मेकअप के लिए जब आप फ़ाउंडेशन लगाते हैं तो आपका उद्देश्य होता है एक फ्लालेस बेस पाना, जिस पर ग्लो हो और लगे ऐसा, जैसे स्किन पर कुछ लगाया ही ना हो। ज़ाहिर है कि पैची, केकी और अनइवन फ़ाउंडेशन खराब ही लगता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि फ़ाउंडेशन लगाने के बाद स्किन पैची लगती है, तो इसका मतलब है कि अब आपको इसका उपाय ढूंढना चाहिए। तो चलिये, आपके लिए हम बता रहे हैं कि कैसे लगाएं सही तरीके से फ़ाउंडेशन, ताकि नज़र आए तो सिर्फ आपकी खूबसूरत स्किन।

मेकअप सही तरह से लगाने के लिए आपको मेकअप आर्टिस्ट बनने की या कोई मेकअप क्लास जाने की ज़रूरत नहीं है। ज़रूरत है तो बस फ़ाउंडेशन लगाते समय सही टेक्निक के बारे में जानने की, फिर चाहे आप लिक्विड फ़ाउंडेशन लगा रहे हों, पाउडर या मूस फ़ाउंडेशन। हम आपको बता रहे हैं कि अलग-अलग तरह के फ़ाउंडेशन को कैसे लगाया जाना चाहिए।

how to apply every type of foundation

लिक्विड फ़ाउंडेशन

कवरेज टाइप: मीडियम तो फुल

बेस्ट एप्लिकेशन मेथड: ब्रश, मेकअप स्पॉन्ज, फिंगर्स

ब्रश - ब्रश से फ़ाउंडेशन को स्किन पर थपथपाते हुए गोलाई में घुमाते हुए लगाएं। जब फ़ाउंडेशन पूरी तरह लग जाए तो अंत में इसे गोलाई में घुमाते हुए कंप्लीट करें, ताकि क्रीज़ या लाइंस अच्छी तरह से ब्लेन्ड हो जाये।

मेकअप स्पॉन्ज – यह एप्लिकेशन आपको नैचुरल और ग्लोइंग फिनिश देगी। अपने मेकअप स्पॉन्ज को गीला करें और अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। अब इससे फ़ाउंडेशन को स्किन पर प्रेस करें यानि दबाते हुए लगाएं। अब थपथपाते हुए इसे ब्लेन्ड करें।

फिंगर्स- हालांकि यह तरीका हाइजीनिक नहीं है, लेकिन कई मेकअप आर्टिस्ट यही तरीका अपनाते हैं। थोड़ा-सा लिक्विड फ़ाउंडेशन को हथेली के पीछे वाले हिस्से पर लें और अपनी उंगलियों से गोलाई में स्किन पर लगाएं। स्मूदली ब्लेन्ड करें।

बीबी सलाह: Lakme 9 To 5 Primer + Matte Perfect Cover Foundation

how to apply every type of foundation

पाउडर फाउंडेशन

कवरेज टाइप: लाईट टू मीडियम

बेस्ट एप्लिकेशन मेथड: ब्रश, मेकअप स्पॉन्ज, पफ

ब्रश- ब्रश को घुमाते हुए इसमें पाउडर लें, अतिरिक्त पाउडर को झाड़ लें और अब इसे फ़ेस पर लगाएं। ध्यान रहे कि फ़ेस पर अतिरिक्त पाउडर लगा न रहे। यह आपको लाइट कवरेज देगा।

मेकअप स्पॉन्ज- गीला स्पॉन्ज लें और इससे पाउडर फ़ाउंडेशन लें और स्किन पर लगाएं। यह आपको ओपेक फिनिश देगा।

पफ- ज़्यादातर फ़ाउंडेशन पफ एप्लिकेटर के साथ आते हैं। इसे टच-अप्स के लिए यूज़ करें। फ़ेस का जो भी ऑयली एरिया है वहां पर इससे टच-अप करें।

बीबी सलाह: Lakme 9 to 5 Primer + Matte Powder Foundation Compact

how to apply every type of foundation

मूस फाउंडेशन

कवरेज टाइप: लाईट टू मीडियम

बेस्ट एप्लिकेशन मेथड: फिंगर्स

इस फ़ाउंडेशन को लगाने के लिए फिंगर्स यानी उंगलियों का इस्तेमाल करना ज़्यादा बेहतर होगा। फ़ाउंडेशन को डोट्स के रूप में फ़ेस पर लगाएं और हल्के-हल्के ब्लेन्ड करें। यदि आप उंगलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो मेकअप ब्रश या स्पॉन्ज ले सकते हैं। इससे प्रोडक्ट को स्किन पर लगाकर ब्लेन्ड करें।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Skin Natural Mousse