भले ही आपकी स्मोकी आइज़ कितनी भी कुशलता से क्यों न बनाई गई हों और आपकी लिपस्टिक का रंग कितना ही मादक क्यों न हो, लेकिन यदि आपका मेकअप लुक केकी है तो यह सब धरा का धरा रह जाएगा. मेकअप के ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए साफ़-सुथरा, स्वाभाविक नज़र आता हुआ और सधा हुआ बेस मेकअप बहुत ज़रूरी है. यदि बुनियादी मेकअप सही नहीं है तो आपकी त्वचा उम्रदराज़ और थकी हुई नज़र आ सकती है.

अत: यहां हम आपको फ़ाउंडेशन लगाते समय की जाने वाली सामान्य ग़लतियों के बारे में बताते हुए उन्हें ठीक करने का तरीक़ा भी बता रहे हैं, ताकि अब आपका फ़ाउंडेशन कभी पैची या केकी नज़र न आए, बल्कि बेदाग़ और सुन्दर नज़र आए.

अपनी उंगलियों से फ़ाउंडेशन लगाना
 

अपनी उंगलियों से फ़ाउंडेशन लगाना

यह फ़ाउंडेशन लगाने का सबसे आसान तरीक़ा लग सकता है, लेकिन फ़ाउंडेशन लगाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर गहरी रेखाएं बन सकती हैं. इससे आपका बेस मेकअप दाग़-धब्बेदार दिखाई दे सकता है. अत: उंगलियों की जगह हल्का-सा पानी में भिगोया हुआ ब्यूटी ब्लेंडर या फिर फ़ाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करें, इससे फ़ाउंडेशन को बेहतरीन फ़िनिश मिलेगा.

गर्दन पर फ़ाउंडेशन न लगाना
 

गर्दन पर फ़ाउंडेशन न लगाना

यदि आप फ़ुल कवरेज फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप फ़ाउंडेशन को अपनी गर्दन पर लगाना न भूलें. अमूमन आपकी गर्दन आपके चेहरे से कुछ हल्के रंग की होती है ऐसे में फ़ाउंडेशन को गर्दन पर लगा कर अच्छी तरह ब्लेंड न करने से चेहरे और गर्दन की त्वचा की रंगत के बीच का अंतर साफ़ दिखाई देने लगता है, जो बिल्कुल अच्छा नहीं लगता.

मॉइस्चराइज़र लगाने के एकदम बाद फ़ाउंडेशन लगाना
 

मॉइस्चराइज़र लगाने के एकदम बाद फ़ाउंडेशन लगाना

यदि आप मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद उसे सूखने का समय दिए बिना फ़ाउंडेशन लगा लेंगी तो आपका मेकअप धारीदार नज़र आने लगेगा. अत: बहुत ज़रूरी है कि मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद आप इसे पूरी तरह सूख जाने का, आपकी त्वचा में समाहित हो जाने का समय दें. इसके पूरी तरह सूख जाने के बाद ही आप चेहरे पर फ़ाउंडेशन लगाएं.

ग़लत फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करना
 

ग़लत फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करना

यदि आपकी स्किन ऑइली है तो पाउडर फ़ॉर्मूला वाले फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करना आपको स्मार्ट विकल्प लग सकता है, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसा नहीं है. पाउडर फ़ाउंडेशन आपकी त्वचा को रूखा बना देते हैं, ये चूने की तरह नज़र आते हैं. आपकी झुर्रियों के बीच फंस जाते हैं और आपकी फ़ोटोज़ बिल्कुल अच्छी नहीं आतीं. यदि आपको अपनी ऑइली त्वचा की चिंता है तो मैट फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें, जो आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त चमक को हटा देगा. इसे लगाने के बाद कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करना न भूलें, इससे आपका मेकअप अपनी जगह पर टिका रहेगा.

फ़ाउंडेशन लगाने से पहले कंसीलर लगाना
 

फ़ाउंडेशन लगाने से पहले कंसीलर लगाना

सभी मेकअप टूटोरियल्स आपको यही सिखाते हैं कि कंसीलर को फ़ाउंडेशन लगाने से पहले लगाया जाना चाहिए, लेकिन यह बात सही नहीं है. यहां समझने वाली बात यह है कि कंसीलर आपको वहां एक्स्ट्रा कवरेज देता है, जहां फ़ाउंडेशन पर्याप्त कवरेज नहीं दे पाता. अत: कंसीलर के इस्तेमाल का सही तरीक़ा यह है कि पहले फ़ाउंडेशन लगाएं और फिर जहां ज़रूरत महसूस हो, केवल उसी जगह पर कंसीलर का इस्तेमाल करें.