आपका आइ मेकअप आपके पूरे लुक को कई स्तर तक ऊपर ले जा सकता है! हालांकि यदि आप मेकअप के लिए नौसिखिया हैं तो आपके सामने यह भी एक सवाल हो सकता है कि आइशैडो को कुशलतापूर्वक कैसे लगाया जाए? इसके लिए सबसे पहली बात सबसे पहले करते हैं... किसी भी मेकअप के सुंदर लगने के लिए सबसे ज़रूरी होता है कि आप उसकी बुनियादी बातें सही रखें यानी सौ बात की एक बात- आपका बेस मेकअप सही हो. फिर इन दिनों आपके पास अपने आइ मेकअप को सुंदर से सुंदरतम बनाने के कई आइडियाज़ एक क्लिक पर ही मौजूद रहते हैं. पिन्टरेस्ट पर मौजूद सितारे आपको आइ मेकअप के एक से बढ़कर एक ख़ूबसूरत आइ लुक्स से हैरान जो करते रहते हैं... यहां आपको एजी कट-क्रीज़ से ले कर बोल्ड स्मोकी लुक तक बहुत कुछ मिल जाएगा. और अच्छी बात यह है कि आपका आइ मेकअप आपकी आंखों को गहराई के साथ-साथ कई नए आयाम देने में भी सक्षम होता है.

तो आप कैसे चुनेंगी कि आपको आइशैडो का कौन-सा शेड इस्तेमाल करना चाहिए? या फिर किस तरह के ब्रश के इस्तेमाल से आप पर्फ़ेक्ट आइ लुक पा सकती हैं? क्योंकि आंखों के मामले में ज़रा सी चूक हुई नहीं कि आप किसी गुड़िया की जगह किसी डरावने भूत जैसी भी नज़र आ सकती हैं. पर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपकी इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए, आइशैडो को किसी एक्स्पर्ट्स की तरह लगाने की पूरी गाइड पेश कर रहे हैं.

मेकअप के बिगिनर्स के लिए आइ शैडो के इस्तेमाल की स्टेप बाइ स्टेप गाइड
 

मेकअप के बिगिनर्स के लिए आइ शैडो के इस्तेमाल की स्टेप बाइ स्टेप गाइड

आइशैडो लगाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हम आपको स्टेप बाइ स्टेप मेकअप टूटोरियल दे रहे हैं, ताकि आप भी किसी एक्स्पर्ट की तरह आइ मेकअप कर सकें.

fool proof guide apply eyeshadow beginners

पहला स्टेप: अपनी आइ लिड्स को तैयार करें

ऑइली आइ लिड्स चिंता का कारण हो सकती हैं, ख़ासतौर पर तब, जब आप आइ मेकअप की बात कर रहे हों. ये आपके मेकअप को उससे कहीं तेज़ गति से ख़राब कर सकती हैं, जितना कि आप सोचती हैं. और ऐसा होने पर आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है. यही वजह है कि आपको अपनी आइ लिड्स को मेकअप के लिए तैयार करना होगा. इसके लिए कोई भी प्रोडक्ट लगाने से पहले आइ लिड्स पर प्राइमर लगाना होगा. आप लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल करें, जो मेकअप के लिए पर्फ़ेक्ट बेस तैयार करने का काम करता है. और केवल यही नहीं, इसका वॉटरप्रूफ़ फ़ॉर्मूला सुनिश्चित करता है कि आपका मेकअप दिनभर अपनी जगह पर टिका रहे.

दूसरा स्टेप: नैचुरल कलर अप्लाइ करें

जब आपने प्राइमर लगा लिया है तो मेकअप के फैलने की चिंता करना छोड़ दें. हां, अपने आइशैडो के कलर को लंबे समय तक टिकाने और उसके रंग के ख़ूबसूरत प्रभाव को उभारने के लिए सबसे पहले न्यूड बेस लगाना अच्छा रहता है. न्यूड आइशैडो लगाने के लिए फ़्लफ़ी ब्लेंडिंग आइशैडो ब्रश का इस्तेमाल करें. न्यूड का वह शेड चुनें, जो आपकी त्वचा की रंगत पर खिलता हो.

fool proof guide apply eyeshadow beginners

तीसरा स्टेप: क्रीज़ पर काम करें

अब समय आ गया है कि आप क्रीज़ को बेहतर दिखाने का काम करें. एक बार फिर फ़्लफ़ी ब्लेंडिंग आइशैडो ब्रश लें और अपनी क्रीज़ पर मीडियम ब्राउन-टोन्ड शैडो लगाइए.  अपनी आंखों को क्रीज़ पर कॉन्टूर करने के लिएआप लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग आइ शैडो पैलेट-फ्रेंच रोज़ से डार्क ब्राउन शेड चुन सकती हैं. लोअर लैश लाइन पर भी थोड़ा कलर लगाएं और इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि इसका प्रभाव बेहतरीन नज़र आए.

