एक बार में लिक्विड आइलाइनर को कुशलता से लगा पाना आसान नहीं है. इसमें पारंगत होने के लिए आपको अभ्यास की ज़रूरत होगी. लिक्विड फ़ॉर्मूला वाले आइलाइनर से विंग्स बनाना थोड़ा पेचीदा हो सकता है, ख़ासतौर पर तब, जबकि आपने मेकअप करने की शुरुआत ही की हो. इसे लगाने के लिए सधे हुए और दृढ़ हाथों की ज़रूरत होती है. हालांकि लिक्विड आइलाइनर लगाना थोड़ा झंझट वाला काम लग सकता है, पर जो तीखी और बिंदास फ़िनिश आपको इससे मिलती है, उसके लिए थोड़ी मेहनत तो बनती है.

यदि आप भी लिक्विड आइलाइनर पर नौसिखिए की तरह हाथ आज़ामाने जा रही हैं तो यहां पेश हैं इसे लगाने के मंत्र, ताकि आप कोई बड़ी ग़लती न कर बैठें. इस आलेख में दिए गए टिप्स को अपना कर आप लिक्विड आइलाइनर को किसी एक्स्पर्ट की तरह लगाने लग जाएंगी...

पहला स्टेप: समझदारी से चुनें आइलाइनर
 

पहला स्टेप: समझदारी से चुनें आइलाइनर

लिक्विड आइलाइनर लगाने की शुरुआत करने वालों को हमारी सलाह है कि आप लैक्मे ऐब्सलूट ग्लॉस आर्टिस्ट आइ लाइनर- ब्लैक से शुरुआत करें, जिसके स्ट्रोक्स आसानी से लगते हैं और यह ग्लॉसी फ़िनिश देता है.

दूसरा स्टेप: अपने लाइनर ब्रश को सीधा नहीं, बल्कि आड़ा रखें
 

दूसरा स्टेप: अपने लाइनर ब्रश को सीधा नहीं, बल्कि आड़ा रखें

आइलाइनर को लगाने की शुरुआत करने से पहले आइलाइनर ट्यूब को अच्छी तरह हिलाएं, ताकि यह अच्छी तरह मिलकर एकसार हो जाए. साथ ही यदि आप आइलाइनर को पर्फ़ेक्ट तरीक़े से लगाना चाहती हैं तो ब्रश को आड़ा यानी फ़्लैट रखें. यदि आप ब्रश को सीधा रखेंगी तो आइलाइनर ठीक तरह से नहीं लगेगा.

तीसरा स्टेप: बीच से करें शुरुआत
 

तीसरा स्टेप: बीच से करें शुरुआत

यदि आप ने आइलाइनर लगाना शुरू ही किया है तो आपको लगता होगा कि इसे काजल की तरह लगाना सही होगा, जिसे आप अंदरूनी कोने से शुरुआत करते हुए लगाती हैं और फिर बाहरी कोने तक लगाती चली जाती हैं. लेकिन लिक्वड आइलाइनर के साथ आपको ऐसा नहीं करना है. इसकी जगह आप ब्रश को ऊपरी लैश लाइन के क़रीब रखते हुए आंखों के बीचोंबीच से लाइनर लगाने की शुरुआत करें और इसे बाहरी कोने तक लगा लें. अब ब्रश में लगे हुए आइलाइनर को अंदरूरनी कोने की ओर लगाएं. लगाने के बाद इसे आईने में देखें, यदि कोई हिस्सा छूट गया हो तो उस पर भी आइलाइनर ब्रश फिरा लें.

चौथा स्टेप: विंग्स बनाएं
 

चौथा स्टेप: विंग्स बनाएं

सबसे आख़िरी स्टेप है दोनों आंखों पर विंग्स बनाना. विंग्ड आइलाइनर सही तरीक़े से लगाने के लिए आपको अपनी लैश लाइन को ही फ़ॉलो करते हुए ऊपर की ओर जाना होगा. अब बाहर निकले हुए विंग की आउटलाइन को अपनी पलकों की शुरुआत तक इस तरह भर दें कि वहां आपकी त्वचा दिखाई न दे.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट