मस्कारा एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपकी आंखों को तुरंत आकर्षक व खूबसूरत बनाता है। ज़्यादातर सेलीब्रिटीज़ पलकों पर मस्कारा के दो कोट्स लगाए बगैर घर से बाहर नहीं निकलते, भले ही वो मेकअप ना लगाएं, लेकिन मस्कारा लगाना नहीं भूलते हैं। नो मेकअप लुक के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

हालांकि रोज़ाना मस्कारा लगाने से आपकी आई लैशेज़ डैमेज हो सकती है। जी हां, आप अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने की चाह में उनकी खूबसूरती खराब कर रही हैं। लेकिन फ़िक्र ना करें, हम भी मस्कारा लगाना बहुत पसंद करते हैं। हम चाहते हैं कि रोज़ाना मस्कारा लगाने के बावजूद आपकी लैशेज़ हेल्दी बने रहें, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ लैश केयर हैबिट्स।

 

01. लैशेज़ को करें मॉइश्चराइज़

01. लैशेज़ को करें मॉइश्चराइज़

जी हां, आपके लैशेज़ को भी मॉइश्चराइज़िंग की ज़रूरत होती है। लेकिन अपना बॉडी लोशन या मोइश्चराइज़र इस पर न लगाएं। बेहतर होगा कि इसके लिए आप नारियल तेल, कैस्टर ऑयल या Vaseline Petroleum Jelly. लगाएं। यह आपकी लैशेज़ पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाएगा और मस्कारा के कारण होने वाले डैमेज से बचाएगा।

 

 

02. सही मस्कारा चुनें

02. सही मस्कारा चुनें

मस्कारा में एक बहुत बड़ी रेंज है, इसलिए आप कंफ्यूज़ हो सकते हैं कि कौनसा खरीदें और कौनसा नहीं। आप ऐसा मस्कारा खरीदें, जो परीक्षण किया हुआ हो और जो आपकी आंखों के आस-पास के एरिया को प्रभावित ना करे। The Lakmé Absolute Flutter Secrets Dramatic Eyes Mascara का वैज्ञानिक रूप से परीक्षण किया हुआ है। यह फैलता नहीं है और वॉटर प्रूफ भी है, इसलिए या रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए परफेक्ट है।

 

03. एक्सपायरी डेट चेक करें

03. एक्सपायरी डेट चेक करें

अन्य मेकअप प्रॉडक्ट्स की तरह मस्कारा की भी शेल्फ लाइफ कम होती है। चूंकि वैंड एप्लिकेटर आपकी आँखों के सीधे संपर्क में आता है, इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि 6 महीने के बाद आप अपना मस्कारा बदल दें।

 

4. मस्कारा को आहिस्ता से हटाएं

4. मस्कारा को आहिस्ता से हटाएं

वॉटरप्रूफ मस्कारा से छुटकारा पाना आसान नहीं होता। आपको इसे धीरे-धीरे सावधानीपूर्वक हटाना चाहिए, वरना आईलैशेज़ टूट जाएंगी। इसके लिए आप मिस्लर वॉटर यूज़ करें, यह मेकअप का हर कण आसानी से बाहर निकाल देता है। The Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water जेन्टल होने के साथ बहुत असरदार भी है। यह स्किन को इर्रिटेट नहीं करता। रिमूवर इस्तेमाल करते समय आपको कॉटन पैड लगाकर रगड़ने की ज़रूरत नहीं है। बस, थोड़ा-सा प्रोडक्ट को लेकर कॉटन पैड पर डालें और आंखें बंद करके आइलिड़्स के पास कुछ सेकंड तक रखें और बाहर की ओर पोंछते हुए हटा दें।

 

05.आंखों को रगड़ें ना

05.आंखों को रगड़ें ना

ज़्यादा काम करने या थकान के बाद अक्सर हमारी आदत होती है कि हम अपनी आंखों को रगड़ने लगते हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें। यह न सिर्फ आपकी आईलैशेज़ को को डैमेज करेंगी, बल्कि अंडरआई एरिया में रिंकल्स व फाइन लाइंस भी बनाएगी।