब्रो पाउडर का काम भी कर सकता है? हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! यदि आपका आइब्रो पाउडर ख़त्म हो गया है तो आपको बस अपने आइशैडो पैलेट का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है. इसमें मौजूद अर्दी कलर्स का इस्तेमाल करें. इसकेलिए स्टिफ़ ऐंगल्ड ब्रश का इस्तेमाल करें और अपनी आइब्रो के बालों से मिलते-जुलते मैट ब्राउन कलर के आइशैडो से उस हिस्से को भरें, जहां बाल कम हैं. सॉफ़्ट फ़िनिश देने के लिए इसे आइशैडो ब्रश का इस्तेमाल करते हुए ब्लेंड करें... और आपका काम हो गया!

 

चीकबोन्स को कॉन्टूर करने के लिए

चीकबोन्स को कॉन्टूर करने के लिए

चेहरे को तराशा हुआ दिखाने के लिए कॉन्टूरिंग की जाती है और इस काम में आइशैडो आपकी मदद करेगा. आपके पास कॉन्टूर स्टिक या कॉन्टूर पैलेट न हो तो भी आइशैडो पैलेट का इस्तेमाल कर आप कॉन्टूरिंग कर सकती हैं. अपनी स्किन टोन से दो-तीन शेड्स गहरे रंग का आइशैडो चुनें और इसे ब्रश की सहायता से अपने चीकबोन्स के नीचे व जॉ बोन्स पर लगाएं. अच्छी तरह ब्लेंड करें व आगे का मेकअप करें. आपका चेहरा तराशा हुआ नज़र आएगा.

 

हाइलाइटर की तरह

हाइलाइटर की तरह

हाइलाइटर के बिना तो मेकअप पूरा ही नहीं होता. किसी भी मेकअप पसंद करने वाली लड़की से पूछ लीजिए वो हाइलाइटर लगाए बिना घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करती होगी. यदि आपने अब तक हाइलाइटर नहीं ख़रीदा है तो जान लीजिए कि आपका आइशैडो पैलेट इसका अच्छा विकल्प है. अपने आइशैडो पैलेट में से ऐसा रोज़ गोल्ड शेड लें, जिसका टेक्सचर शिमरी हो और इसे अपनी चीक बोन्स पर, नाक के ब्रिज पर और ब्रो बोन्स के नीचे लगाएं. इसे होंठों के क्यूपिड्स बो और आंखों के अंदरूनी कोने पर भी लगाएं.

 

लिपस्टिक के नए शेड की तरह

लिपस्टिक के नए शेड की तरह

कोई भी मेकअप प्रेमी महिला ये कभी नहीं कह सकती,‘‘ मेरे पास पर्याप्त मात्रा में लिपस्टिक्स हैं.’’ और यदि कहीं आप लिपस्टिक प्रेमियों में से हैं तब तो लिपस्टिक का नया शेड ट्राइ किए बिना रह ही नहीं सकतीं. और तब क्या जब हम आपसे कहें कि आप अपने आइशैडो पैलेट की सहायता से एक नया लिप कलर ख़ुद बना सकती हैं?

जी हां. आप ये बिल्कुल कर सकती हैं.  इसके लिए आपको सबसे पहले अपने होंठों पर कंसीलर लगाना होगा, ताकि एक अच्छा कैनवस उपलब्ध हो सके और कलर अच्छी तरह लग सके. अब लिप ब्रश की सहायता से आइशैडो पैलेट से वो रंग चुनें, जो आपको पसंद हो और उसे अपने होंठों पर लगा लें. यदि आप लिप कलर को मैट रखना चाहती हैं तो थोड़ा सा ट्रांस्लूसेंट पाउडर लगा लें. और यदि आप ग्लॉसी शेड बनाना चाहती हैं तो इस पर क्लीयर लिप बाम लगा सकती हैं.

 

आइलाइनर की तरह

आइलाइनर की तरह

 यदि आपके पास बहुत सारे रंगों वाला आइशैडो पैलेट है तो आपको बहुत सारे रंगों की आइ पेंसिल्स ख़रीदने की कोई ज़रूरत नहीं है. आपका आइशैडो पैलेट आपके लिए आइलाइनर का काम भी कर देगा! ऐंगल्ड ब्रश की सहायता से आइशैडो लें और इसे अपनी ऊपरी पलकों पर आइलाइनर की तरह लगाएं. यदि आप गहरा रंग चाहती हैं तो आप ब्रश को हल्का सा गीला कर लें.

तो लीजिए, हमने तो अपना काम कर दिया. अब आपकी बारी है कि आप आइशैडो पैलेट्स के साथ ये प्रयोग करें और हर बार नए लुक में नज़र आएं.