आपके ब्यूटी रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है मेकअप रिमूव करना। सभी स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट और सेलिब्रिटीज इस बात का ख़ास ख़याल रखते हैं कि सोने के पहले चेहरे से मेकअप ज़रूर हटाया जाय. आपके चेहरे की स्किन बहुत ही सेंसिटव और डेलिकेट होती है और जो मेकअप आप लगाते हैं, वो केमिकल से भरपूर होते हैं, फिर भले ही आप बहुत महंगे प्रोडक्ट ही क्यों न इस्तेमाल कर रही हों. ये केमिकल आपकी स्किन को नुक़सान पहुंचा सकते हैं, यहां तक कि मेकअप रिमूवल में भी केमिकल्स हैं, तो ऐसे में केमिकल्स को रिमूव करने के लिए हम केमिकल्स का ही इस्तेमाल कर रहे हैं, जो ठीक नहीं है. बेहतर होगा कि मेकअप रिमूव करने के लिए कास्मेटिक की जगह नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाय, जिससे आपकी स्किन को और नुक़सान न हो. तो चलिए हम बताते हैं आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स, जिससे आप आसानी से अपना मेकअप हटा सकते हैं और आपकी स्किन भी रहेगी प्रोटेक्टेड.

 

नारियल तेल

नारियल तेल

कहते हैं न कि लोहा, लोहा को मारता है. आपके मेकअप प्रोडक्ट्स में ऑयल वैक्स होता है, जो मेकअप को बांध कर रखता है, जिससे मेकअप ज़्यादा समय तक टिका रहता है. नारियल तेल में मौजूद ऑयल मेकअप के ऑयल को तोड़ देता है, जिससे मेकअप साफ़ हो जाता है. नारियल तेल 100% नेचुरल है. यह आपके पोर्स को क्लीन करता है और स्किन को नमी देता है. मेकअप रिमूव करने के लिए एक कॉटन बॉल पर थोड़ा-सा नारियल तेल लें और फेस को इससे पोंछ लें. जब मेकअप निकल जाए तब फेस को क्लीन्ज़र से धो लें. ध्यान रहे कि ऑयल फेस पर लगा न रहे और पूरी तरह से साफ़ हो जाए.

 

विच हेज़ल

विच हेज़ल

विच हेज़ल या विंटरब्लूम स्किन की प्रॉब्लम्स, जैसे कील-मुहांसे, रैशेस, और खुजली आदि के इलाज के लिए जानी जाती है. विच हेज़ल में टैनिक एसिड बहुत ज़्यादा मात्रा में होता है, जो स्किन को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और स्किन को प्रोटेक्ट करता है. यह स्किन को जलन से भी राहत दिलाता है. यह मेकअप हटाने में बहुत कारगर है, साथ ही यह स्किन को मेकअप से होने वाले इर्रिटेशन और नुक़सान से भी बचाता है.

 

दूध

दूध

दूध और दही बहुत अच्छे मेकअप क्लीन्ज़र हैं. कॉटन बॉल को दूध में डुबाएं और फेस का मेकअप अच्छी तरह पोंछ लें. अगर आपकी स्किन ड्राई नहीं है तो भी मेकअप रिमूव करने के बाद उसे मॉइस्चराइज़ करना ज़रूरी होता है. दूध आपके लिए ये दोनों काम करता है.

 

ककड़ी

ककड़ी

ककड़ी का इस्तेमाल सिर्फ आंखों पर रखने के लिए ही नहीं है, यह और भी कई तरह काम में आ सकती है. ककड़ी को बारीक़ पीसकर पेस्ट बना लें और क्लीन्ज़र के तौर पर यूज़ करें. कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और फिर पानी से धो लें. यदि आपके पास टाइम कम है तो ककड़ी की स्लाइस काट कर फेस पर लगा सकती हैं. ये क्लींजिंग का सबसे सस्ता और नेचुरल तरीका है. बस इस्तेमाल करने के पहले ककड़ी की क्वालिटी ज़रूर देख लें, इसके बाद ही यूज़ करें.