यदि आप मेकअप की शौकीन हैं और रोज़ाना मेकअप करती हैं तो आपको पता होगा कि सोने जाने से पहले मेकअप हटाने के लिए चेहरे को केवल क्लेंज़ कर लेना काफ़ी नहीं है. मेकअप करने से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है रात को सोने जाने से पहले मेकअप को अच्छी तरह साफ़ करना, क्योंकि यदि आपके चेहरे पर फ़ाउंडेशन, मस्कारा, आइशैडो आदि के कण लगे रह गए तो आपकी त्वचा सांस नहीं ले सकेगी और इससे मुहांसों की समस्या भी हो सकती है. जब आपको चेहरे से मेकअप को अच्छी तरह हटाना हो, ताकि आपको मुहांसे या अन्य किसी तरह की त्वचा से जुड़ी समस्या न होने पाए... तो इसका समाधान क्या है? हमारा जवाब है: डबल क्लेंज़िंग!

अपने मेकअप को हटाने से शुरू करें और फिर फ़ेशियल क्लेंज़र का इस्तेमाल करें. आप मेकअप को हटाने के लिए क्लेंज़िंग मिल्क या वाइप्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन फ़िलहाल हम इसके लिए माइसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां हम यही बता रहे हैं कि माइसेलर वॉटर को डबल क्लेंज़िंग के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं...

 

पहला क़दम: मेकअप हटाएं

पहला क़दम: मेकअप हटाएं

आपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ख़रीददारी करते समय माइसेलर वॉटर देखा और आपको पता है कि आपकी पसंदीदा ब्यूटी ब्लॉगर भी इसका इस्तेमाल करती है. हम आपको बताना चाहते हैं कि ये एक और ऐसा ब्यूटी ट्रेंड नहीं है, जिसे हर कोई आंखें मूंद कर अपना रहा है; बल्कि माइसेलर वॉटर हर लड़की के स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा होना ही चाहिए. इसमें छोटे माइसेल्स होते हैं, जो चेहरे पर जमी गंदगी और ऑइली मेकअप को हटा देते हैं और इन्हें अपनी संरचना में ही शामिल कर लेते हैं, ताकि इन्हें कॉटन पैड की सहायता से आसानी से हटाया जा सके. मेकअप हटाने का केवल यही एकमात्र ऐसा तरीक़ा है, जो मेकअप हटाने और त्वचा को हाइड्रेट करने का काम एक साथ करता है.

makeup removal routine micellar water

बहुत सारे आइ मेकअप प्रोडक्ट्स का फ़ॉर्मूला वॉटरप्रूफ़ होता है और इन्हें हटाना बहुत मुश्क़िल होता है. लिक्विड लाइनर और लॉन्ग लास्टिंग मस्कारा निश्चित तौर पर दिन के अंत तक आपका साथ निभाते हैं, लेकिन इन्हें हटाना आसान नहीं होता.

अत: मेकअप हटाते समय आंखों के हिस्से पर ख़ास ध्यान देना चाहिए. माइसेलर वॉटर इसे भी आसान बना देता है; बस एक कॉटन पैड लें और उसे पॉन्ड्स विटामिन माइसेलर वॉटर ब्राइटनिंग रोज़ में डुबाएं और इसे बंद आंखों पर रखें. कुछ सेकेंड्स के लिए इंतज़ार करें और फिर पोंछ लें. मेकअप तुरंत ही हट जाएगा.

makeup removal routine micellar water

मैट हो या ग्लॉसी शाम तक आपके होंठों पर लगी लिपस्टिक का रंग निकल ही जाता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप होंठों पर माइसेलर वॉटर का इस्तेमाल न करें. सच तो ये है कि लिपस्टिक चाहे जैसी हो और चाहे शाम तक कितनी भी हल्की क्यों न हो जाए, आपके होंठों पर धूल और गंदगी तो मौजूद होगी ही. माइसेलर वॉटर को कॉटन पैड पर डालें और इससे होंठों को साफ़ करके देखें, आपको कॉटन पैड पर ख़ुद ही नज़र आ जाएगा कि होंठों पर कितनी लिपस्टिक और कितनी धूल-गंदगी जमा थी.

 

दूसरा क़दम: चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें

दूसरा क़दम: चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें

 माइसेलर वॉटर से मेकअप रिमूव करने की प्रक्रिया के अंत में चेहरे को फ़ोमिंग क्लेंज़र से धोना भी बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आपकी त्वचा पर मेकअप और ऑइल के अलावा भी बहुत सारी चीज़ें मौजूद हैं. त्वचा पर प्रदूषण, धूल, धुआं, गंदगी आदि के कण भी मौजूद होते हैं और इन्हें हटाने के लिए डीप क्लेंज़िंग फ़ेस वॉश का इस्तेमाल ज़रूरी है, जैसे- पॉन्ड्स प्योर वाइट ऐंटी-पलूशन + प्योरिटी फ़ेस वॉश, जो आपके चेहरे पर रोज़ जमने वाली हर अशुद्धियों को हटा देता है.

जब आप इस रूटीन का पालन कर लेंगी तो आप इस बात के लिए सुनिश्चत हो सकती हैं कि अब आपका चेहरा अच्छी तरह साफ़ हो चुका है और बिल्कुल भी रूखा नहीं है. अब सोने जाने से पहले चेहर पर अपनी नाइट क्रीम या सीरम लगाएं और सुंदर सपनों में खो जाएं, सो जाएं.