अपने चेहरे पर जमे धूल-गंदगी के कणों और तेल को साफ़ करने के लिए हम अमूमन अपना चेहरा धोते हैं, पर कई बार हम ज़रूरत से ज़्यादा बार चेहरा धो लेते हैं. अब आप हमसे पूछेंगी कि क्या ज़्यादा बार चेहरा धोना किसी तरह का अपराध है? तो हमारा जवाब भी सुन लीजिए-हां, यह किसी अपराध से कम भी नहीं है!

हम अच्छी तरह जानते हैं कि अब आप पूछेंगी कि हम ये सीमा कैसे तय करें कि बस, अब ये ज़्यादा हो रहा है? या फिर चेहरे को बार-बार धोने से क्या होता है? आगे हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहे हैं. पढ़िए और कुछ अनजानी सच्चाइयों को ख़ुद जान जाइए...

कितनी बार धोना चाहिए चेहरा?

ज़्यादा चेहरा धोने से क्या नुक़सान होते हैं?

चेहरा धोने के टिप्स

कितनी बार धोना चाहिए चेहरा?
 

कितनी बार धोना चाहिए चेहरा?

आदर्श रूप से बात करें तो आपको चेहरा दिन में केवल दो ही बार धोना चाहिए. एक बार सुबह सो कर उठने के बाद और दूसरी बार रात को सोने से पहले. सुबह चेहरा धोने से आपके चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स हट जाती हैं, जिससे आपका चेहरा तरोताज़ा और सेहतमंद नज़र आता है. वहीं रात के समय अपना चेहरा धो कर आप दिनभर में चेहरे पर जमी धूल, गंदगी के साथ-साथ कीटाणुओं और चेहरे पर छूट गए मेकअप के कणों को हटा देती हैं. चेहरे को तीसरी बार धोना केवल तभी ज़रूरी है, जब आपको ज़रूरत से ज़्यादा पसीना आता हो या फिर आप किसी बहुत अधिक प्रदूषण यानी पलूशन वाले क्षेत्र में से गुज़री हों.

ज़्यादा चेहरा धोने से क्या नुक़सान होते हैं?
 

ज़्यादा चेहरा धोने से क्या नुक़सान होते हैं?

चेहरे को बार-बार धोते रहने से आप अपने चेहरे पर मौजूद उन प्राकृतिक ऑयल्स को भी खो देती हैं, जो सेहतमंद और सुंदर त्वचा पाने की सबसे आवश्यक और पहली ज़रूरत होते हैं. जब त्वचा बहुत रूखी हो जाती है तो तेल बनाने वाली ग्रंथियां अपने आप ही बहुत अधिक सीबम का उत्पादन करने लगती हैं, जिससे मुहांसों और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है. चूंकि बार-बार त्वचा को धोने से त्वचा में मौजूद अवरोध ख़त्म हो जाते हैं, मेकअप प्रोडक्ट्स आसानी से चेहरे की भीतरी पर्तों में अपनी जगह बना लेते हैं, जिससे एक्ज़िमा और रैशेज़ होने का ख़तरा पैदा हो जाता है. त्वचा को बार-बार धोने से धूल, प्रदूषण और सूर्य की यूवी किरणें भी त्वचा को काफ़ी नुक़सान पहुंचा सकती हैं, क्योंकि आपकी त्वचा पर नैचुरल ऑयल की कमी हो जाती है.

चेहरा धोने के टिप्स
 

चेहरा धोने के टिप्स

एक अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर मौजूद गंदगी को हटाएं, क्योंकि मेकअप रिमूवर आपके चेहरे से मेकअप का छोटे से छोटा कण भी हटा सकने में सक्षम होते हैं और आपकी त्वचा को तरोताजा बना देते हैं.

ऐसे फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें गहराई से सफ़ाई करने के गुण यानी डीप क्लेंज़िंग ऐक्शन मौजूद हों. यह चेहरे को तीसरी बार धोने की आवश्यकता को ही ख़त्म कर देगा. हम आपको पॉन्ड्स प्योर वाइट ऐंटी-पलूशन फ़ेस वॉश/Pond’s Pure White Anti-Pollution Face Wash इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, क्योंकि यह चेहरे पर जमी धूल और गंदगी को साफ़ कर के आपको देता है बेदाग़ और चमक से भरी सेहतमंद त्वचा.

यदि दिन के समय आपको अपना चेहरा बहुत तैलीय यानी ऑयली हो जाता है तो ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें. अपने साथ हमेशा ब्लॉटिंग पेपर रखें यह आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को तुरंत ही सोख लेगा और आपको मिलेगा मैट लुक.