चौंथा स्टेप: अपनी क्रीज़ के ऊपर के हिस्से को हाइलाइट करें

यदि आपको लगता है कि आपकी आंखों को और रंगत की ज़रूरत है तो अपने पैलेट में से ब्राउन का एक हल्का शेड लें औरआपकी क्रीज़ के ठीक ऊपर व ब्रो बोन के ठीक नीचे वाले हिस्से पर इसे लगाएं. यदि आपकी दोनों लिड्स की रंगत एक जैसी नहीं दिखाई दे रही है तो अच्छी तरह ब्लेंड करें. हमेशा याद रखें कि आपके मेकअप को पर्फ़ेक्ट बनाने का एक ही तरीक़ा है कि बेस मेकअप को ब्लेंड, ब्लेंड और तब तक ब्लेंड करें, जब तक कि यह पर्फ़ेक्ट न नज़र आने लगे. जब आपका बेस मेकअप सही होगा तो आपके आइशैडो का रंग उभर कर दिखाई देगा. और आपके मेकअप का स्तर अगली ऊंचाई तक पहुंच जाएगा.

fool proof guide apply eyeshadow beginners

पांचवां स्टेप: आइ लिड्स पर कलर लगाएं

अब आइ मेकअप के लिए कलर के चुनाव का वक़्त आ गया है, जो आपके आइ मेकअप को नई परिभाषा देगा. जहां दिन के लुक यानी डे लुक के लिए सॉफ़्ट, पेस्टल शेड्स का चुनाव सही रहता है, वहीं शाम और रात के लुक के लिए आप डार्क शेड्स के साथ खुल कर प्रयोग कर सकती हैं.  आंखों के बाहरी कोनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए फ़्लफ़ी ब्रश की सहायता से कलर लगाएं. स्मोकी इफ़ेक्ट पाने के लिए कलर को अपनी क्रीज़ के बाहर तक सौम्यता से बढ़ा दें. और यही कलर अपनी निचली लैश लाइन पर भी लगाएं. हम आपको बहुपयोगी आइशैडो पैलेट लैक्मे 9टू5 आइ क्वार्टेट आइशैडो-सिल्क रूट पर हाथ आज़माने की सलाह देंगे, जो आपको दिन और रात दोनों ही तरह के लुक्स क्रिएट करने की आज़ादी देता है.

छठवां स्टेप: ग्रेडिएंट इफ़ेक्ट लाएं

यदि आपको लगता है कि आपने ऐसा शेड चुन लिया है जो बहुत गाढ़ा लग रहा है तो इसे ठीक करने का तरीक़ा हम बता रहे हैं. अपना न्यूड आइशैडो लें और अपने डार्क आइशैडो के किनारों को अच्छी तरह ब्लेंड करें. ऐसा करने से आपका आइ मेकअप तुरंत ही सॉफ़्ट हो जाएगा और बहुत लाउड नहीं लगेगा. यही नहीं, बहुत डार्क शेड्स के साथ न्यूड शेड को ब्लेंड करने पर आपका आइशैडो साफ़-सुथरा और अच्छी तरह ब्लेंड किया हुआ नज़र आएगा.

सातवां स्टेप: अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों को हाइलाइट करें

अपनी आंखों को बड़ा, चौड़ा और खुला हुआ दिखाना चाहती हैं? अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों को हाइलाइट कर के यह किया जा सकता है. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपनी कनिष्ठिका यानी सबसे छोटी उंगली को अपने आइशैडो पैलेट के सबसे हल्के रंग पर रख कर हल्का सा दबाएं या फिर इसी रंग में स्मज ब्रश को डुबाएं और आंखों के अंदरूनी कोनों पर लगाएं, ताकि ये हाइलाइट हो कर खुली-खुली दिखाई दें. याद रखें कि इसे ज़रूरत से ज़्यादा न लगाएं! डेट नाइट और कॉकटेल पार्टी, जैसे अवसरों पर यह आइ लुक अच्छा लगेगा.

आइशैडो अप्लाइ करने के बेहतरीन टिप्स
 

आइशैडो अप्लाइ करने के बेहतरीन टिप्स

एक बार आपने आइशैडो लगाने की कला में महारत हासिल कर ली तो आपको कुछ नायाब और समय बचाने वाली ऐसी ट्रिक्स जान लेनी चाहिए, जो न सिर्फ़ आपके आइ मेकअप को बिगड़ने से बचाएं, बल्कि उसे सुंदर भी दिखाएं. यहां हम ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं...

