हम सभी जानते हैं कि चेहरे पर लगा एक अनाकर्षक और बेमेल फ़ाउंडेशन कैसा दिखता है. ख़ैर केकी व चॉकी दिखनेवाला फ़ाउंडेशन पूरे मेकअप को ख़राब कर देता है. दरअस्ल बात यह है कि फ़ाउंडेशन लगाना आसान काम नहीं है. यह एक बहुत ही ट्रिकी प्रॉडक्ट है और इसे ऐसे सफ़ाई से लगाना होता है, जैसे कि आपने चेहरे पर कुछ लगाया ही नहीं है. इसलिए इसे लगाने की प्रक्रिया को सरल बनाते हुए हम यहां पर उसे लगाने के सभी तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप जब भी फ़ाउंडेशन लगाएं, तो एक नैचुरल लुकिंग फ़िनिश पा सकें.
how to apply foundation for a natural finish

फ़ाउंडेशन लगाने के लिए त्वचा को तैयार करें

यदि आपकी त्वचा रूखी और शुष्क है, तो फ़ाउंडेशन लगाने पर यह असमान और परतदार दिखेगी. इसलिए, हमेशा अपनी त्वचा को क्लेंज़ करके मुलायम बनाएं और फिर मॉइस्चराइज़र लगाकर कुछ देर तक उसे एब्जॉर्ब होने के लिए छोड़ दें. फिर फ़ाउंडेशन की तरफ़ बढ़ें

how to apply foundation for a natural finish

सही शेड चुनें

नैचुरल व बेदाग़ फ़ाउंडेशन बेस तैयार करने के सबसे महत्वपूर्ण पड़ावों में से एक है सही शेड चुनना. लंबे समय तक तलाशने के बाद भी अगर आपको एक परफ़ेक्ट शेड नहीं मिल पाया हो, तो फ़ाउंडेशन के दो शेड लें, एक हल्का और एक डार्क. दोनों को एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं. यह आपके स्किन टोन से मैच कर जाएगा.

how to apply foundation for a natural finish

अच्छी लाइट वाली जगह पर जाकर जांचें

फ़ाउंडेशन लगाने के बाद जांचना ज़रूरी होता है कि यह आपके चेहरे पर कैसा दिख रहा है और इसके लिए आपको एक अच्छी और प्राकृतिक लाइट वाली जगह जाकर देखना चाहिए. इसे जांचने का सबसे सही तरीक़ा है कि आप अपनी खिड़की पर जाएं और वहां पर जांचें. यह प्रयोग आपको सबसे सटीक परिणाम पाने में मदद करेगा और आप जान सकेंगी कि आपका फ़ाउंडेशन दिन के समय में कैसा दिखेगा. अपने मेकअप को यलो और फ़्लोरेसेंट रौशनी में जांचने से बचें.

how to apply foundation for a natural finish

अपनी उंगलियों का प्रयोग करें

एक फ़ास्ट और स्ट्रीक फ्री कवरेज के लिए फ़ाउंडेशन लगाते समय हमेशा अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें, ख़ासतौर से जब आप लिक्विड फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल कर रही हों. इसके साथ ही ढेर सारा फ़ाउंडेशन लगाने से बचें. फ़ाउंडेशन की डॉटिंग उस एरिया से शुरू करे जिस एरिया में अधिक कवरज चाहती हों, जैसे टी ज़ोन या गाल और फिर चेहरे के बाक़ी बचे हिस्सों पर लगाएं.

how to apply foundation for a natural finish

स्पॉन्ज से फैलाएं

एयरब्रश नैचुरल फ़िनिश के लिए ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें. फ़ाउंडेशन को उंगलियों से लगाने के बाद उसे हल्के गीले ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से थपथपाकर एक सामान ढंग से लगाएं. इस तरह लगाने से चेहरे पर हार्श लाइन नहीं बनती है, और चेहरे पर लगा अतिरिक्त फ़ाउंडेशन भी ब्लेंडर में आ जाता है, जिससे मेकअप केकी नहीं दिखता है.