तो आप भी जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं? और चूंकि आपकी शादी जल्द होने वाली है और समय भी कम बचा है तो हम समझ सकते हैं कि इस समय आप कितनी व्यस्त होंगी, ताकि सारी चीज़ें सही तरीक़े से, सही समय पर हो सकें.  शादी की तैयारी बहुत तनावभरी होती हैं, क्योंकि आपको एक ही वक़्त पर ढेरों चीज़ों पर ध्यान देना होता है, जैसे- शादी का जोड़ा, ज्वेलरी, हेयरस्टाइल और मेकअप. और जब बात आपके मेकअप की हो तो आप इसे अंतिम समय के लिए बिल्कुल नहीं छोड़ सकती हैं. आइ मेकअप आपके ब्राइडल मेकअप लुक का सबसे ज़्यादा ध्यान आकर्षित करने वाला हिस्सा होता है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पर्फ़ेक्ट हो.

यह तो आप पर निर्भर करता है कि आप आंखों के लिए शिमरी लुक का चुनाव करें या हल्की स्मोकी आइज़ का, लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि आपको इस बारे में पूरी तरह पता हो कि आप क्या चाहती हैं. चूंकि आप इस दिन के लिए इतनी तैयारियां कर रही हैं, थोड़ी-सी मेहनत और करें ताकि आपको मिले बिल्कुल सही आइ मेकअप लुक. यही वजह है कि आपकी मदद के लिए हमने कुछ जादुई ब्राइडल आइ मेकअप लुक्स चुनें हैं. आप अपनी मेकअप आर्टिस्ट को ये लुक्स दिखाएं, अपने आउटफ़िट के हिसाब से एक आइ मेकअप लुक चुनें और अपने ख़ास दिन पर किसी अप्सरा-सी नज़र आएं. तो आइए, नज़र डालें इन आकर्षक ब्राइडल आइ मेकअप लुक्स पर...

सलीकेदार अर्दी लुक
 

सलीकेदार अर्दी लुक

 यदि आप ऐसी दुल्हन हैं, जो काजलभरी आंखों से और शोख़ रंगों की आइलिड्स से भी परहेज़ करती हैं तो आप अपना ब्राइडल आइ मेकअप सलीकेदार और सहज रखना चाहेंगी और इसीलिए हम यहां आपको एक ऐसे सुंदर आइ मेकअप लुक के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप तुरंत ही अपनाना चाहेंगी. यह ख़ूबसूरत मेकअप लुक अर्दी टोन्स से तैयार किया गया है और यह गर्मी के लिए पर्फ़ेक्ट लुक है. यह बिल्कुल भी हैवी नहीं है, बावजूद इसके लोगों को आपकी आंखों की तारीफ़ करने को मजबूर कर देगा. नीचे दिए गए स्टेप्स को अपना कर आप यह लुक पा सकती हैं.

स्टेप 1:  आंखों के आसपास के हिस्से को मॉइस्चराइज़ करें और फिर आइ प्राइमर लगाएं.

स्टेप 2: ;अब लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग आइ शैडो पैलेट-फ्रेंच रोज़ से लाइट ब्राउन शेड लेकर उसे ऊपरी और नीचे के आइलिड्स पर लगाएं और ब्लेंड करें.

स्टेप 3: अब इसी पैलेट से डार्क ब्राउन लें और इसे आइलिड के बाहरी कोनों से लगाते हुए बीच के हिस्से की ओर क्रीज़ तक लगाएं.

स्टेप 4: अब ऐंगल्ड ब्रश का इस्तेमाल करते हुए यही डार्क बाउन शेड निचली लैश लाइन पर लगाएं और स्मज करें.

स्टेप 5:  अब ऊपरी और निचली पलकों पर मस्कारा के कुछ कोट्स लगा कर लुक को पूरा करें.

