यदि आपने कभी कट क्रीज़ आइ मेकअप लुक आज़माने की कोशिश की है तो आप इस आलेख के उद्देश्य को पूरी तरह समझ गई होंगी. आप इस उम्मीद में कट क्रीज़ लुक बनाना शुरू करती हैं कि इससे आपकी आंखें सुपरिभाषित लगेंगी, लेकिन फिर सब कुछ गड्ड-मड्ड हो जाता है और आपको इसे हटा कर दोबारा आइ मेकअप करना पड़ता है.

अच्छी तरह से परिभाषित कट क्रीज़ लुक बना पाना कोई बच्चों को खेल नहीं है. यह आसानी से नहीं बनता और इसे अच्छी तरह बनाने के लिए बहुत प्रैक्टिस की ज़रूरत होती है. लेकिन हमारे पास एक ऐसी ट्रिक है, जिससे आप पहली बार में ही आपका कट क्रीज़ आइशैडो लुक पर्फ़ेक्ट बन जाएगा, भले ही आप मेकअप में नौसिखिया ही क्यों न हों! इसके लिए आपको बस एक चम्मच की ज़रूरत होगी. अरे अभी से सर्प्राइज़्ड महसूस मत कीजिए, इस एहसास को तब तक बचाए रखिए, जब तक कि आप ख़ुद न जान लें कि आपने कितनी आसानी से चम्मच की सहायता से यह लुक बना लिया.

 

कट क्रीज़ लुक पाने की ट्रिक

कट क्रीज़ लुक पाने की ट्रिक

अपनी लिड्स पर प्राइमर लगाने से शुरुआत कीजिए. इसके बाद अपनी पूरी लिड पर न्यूट्रल शेड का आइशैडो लगाइए. इससे कट क्रीज़ उभर कर दिखाई देगा. अपनी ऊपरी आइलिड पर एक चम्मच इस तरह रखें, जिससे चम्मच का घूमा हुआ हिस्सा यानी कर्व आपकी आइलिड से चिपका हुआ रहे और चम्मच का किनारा आपकी क्रीज़ पर आ जाए. अब गहरे रंग का आइशैडो लें, जैसे- ब्राउन या बरगंडी और चम्मच को स्टेन्सिल की तरह इस्तेमाल करते हुए क्रीज़ को आउटलाइन करें. इस कलर को ब्रो बोन तक ब्लेंड करें. अब चम्मच को हटा लें और लीजिए आपका पर्फे़क्ट कट क्रीज़ आइ मेकअप लुक तैयार है!

अब बीच की आइलिड पर मनचाहा आइशैडो इस तरह लगाएं कि क्रीज़ लाइन ख़राब न होने पाए. यदि ग़लती से क्रीज़ लाइन ख़राब हो जाए तो दोबारा चम्मच रखें और उसी रंग का आइशैडो फिर से लगाएं. मस्कारा के कोट्स और विंग्ड लाइनर लगा कर इस लुक को पूरा करें.