अपने आई मेकअप लुक को आकर्षक बनाने के लिए, ज़रूरी है सबसे पहले आप अपनी आंखों के आकार को जान लें. इसके बाद भी अगर आपको आई मेकअप करना एक बड़ा टास्क लगता है, तो ऐसा है नहीं, यह बहुत ही आसान है-बस सही टिप्स को अपनाकर क्लासिक कैट आई मेकअप से लेकर पेचीदा आइशैडो और लगभग सभी आइ लुक को अपटर्न्ड आइज़ के साथ तैयार किया जाता है. अगर आप सोच रही हैं कि अपटर्न्ड आइज़ पर आइ लाइनर कैसे लगाया जाए, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गई हैं. इस आर्टिकल में आपको स्टेप्स बाय स्टेप्स तरीक़ा जानने को मिलेगा, जिसकी मदद से आप आसानी-से अपटर्न्ड आइमेकअप तैयार कर पाएंगी.

eyeliner for upturned eyes

क्या है अपटर्न्ड आइज़?

मेकअप ट्युटोरियल में आगे बढ़ने से पहले यह बहुत ज़रूरी है कि आप यह जान लें कि अपटर्न्ड आइज़ क्या है-अपटर्न्ड आइज़, आंखों के बाहरी कोने पर नैचुरली ऊपर की तरफ़ उठे रहते हैं. इसी वजह से निचली पलकें, ऊपरी पलकों की तुलना में थोड़ी लंबी दिखाई देती हैं.

अपटर्न्ड आइज़ पर आइलाइनर लगाने के स्टेप्स

1. सबसे पहले बेस तैयार करें, जो कि बहुत ही ज़रूरी है-भले ही आप सिर्फ़ आइलाइनर ही क्यों ना लगा रही हों. बेस तैयार करने के लिए पलकों पर थोड़ा-सा प्राइमर या कंसीलर लगाएं.

2. अपर और लोअर लैश लाइन पर लाइनिंग करने के लिए फ़ेल्ट टिप आइ लाइनर का इस्तेमाल करें. Lakme Eyeconic Liner Pen Fine Tip - Deep Black जैसे फ़ेल्ट टिप आइलाइनर का इस्तेमाल करके अपनी आंखों के आउटर कॉर्नर पर एक मोटी लाइन खींचें.

3. अपने लुक को और निखारने के लिए अपर लैश लाइन के आइलाइनर को थोड़ा आगे की तरफ़ बढ़ाएं-इससे आपको एक सॉफ़्ट आई लाइनर वाला लुक मिलेगा. 4. अपने आई लुक को निखारने के लिए तैयार की गई लाइन को 2-3 कोट मस्कारा लगाकर भरें और अपनी पलकों को खोलें.

सभी फ़ोटो साभार: @kendalljenner