ब्लैक स्मोकी आइ लुक
 

ब्लैक स्मोकी आइ लुक

ब्लैक स्मोकी आइ लुक मादक, बिंदास और बेहद ख़ूबसूरत नज़र आता है. ये आइ मेकअप तो  बिंदास दुल्हन के लिए ही बना है. आपका लहंगा गहरे रंग का हो या फिर पारंपरिक लाल रंग का यह आइ मेकअप लुक हर लुक के साथ जंचेगा. इस आइ मेकअप के साथ, जो बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है, आपका लिप मेकअप न्यूड होना चाहिए, ताकि आपके लुक में संतुलन बना रहे. ये आइ मेकअप करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स अपनाएं.

स्टेप 1: अपनी आइलिड्स पर प्राइमर लगाएं, ताकि आगे के मेकअप के लिए बेस तयार हो जाए. इसके बाद हल्का-सा कंसीलर लगाएं.

स्टेप 2: अपनी आंखों की ऊपरी लिड्स पर क्रीज़ तक ब्लैक आइशैडो लगाएं.

स्टेप 3: अब लैक्मे आइकॉनिक काजल-डीप ब्लैक लें और इससे ऊपरी व निचली लैश लाइन्स पर मोटी लाइन बनाएं.

स्टेप 4: अब आइशैडो ब्रश का इस्तेमाल करते हुए कलर को ऊपरी आइलिड पर अच्छी तरह स्मज करें.

स्टेप 5: यही प्रक्रिया निचली आइलिड पर भी दोहराएं, लेकिन इसे लैश लाइन के आसपास ही रखें.

स्टेप 6:  अब ख़ूबसूरत पलकें पाने के लिए लैक्मे आइकॉनिक कर्लिंग मस्कारा/ लगाएं.

गोल्ड ऐंड कॉपर शिमर
 

गोल्ड ऐंड कॉपर शिमर

थोड़ी चमक-दमक सभी को अच्छी लगती है ख़ासतौर पर जब हम भारतीय दुल्हन के मेकअप की बात कर रहे हों. हम सुनहरे और तांबई यानी गोल्ड ऐंड कॉपर ग्लिटर वाले आइ मेकअप को इस आइ मेकअप लुक वाले आलेख में शामिल करने से ख़ुद को रोक ही नहीं सके. इस ख़ूबसूरत लुक में ब्लैक, ब्राउन और  गोल्ड चमक शामिल होगी और यह लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाला आइ मेकअप है. यह आपके मखमली वेडिंग आउटफ़िट के साथ ख़ूब अच्छा लगेगा. यदि बतौर दुल्हन आप क़ातिलाना लुक अपनाना चाहती हैं तो ये आइ मेकअप आपके लिए ही है. पांच आसान स्टेप्स में इसे यूं अपनाएं.

स्टेप 1: आइलिड्स पर प्राइमर और मॉइस्चराइज़र लगाएं. अब ब्राउन कलर का हल्का-सा बेस बना लें.

स्टेप 2: ब्लैक आइशैडो लें और इसे ऊपरी आइलिड के बाहरी कोनों पर लगाकर अंदर की ओर ब्लेंड करें.

स्टेप 3: अब लैक्मे 9 टू 5 आइ क्वार्टेट आइशैडो-डेज़र्ट रोज़ पैलेट में से कॉपर शेड लें और इसे अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों पर थपथपाते हुए लगाएं और फिर अंदर की ओर ब्लेंड करें.

स्टेप 4:  अब इस पैलेट का गोल्ड शेड आइलिड के बीचोंबीच लगाएं और इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि यह एक जैसा नज़र आए.

स्टेप 5: अपनी आंखों को ब्लैक आइलाइनर से लाइन करें और काजल लगाएं. मस्कारा के दो-तीन कोट्स लगा कर इस लुक को पूरा करें.