#1 बेस मेकअप से पहले कर लें आइ मेकअप

जब बात आइ मेकअप की हो तो आपको बता दें कि आइ मेकअप प्रोडक्ट्स लगाते वक़्त चेहरे पर गिर सकते हैं और इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. आइशैडो या हाइलाइटर गालों पर गिर सकते हैं या माथे पर भी लग सकते हैं और इससे आपका बेस मेकअप ख़राब हो सकता है. यही वजह है कि सबसे पहले आपको आइ मेकअप करना चाहिए और उसके बाद चेहरे का बेस मेकअप करना चाहिए. इस तरह आप चेहरे पर गिरने वाले प्रोडक्ट्स को आसानी से हटा सकेंगी और इसके बाद बेस मेकअप कर सकेंगी.  

# 2 आइ शैडो का टेक्सचर ऐसा हो, जो आप पर जंचता हो

बाज़ार में तीन तरह के आइशैडो उपलब्ध हैं: क्रीम, पाउडर और प्रेस्ड. आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने लिए इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. क्रीम आइशैडोज़ ऑइली त्वचा के लिए अच्छे साबित नहीं होंगे और ड्राइ स्किन पर पाउडर आइशैडो अच्छे नहीं लगेंगे. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप अपना आइशैडो समझदारी से चुनें. कई बार आपका क्रीम आइशैडो, पाउडर आइशैडो के लिए बेस की तरह भी काम आ सकता है.

fool proof guide apply eyeshadow beginners

# 3 आंखों के बाहरी कोने पर पर्फ़ेक्ट ‘‘V’’ बनाएं

पहली कुछ बार आप आंखों के बाहरी कोने पर पर्फ़ेक्ट ‘‘V’’ नहीं बना पाएंगी. अभ्यास करते रहने पर ही आप इसमें पारंगत हो सकेंगी. जब तक आप इसमें पारंगत हों तब तक यह तरक़ीब अपनाएं: पहले अपनी आइ पेंसिल की सहायता से आंखों के कोने पर ‘‘#’’  का चिन्ह बनाएं और इसे तुरंत ही ब्लेंड कर दें, ताकि तीखे किनारे दिखाई न दें.

# 4 क्रीज़ वाले हिस्से को पेंसिल ब्रश से परिभाषित करें

मेकअप ब्रशेस के जादू को कभी भी कम कर के न आंकें! ब्रशेस की वजह से ही आपको अपने मेकअप में जादुई फ़िनिश मिलती है. जहां आइशैडो अप्लाइ करने के लिए फ़्लफ़ी ब्रश का इस्तेमाल ज़रूरी है, वहीं क्रीज़ लाइन को परिभाषित करने के लिए पेंसिल ब्रश का इस्तेमाल करें.

# 5 शिमर आइशैडो को किसी एक्स्पर्ट की तरह लगाने का राज़

जहां शिमर आइशैडो बेहद आकर्षक नज़र आते हैं और आंखों को ख़ूबसूरत उभार देते हैं, वहीं इन्हें इस्तेमाल करने पर फ़ाइन लाइन्स और झुर्रियां भी उभर कर दिखाई देने लगती हैं. यदि आप बिना झुर्रियों के शिमर आइशैडो लगा कर अपनी शाम को और भी ख़ूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपके लिए पेश है ये नायाब टिप: सबसे पहले आंखों पर न्यूड बेस बनाएं और फिर ब्रो बोन पर गोल्ड शिमर लगाएं... और लीजिए आप लोगों के होश उड़ाने को तैयार हैं.

fool proof guide apply eyeshadow beginners

# 6 आइशैडो को आइलाइनर की तरह इस्तेमाल करें

आपको हमेशा ऐसा आइलाइनर तो मिलने से रहा, जो आपके आइशैडो के शेड के साथ खिलता हुआ नज़र आए. तो ऐसे समय में आप अपने आइशैडो को आइलाइनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. आप पूछेंगी कि कैसे? यह बेहद आसान है. एक पॉइंटेड ब्रश लें. इसे हल्का सा गीला करें अब इसे आइशैडो के शेड में डुबोएं. इसे सावधानी से पलकों यानी लैश लाइन के पास, जहां आप लाइनर लगाती हैं, लगा लें. आप इसे निचली लैश लाइन पर भी लगाएं. इसके नतीजे बहुत अच्छे लगेंगे. है ना ये बहुत आसान और कारगर टिप?

फ़ोटो:  पिन्टरेस्ट