बिना कंसीलर के क्या भला मेकअप किया भी जा सकता है क्या?

वो मुहांसे, जो जब तब उग आया करते हैं, उन्हें कंसील करने से लेकर पिछले दस सालों से अच्छी नींद न होने की वजह से आंखों के नीचे ऊग आए काले घेरों को छुपाने तक का काम आसानी से कर देने वाला कंसीलर एक लड़की का सबसे अच्छा साथी साबित होता है. है ना?

लेकिन इसे लगाना आसान नहीं होता.  इसका गलत शेड चुन लेने से लेकर कंसीलर को इस तरह लगा लेना कि वह केकी हो जाए और लोगों का ध्यान उस ओर आकर्षित करने लगे, जहां से दरअस्ल आप ध्यान हटाना चाहती थीं, कंसीलर का चुनाव करते और लगाते वक़्त ये गलतियां कर जाना आम है. यहां हम आपको कंसीलर लगाते समय की जाने वाली आम गलतियों और उनसे बचने व उन्हें सुधारने के तरीकों के बारे में सलाह दे रहे हैं.

 

1. अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ न करना

1. अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ न करना

आंखों के आसपास का हिस्सा बहुत ही नाज़ुक और संवेदनशील होता है अत: इसे हाइड्रेटेड रखना ज़रूरी है. कंसीलर लगाने से पहले हमेशा अपनी आंखों के निचले हिस्से पर थपथपाते हुए थोड़ी आइ क्रीम लगाएं और इसे त्वचा में समाहित होने दें. इसके कुछ मिनटों के बाद ही कंसीलर लगाएं. इससे कंसीलर पैची नहीं होगा.

 

2. एक ही शेड का पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करना

2. एक ही शेड का पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करना

यदि आप अपने पूरे चेहरे पर केवल एक ही शेड का कंसीलर लगाती हैं तो आपको यह गलती करने से बचना चाहिए. बेदाग चेहरा पाने के लिए हमेशा कंसीलर के दो शेड्स लें- पहला वो, जो आपकी त्वचा की रंगत से मिलता-जुलता हो और दूसरा आपकी त्वचा की रंगत से एक शेड हल्का. त्वचा की रंगत से मिलते-जुलते शेड को दाग-धब्बे छुपाने के लिए इस्तेमाल करें और हल्के शेड से अपने चेहरे को हाइलाइट करें.

 

3. ऊपर से फ़ाउंडेशन लगा लेना

3. ऊपर से फ़ाउंडेशन लगा लेना

इस बात का हमेशा ख़्याल रखें कि कंसीलर का इस्तेमाल फ़ाउंडेशन लगाने के बाद ही किया जाता है, इससे पहले बिल्कुल नहीं. यदि आप कंसीलर के ऊपर से फ़ाउंडेशन लगा लेंगी तो आप कंसीलर को हटा देंगी, जिससे इसे लगाने का मकसद ही बेकार हो जाएगा.

 

4. प्रोडक्ट को सेट न करना

4. प्रोडक्ट को सेट न करना

इस प्रक्रिया को बिल्कुल न भूलें कि आपको कंसीलर लगाने के बाद इसे पाउडर लगा कर सेट करना है. इससे कंसीलर केकी नहीं होगा और आपको स्वाभाविक दिखने वाली फ़िनिश मिलेगी.