किसी भी लड़की से पूछ कर देखिए कि वो कौन-सा मेकअप प्रोडक्ट है, जो तुम्हारे पास सबसे अधिक मात्रा में है और वो तुरंत ही आपकी बता देगी कि वो प्रोडक्ट है-लिपस्टिक. न्यूड से लेकर पिंक और रेड तक हम सभी के पास बहुत से शेड्स लिपस्टिक्स होती हैं और कई बार तो एक जैसे शेड्स वाली ही कई होती हैं.

लेकिन ये तो होना ही है, क्योंकि लिपस्टिक्स के साथ हमारा रिश्ता ही ऐसा है. हममें से कई युवतियों को तो ये बात सोच कर ही झुरझुरी हो आती है कि हम अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाए बिना घर से बाहर निकलें और हम ऐसा प्रयोग कभी नहीं करना चाहते हैं. जहां हम सभी जानते हैं कि लिपस्टिक्स हमारे पूरे लुक को बेहद आकर्षक बना देती हैं, वहीं कम ही लड़कियां जानती हैं कि यदि लिपस्टिक को गलत तरीके से लगाया जाए तो आप उम्रदराज़ यानी बूढ़ी नज़र आ सकती हैं! आगे पढ़ती जाइए और जानिए कि वो कौन-सी आम गलतियां हैं, जो हम लिपस्टिक लगाते समय कर जाते हैं और जिनसे हमें बचना चाहिए अन्यथा हम अपनी उम्र से कहीं ज़्यादा उम्र के नज़र आने लगते हैं...

most common makeup mistakes make you look older

रूखे और पपड़ीदार होंठों पर लिपस्टिक लगाना

अनाकर्षक दिखने की रेसिपी यही है कि आप रूखे और पपड़ीदार होंठों पर लिपस्टिक लगा लें. रूखे होंठों की दरारों में लिपस्टिक फंस जाती है, जिससे आपका चेहरा बहुत परिपक्व यानी मैच्योर नज़र आने लगता है. इससे बचने के लिए अपने होंठों को नियमित रूप से किसी सौम्य एक्स्फ़ॉलिएटर की सहायता से एक्स्फ़ॉलिएट करें. अपने होठों को हल्के हाथों से एक्स्फ़ॉलिएट करने से होंठों पर जमी मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और आपके होंठ भरे-भरे नज़र आते हैं.

most common makeup mistakes make you look older

गलत फ़ॉर्मूला वाली लिपस्टिक का चुनाव

लंबे समय तक होंठों पर टिकी रहने वाली लिपस्टिक्स तो हर मेकअप पसंद करने वाली लड़की का पहला चुनाव होती हैं. लेकिन इससे पहले कि आप इनका चुनाव करने के लिए आगे बढ़ें हम आपको बता दें कि लंबे समय तक टिकी रहने वाली ये लिपस्टिक्स मैट फ़िनिश के साथ आती हैं और वे आपके होंठों की पहले से ही मैच्योर त्वचा को बुरी तरह रूखा बना देती हैं. इसकी बजाय हम आपको सलाह देंगे कि आप ऐसी लिपस्टिक्स चुनें, जिनकी फ़िनिश वेल्वेट-क्रीम हो. हालांकि वे उतने लंबे समय तक नहीं टिकेंगी, लेकिन आपको तरोताज़ा और जवां दिखाएंगी.

most common makeup mistakes make you look older

प्राइमर न लगाना

हमें अच्छी तरह पता है कि स्मजिंग और ब्लीडिंग ये वो दो  शब्द हैं, जो आप अपनी लिपस्टिक के साथ जोड़ना कभी भी पसंद नहीं करेंगी. प्राइमर का तो काम ही ये कि वह आपकी लिपस्टिक को फैलने और उन्हें होंठों के बीच की रेखाओं में फंसने से रोके. परिपक्व त्वचा पर लिपस्टिक धुंधली नज़र आती है, क्योंकि किनारों से, लिप लाइन के पास से लिपस्टिक फैलने लगती है. प्राइमर इस चीज़ को संभालने के लिए ही बने हैं. वे लिपस्टिक को स्मज नहीं होने देते.

most common makeup mistakes make you look older

बहुत गहरा या बहुत शोख लिप कलर

हमें पता है कि आपको बोल्ड और ब्राइट लिप कलर्स का इस्तेमाल पसंद है, लेकिन एक्स्पर्ट्स के मुताबिक़, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ रही है आपको रंगों के चयन में सावधान रहना होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे होंठ पतले होते जाते हैं और गाढ़े रंग की लिपस्टिक उन्हें और पतला दिखाती है. हल्के और नैसर्गिक रंगों का चुनाव करें, जैसे- कोरल्स, न्यूड्स और पिंक्स, क्योंकि ये आपके होंठों को भरा-भरा दिखाने का काम करेंगे. जिससे आप युवा नज़र आएंगी. बहुत शोख और गाढ़ी लिपस्टिक्स लगाने से बचना एक ऐसा स्मार्ट क़दम होगा, जिससे लोगों का ध्यान आपके मुंह के आसपास की फ़ाइन लाइन्स और त्रुटियों की ओर आकर्षित नहीं होगा.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम