ब्यूटी को लेकर अगर आप ऑब्सेस्ड रहती हैं तो यह स्वाभाविक बात है कि आप ब्यूटी रूटीन में खर्च करने वाला सबसे अधिक समय अपने आईब्रोज़ को परफेक्ट करने में लगा देती होंगी, क्योंकि आप जानती हैं कि आईब्रोज़ आपके लुक को संवार सकती है और बिगाड़ भी सकती है। लेकिन अपनी आईब्रोज़ को नेचुरल और परफेक्ट लुक देना आसान नहीं होता है, लड़कियों के लिए यह किसी बड़े स्ट्रगल से कम नहीं और यह बात सिर्फ हम लड़कियां ही समझ सकती हैं।

भले ही आप ब्रो बनाने में परफेक्ट हों या फिर आप उनमें से हों, जो पहली बार ब्रोज़ बनाना सीख रहे हैं, आप हमेशा आईब्रोज बनाने में या उसे फिल करने में कुछ न कुछ गलतियां जरूर करेंगी ही। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हमेशा ब्रोज़ को संवारते हुए नहीं करना चाहिए।

 

ब्रो प्रोडक्ट के गलत शेड का इस्तेमाल

ब्रो प्रोडक्ट के गलत शेड का इस्तेमाल

अपनी ब्रोज़ के लिए सही शेड का चयन करना बिल्कुल आसान काम नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस टास्क को किया ही नहीं जा सकता। इसके लिए एक बेहद सामान्य सी ट्रिक है, बस आपको करना ये है कि आपके हेयर का जो भी कलर है, उससे आपको एक शेड लाइटर यानी हल्का ब्रो प्रोडक्ट चुनना है। लाइटर टोन्स अधिक नेचुरल होते हैं और यह मिस्टेक्स को जल्दी कंसील कर देते हैं।

 

आप गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं

आप गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं

ब्रो प्रोडक्ट्स, बाज़ार में कई रेंज में उपलब्ध है, ज़ाहिर है कि ऐसे में आप कंफ्यूज होंगे ही। लेकिन हम आपकी यहां एक छोटी सी मदद कर रहे हैं, ताकि आप इसके बाद सही प्रोडक्ट का चुनाव करें। जहां आई ब्रोज़ कम घनी है, वहां आपको ब्रो पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी ब्रोज़ को सॉफ्ट और नेचुरल अपीयरेंस देते हैं। एक आइब्रो पेंसिल से आप ब्रोज़ की उस जगह को भर सकती हैं, जहां पर कई बार बाल गायब हो जाते हैं। अगर आप बोल्ड ब्रो क्रिएट करना चाहती हैं या फिर उन्हें थोड़ा गहरा करना चाहती हैं तो आपको पोमडे (हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट) का इस्तेमाल करना चाहिए। वैक्स और जेल उन महिलाओं के लिए बेहद अच्छा है, जिनकी फुल ब्रोज होती है, क्योंकि इसमें लाइट टिंट होता है, जो कि इधर-उधर फैले ब्रो को सही जगह पर टिकने में मदद करती है।

 

ब्रो बोन पर बहुत ज्यादा हाई लाइटर अप्लाई करना

ब्रो बोन पर बहुत ज्यादा हाई लाइटर अप्लाई करना

ब्रो के आर्क पर हाईलाइटर अप्लाई करना, आपके लुक को ब्राइटर करने का एक आसान तरीका है। लेकिन गलत कलर या फार्मूला का चुनाव करने से हो सकता है कि आपकी आईब्रोज़ पर किसी का ध्यान ही न जाये। ऐसे में ऐसे कंसीलर लगाएं, जो आपकी स्किन टोन से एक शेड लाइट यानी हल्का शेड लगाएं, यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

 

आप गलत ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं

आप गलत ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं

अगर आप क्रीम या पाउडर फिलर का उपयोग कर रही हैं तो आप यूं ही कोई भी ओल्ड मेकअप ब्रश से अपने ब्रोज़ को फिल नहीं कर सकती हैं। अगर यह बहुत वाइड या फ्लैट होगा, यह आपको मेसी और अननैचुरल लुक देगा। इसलिए ज़रूरी है कि आप पतले, एंगल्ड ब्रश का इस्तेमाल करें, ताकि आपके स्ट्रोक्स उभर कर आ सकें और आपके ब्रोज़ को नेचुरल और परफेक्ट लुक दे सकें।

 

ब्रो स्टेनसिल्स का उपयोग

ब्रो स्टेनसिल्स का उपयोग

थ्योरी की बात करें तो आईब्रोज़ स्टेनसिल्स एक बेहतरीन तरीका है अपनी ब्रो को परफेक्ट शेप देने का। लेकिन हकीकत में इसके इस्तेमाल से आपकी ब्रोज़ अधिक खींची हुई नज़र आएगी और यह आपके चेहरे के लिए सही नहीं है। ज़ाहिर है कि आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपकी ब्रोज छोटी, एंगुलर या फिर आपके फेस के अनुसार बहुत पतली नज़र आये। है ना ?

इमेज कर्ट्सी: Instagram and Pinterest