मस्कारा मेकअप को निखारता है। ये आपकी लैशेज़ में ड्रामा ऐड करता है और आपके आई मेकअप को डिफ़ाइन करता है। ज़ाहिर है मेकअप के लिए आप हर दिन एक्साइटेड रहते होंगे।

ख़ैर, मस्कारा लगाने में सबसे बड़ी गड़बड़ तब होती है, जब हम ज़्यादा मस्कारा लगाने की कोशिश करते हैं और अंत में लैशेज़ क्लम्पी हो जाती है, यानी लैशेज़ पर मस्कारा गाढ़ा होकर थक्के की तरह इकट्ठा हो जाता है, ज़ाहिर है आप ये बिल्कुल नहीं चाहेंगे। इसलिए जब मस्कारा लगाने की बात आती है, तो आपको इसे लगाने की कला में माहिर होना चाहिए। मस्कारा लगाते समय बहुत ध्यान रखना चाहिए कि वह सही मात्रा में लैशेज़ पर लगे, क्योंकि अगर मस्कारा थोड़ा-सा भी ज़्यादा लग जाय तो यह पूरा आई मेकअप खराब कर सकता है। तो अब कैसे लगाएं मस्कारा कि यह परफेक्ट दिखे। चलिये, जानते हैं।

 

टिप #01: ज़्यादा कोट्स न लगाएं

टिप #01: ज़्यादा कोट्स न लगाएं

मस्कारा लगाने का सबसे पहला रूल है कि बहुत ज़्यादा कोट्स न लगाएं। कई बार लड़कियां लैशेज़ को मोटा और घना दिखाने के लिए 5-6 कोट्स लगा लेती हैं, जो ठीक नहीं है। आप लैशेज़ को जितना मोटा दिखाने की कोशिश करेंगी, वो उतनी ही क्लम्पी दिखेंगी। Lakmé Eyeconic Curling Mascara - Black 2 या तीन कोट में बहुत अच्छा इफेक्ट देता है।

 

टिप #02: वैंड से अतिरिक्त मस्कारा को हटा लें

टिप #02: वैंड से अतिरिक्त मस्कारा को हटा लें

क्या आप जानते हैं कि क्लम्पी लैशेज़ का सबसे बड़ा कारण है, ऐसे वैंड को यूज़ करना, जो मस्कारा से भरा हुआ है? इसलिए यूज़ करने के बाद वैंड को पेपर टोवेल से पोंछने के बाद ही ट्यूब में रखें। वैंड में जितना कम प्रोडक्ट होगा, उसे यूज़ करना उतना ही आसान होगा।

 

टिप #03: हर तीन महीने में मस्कारा बदल दें

टिप #03: हर तीन महीने में मस्कारा बदल दें

आपके वैनिटी में मस्कारा ही ऐसा प्रोडक्ट है, जो तीन महीने से ज़्यादा नहीं चल सकता। तीन महीने के बाद मस्कारा सूखने लगता है, जिससे वो क्लम्पी होने लगता है। इसके अलावा ट्यूब में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जो आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि तीन महीने के बाद अपना मस्कारा बदल दें।

 

टिप #04: मस्कारा को सामान्य तापमान में रखें

टिप #04: मस्कारा को सामान्य तापमान में रखें

जब आप अपने मेकअप को गरम तापमान में रखते हैं, तो यह जल्दी खराब होने लगता है। यदि आपका मस्कारा वॉटरप्रूफ है तो आप इसे फ्रिज में रखें और अगर रेग्युलर है, तो इसे किसी ठंडी जगह में रखें, जहां डायरेक्ट सूरज की रोशनी न पड़े।

 

टिप #05: मस्कारा लिड को एयर टाइट रखें

टिप #05: मस्कारा लिड को एयर टाइट रखें

अतिरिक्त मस्कारा अवॉइड करना हो तो, इसके लिए मस्कारा यूज़ करने के बाद ट्यूब को टाइट बंद करें। जब आप लिड को ढीला छोड़ देते हैं, तो जर्म्स और बैक्टीरिया को बुलावा देते हैं, जो आपके लैशेज़ को क्लम्पी बनाते हैं।