कलाइडोस्कोपिक आंखें
 

कलाइडोस्कोपिक आंखें

स्मोकी और क्लासिक शिमर्स आपको बहुत पुराने समय का लगता है? आप कुछ नया और रंगबिरंगा आज़माना चाहती हैं? तो हमारे पास आपके लिए भी कुछ है! इन दिनों मल्टि-क्रोम आइ मेकअप ट्रेंड में है और आप इसे हल्के रंग वाले या रंगीन लहंगे के साथ आज़मा सकती हैं. आप अपने आउटफ़िट के रंगों से मिलते-जुलते दो-तीन रंगों को चुन कर इरडेसन्ट (इंद्रधनुष) आइ मेकअप लुक भी अपना सकती हैं. यदि आप शादी के दिन इसे नहीं अपनाना चाहतीं तो आपको बता दें कि यह आइ मेकअप लुक मेहंदी, हल्दी जैसी शादी की दूसरी रस्मों के दौरान भी ख़ूब अच्छा लगता है. इस लुक को पाने के आसान स्टेप्स नीचे दिए गए हैं.

स्टेप 1:  अपनी आंखों को मॉइस्चराइज़ करें और प्राइमर लगाएं.

स्टेप 2:  शुरुआत लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग आइ शैडो पैलेट- रॉयल पर्शिया के पर्पल शेड से करें. इसे अपनी ऊपरी आइलिड के बाहरी कोने पर लगाएं और इसे बीच की ओर लाते हुए ब्लेंड करें.

स्टेप 3: अब इस पैलेट का पिंक शेड लें और इस रंग को आइलिड के बीचोंबीच लगाएं.

स्टेप 4:  आंखों के भीतरी कोनों पर शोख पीले यानी ब्राइट यलो कलर पाने के लिए हम आपको लैक्मे 9 टू 5 आइ क्वार्टेट आइशैडो-तन्जोर रश का ओकर शेड लगाने की सलाह देंगे. इसे अप्लाइ करें और अच्छी तरह ब्लेंड करें.

स्टेप 5: अब मोटा-मोटा लाइनर और काजल लगा कर अपनी आंखों को परिभाषित करें. मस्कारा के कुछ कोट्स लगा कर अपने लुक को पूरा करें.

न्यूड शिमर
 

न्यूड शिमर

यदि आपकी शादी गर्मियों में होने वाली है तो मोव, पिंक और रोज़ गोल्ड वो ऐसे सुंदर शेड्स हैं, जो ब्राइडल मेकअप को सुंदर बना देंगे. यदि आप अपनी शादी पर सजीला और सलीकेदार लुक चाहती हैं तो यहां एक और सुंदर ब्राइडल आइ मेकअप पेश है. जिसमें न्यूड रंगत वाली हल्की चमक से आपकी आइलिड्स सजीली नज़र आएंगी.  दिन की शादी में जब आपका आउटफ़िट पेस्टल रंग का हो तब ये लुक देखने वालों पर कहर ढाने की कूवत रखता है.  इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले ब्राइडल आइ मेकअप को पाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाना होगा.

स्टेप 1: आइलिड्स पर प्राइमर लगाएं और हल्का बेस बनाने कलए ब्राउन कलर का आइशैडो लगाएं.

स्टेप 2: अब लैक्मे 9 टू 5 आइ क्वार्टेट आइशैडो-सिल्क रूट का पिंक शेड लें और इसे ऊपरी आइलिड्स पर लगाएं.

स्टेप 3: इसी पैलेट में से गोल्ड कलर लें और इसे आइलिड के बीचोंबीच लगा कर अच्छी तरह ब्लेंड करें.

स्टेप 4: निचली लैश लाइन पर भी गोल्डन शेड से स्मज्ड लाइन बनाएं.

स्टेप 5: अब लैक्मे आइकॉनिक लाइनर पेन ब्लॉक टिप-ब्लैक की सहायता से विंग्ड लाइनर लगाएं. पलकों को घना दिखाने के लिए मस्कारा के दो-तीन कोट्स लगाएं.