मेकअप की बात हो और प्राइमर की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता, यह मेकअप का अहम हिस्सा है. दरअसल, प्राइमर मेकअप का वह सीक्रेट है, जिससे आपकी स्किन स्मूद हो जाती है और आपका मेकअप दिनभर बरक़रार रहता है। लेकिन इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप सही प्राइमर का चयन और इस्तेमाल करें। एक सही प्राइमर आपके पोर्स को भरने में मदद करता है, साथ ही चेहरे के फाइन लाइन को भी भरता है और झुर्रियों से भी बचाता है। प्राइमर आपके चेहरे के साफ़-सुथरा कैनवास देता है, ताकि उस पर मेकअप अच्छी तरह सेट हो सके। प्राइमर चेहरे पर मेकअप करने से पहले लगाया जाता है।

यदि आपको लगता है कि आप प्राइमर का इस्तेमाल तो कर रही हैं, मगर फिर भी आपका मेकअप सही नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि आपका प्राइमर सही न हो। दरअसल, प्राइमर को आप ऐसे ही बिना सोचे समझे, कहीं से भी नहीं उठा सकती हैं। ये बेहद जरूरी है कि आप सही प्राइमर चुनें, आपको ऐसे प्राइमर का चयन करना है, हो आपकी स्किन टाइप से मैच करें।,क्या आप जानना चाहती हैं कि आपका प्राइमर सही है या नहीं? तो पढ़िये हमारा ये लेख।

 

01 . अगर स्किन ऑयली नज़र आये तो

01 . अगर स्किन ऑयली नज़र आये तो

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप गलत प्राइमर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ड्राई पैच और अधिक उभर कर सामने दिखने लगेंगे। यहीं नहीं इससे आपके फाउंडेशन को भी अच्छे से ब्लेंड होने में परेशानी होगी। ऐसा न हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ऐसे प्राइमर का चुनाव करें, जिसमें कम से कम स्किन को नरिशिंग करने वाला एक गुण तो मौजूद हों, जैसे The Lakmé Absolute Undercover Gel Primer, जो विटामिन ई के गुणों से भरपूर है और आपकी स्किन को पोषण देने के साथ चेहरे को ग्लो भी देता है।

 

02. ड्राई पैच या निशान

02. ड्राई पैच या निशान

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप गलत प्राइमर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ड्राई पैच और अधिक उभर कर सामने दिखने लगेंगे। यहीं नहीं इससे आपके फाउंडेशन को भी अच्छे से ब्लेंड होने में परेशानी होगी। ऐसा न हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ऐसे प्राइमर का चुनाव करें, जिसमें कम से कम स्किन को नरिशिंग करने वाला एक गुण तो मौजूद हों।

 

03. विज़िबल पोर्स

03. विज़िबल पोर्स

प्राइमर का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि यह आपके पोर्स को अच्छी तरह भर देता है और साथ ही झुर्रियों को भी छुपाने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन फ्लॉलेस नज़र आती है। इसके अलावा यह आपके फाउंडेशन को भी पोर्स और चेहरे के फाइन लाइन्स भरने में मदद करता है। लेकिन अगर आप प्राइमर का इस्तेमाल कर रही हैं और इसके बावजूद आपके पोर्स नज़र आते हैं तो बेहतर होगा कि आप जो प्राइमर इस्तेमाल कर रही हैं, उसे बदल दें। आप अपने प्राइमर को ब्लरिंग और स्मूदिंग प्राइमर से रिप्लेस कर लें। The Lakmé Absolute Blur Perfect Primer आपको एक अच्छा मैट फिनिश के साथ ब्लरिंग इफ़ेक्ट भी देता है। । यह उन लोगों के लिए बेहद अच्छा होगा, जिनके पोर्स ज़्यादा खुले हुए हैं। ऐसी स्किन वालों के लिए यह परफेक्ट प्राइमर होगा।