अंडर-आइ को अच्छी तरह कंसील करने के पांच टिप्स

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
अंडर-आइ को अच्छी तरह कंसील करने के पांच टिप्स

चाहे आपको आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बनी रहती हो या फिर पिछली रात आपकी नींद पूरी न होने की वजह से यह समस्या हो गई हो, यदि आप ये जानना चाहती हैं कि इन्हें कैसे छुपाया जा सकता है तो हम आपको बता दें कि  कंसीलर के इस्तेमाल से इन डार्क सर्कल्स को छुपाना बहुत आसान है. आप यह काम मिनटों में कर सकती हैं.

हां, आंखों के निचले हिस्से के इस रंग को छुपाने के लिए आपको कला का थोड़ा उपयोग करना ही पड़ेगा यहां हम आपको इस कला के इस्तेमाल के कुछ जांचे परखे तरीक़े बता रहे हैं, ताकि आप हर बार बेदाग़ लुक पा सकें.

5 tips to conceal under eye area perfectly

आइ कॉन्टूर को तैयार करें

आंखों के आसपास का हिस्सा बहुत ही नाज़ुक और संवेदनशील होता है अत: इसे पोषण देना बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस हिस्से को रोज़ाना सुबह व शाम एक अच्छी आइ क्रीम लगा कर मॉइस्चराइज़ करें, ताकि झुर्रियां और त्रुटियां कम होती रहें. यह छोटा-सा क़दम सुनिश्चित करेगा कि कंसीलर अच्छी तरह लगे और एक ही जगह इकट्ठा न होने पाए.

5 tips to conceal under eye area perfectly

जितनी कुशलता से लगाएं उतना बेहतर

अक्सर यह ग़लती हो ही जाती है, पर आप जान लें कि यह क़तई ज़रूरी नहीं है कि कंसीलर को आंखों के आसपास हर जगह लगाना है. आपकी आंखों के सबसे अंदरूनी कोने का हिस्सा ही स्लेटी-नीले रंग के अंडरटोन में दिखाई देता है और इसे ही सबसे ज़्यादा कवरेज की ज़रूरत होती है. इस हिस्से पर ‘C’ का आकार बनाएं और ज़्यादा से ज़्यादा कवरेज के लिए इसे बाहर की ओर लाते हुए ब्लेंड करें. 

5 tips to conceal under eye area perfectly

ब्रश का इस्तेमाल करें

यदि आप आंखों के नीचे कंसीलर का इस्तेमाल इस तरह करना चाहती हैं कि इसके बारे में किसी को पता भी न चले तो बहुत ज़रूरी है कि आप यह दो स्टेप वाली प्रक्रिया अपनाएं. जब भी आप कंसीलर लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी उंगलियों पर आवश्यकता से अधिक मात्रा में लग जाता है. कंसीलर ब्रश का इस्तेमाल करने पर आप कंसीलर की पर्याप्त मात्रा को आवश्यक जगह पर थपथपाते हुए लगा सकती हैं. आपको बस ब्रश की सहायता से उस जगह पर डॉट बनाना है और उसे नीचे गालों की ओर लाते हुए ब्लेंड करना है. थपथपाना है और जब तक ज़रूरी हो ब्लेंड करते जाना है.

5 tips to conceal under eye area perfectly

एक-सा दिखने तक ब्लेंड करती रहें

यह बताने के लिए कि आपको कंसीलर को फ़ाउंडेशन के साथ ब्लेंड करना है, आपको कोई एक्स्ट्रा पॉइंट नहीं मिलने वाले. लेकिन इन्हें एक जैसा दिखाने के लिए इसे ब्लेंड कैसे करना है, राज़ की ये बात हम आपको यहां बता रहे हैं . चूंकि आंखों का निचला हिस्सा नाज़ुक होता है अत: इस हिस्से की त्वचा को खींचते हुए ऐसा नहीं करना चाहिए. कंसीलर के इस्तेमाल के लिए सौम्यता से थपथपाते हुए लगाना ही बेहतर होता है. इसे नीचे गालों की ओर लाते हुए ब्लेंड करें, इससे चेहरे पर अच्छी चमक आती है.

5 tips to conceal under eye area perfectly

 इसका इस्तेमाल किफ़ायत से करें 

यदि आप चाहती हैं कि आपने कंसीलर का इस्तेमाल किया है यह बात किसी को पता न चले तो आप इसे बहुत ज़्यादा लगाने से बचें. बहुत से लोग यह ग़लती करते हैं. आंखों के निचले हिस्से पर आंखों के बाहरी कोनों तक जैसे इसे थोप ही देते हैं. जबकि इसका सही तरीक़ा ये है कि कंसीलर अच्छी तरह ब्लेंड किया जाए, ताकि वह इस हिस्से पर झीनी-सी पर्त बनाए. यदि आपको फिर भी और कवरेज की ज़रूरत महसूस हो रही है तो थोड़ा-सा कंसीलर और लें और इसे लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

8871 views

Shop This Story

Looking for something else