सही आई मेकअप आपकी आंखों की खूबसूरती को निखारता तो है ही, साथ ही उन्हें बड़ा भी दिखाता है। वहीं अगर आपने आई मेकअप गलत किया हो, तो उससे आपकी आंखें रूखी और बुरी भी दिख सकती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आंखों के मेकअप का एक नियम आप ज़रूर जान लें और वह यह कि आपकी आंखों का शेप क्या है और उसके अनुसार आईमेकअप अप्लाई करें।

वैसे तो ड्रैमेटिक आई मेकअप से मोनोलिड्स बड़े दिखाई देते हैं, लेकिन हो सकता है कि वही आई मेकअप आपकी आंखों को धंसा हुआ और अनाकर्षक दिखा दे। ऐसे में हम आपके लिए बेस्ट पांच आई मेकअप टिप्स लेकर आये हैं, जो सामान्य आई शेप के लिए बेहतरीन होते हैं, और इन मेकअप से आपकी आंखें खूबसूरत ही दिखेंगी, कोई गड़बड़ी नहीं होगी।

 

हुडेड आईज़

हुडेड आईज़

इस आई शेप में लिड स्पेस बहुत छोटा होता है या फिर न दिखने वाला या क्रीज़ होता है। ब्राउन और ब्लैक के मैट शेड्स की साथ सटल स्मोकी आई मेकअप आपकी आंखों को डिफाइन करेंगे और डेप्थ देंगे। इसके लिए आपको लाइनर को अपर लैश लाइन पर अप्लाई करना है, ताकि अपर लिड पर ध्यान अधिक जाय।

 

आल्मंड आईज़

आल्मंड आईज़

आप दुनिया की उन महिलाओं में से हैं, जिनके पास नेचुरल खूबसूरत आंखें होती है, इस आई शेप के लिए लॉन्ग विंग्ड फ्लिक या पेस्टल शेड्स, जैसे पिंक या अधिक चमकीला पिंक कलर सूट करेगा। लैशेस पर मस्कारा लगाकर अपनी बड़ी और खूबसूरत आंखों को और भी आकर्षक बनाएं।

 

डीप सेट आईज़

डीप सेट आईज़

यह आई शेप आमतौर पर गहरी और थोड़ी धंसी हुई दिखाई देती है। आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपकी आंखों में पहले से ही डिफाइंड क्रीज़ है और कोंटूर्ड ब्रो बोन है। आपको स्मोकी आईज़ नहीं करना चाहिए, अपनी आंखों के रिम्स को और अधिक प्रॉमिनेंट दिखाने के लिए आपको अपनी आँखों को लाइन करना चाहिए यानी लाइनर लगाना चाहिए।

 

डाउन टर्न्ड आईज़

डाउन टर्न्ड आईज़

डाउनटर्न्ड आईज़, वो आंखें होती हैं, जिसमें आउटर कॉर्नर थोड़े से नीचे झुके हुए होते हैं। अपनी आंखों को खूबसूरत और आउटर एज को और निखारने के लिए आपको कैट आई करना चाहिए या फिर आपको हल्के शेड्स में थोड़ा लंबा आई शैडो अप्लाई करना चाहिए, ताकि इससे आउटवर्ड शैडो का भ्रम दिया जा सके।

 

अप टर्न्ड आईज़

अप टर्न्ड आईज़

अगर आपकी आंखों के आउटर एज ऊपर की तरफ पॉइंटेड है तो, आपके पास एक शानदार आई शेप है। ऐसे में अपनी आंखों को और खूबसूरत रूप से दिखाने या निखारने का तरीका है कि आप कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट्स करें। अपने लोवर लैश लाइन पर फोकस करें और इस पर सिल्वर शिमर लगाएं या फिर डीप कलर्ड आई शैडो अप्लाई करें।

इमेज कर्ट्सी: Instagram