ईमानदारी से बताइए: आप भी चाहती हैं ना कि आपके होंठ भरे भरे और ख़ूबसूरत नज़र आएं? लेकिन सबके होंठ किम कैरदाशियां की तरह मांसल और भरे भरे तो होते नहीं है. ऐसे में मेकअप आपकी मदद कर सकता है! हमारे यह बताते ही हम में से कई युवतियां इतनी उत्साहित हो जाएंगी कि वे अपने होंठों को ज़रूरत से ज़्यादा ओवरलाइन कर बैठेंगी, जिससे उनके होंठ अस्वाभाविक नज़र आने लगेंगे. इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको होंठों को सही ढंग से ओवरलाइन करने का स्टेप बाइ स्टेप तरीका बता रहे हैं, ताकि जब आप होंठों को ओवरलाइन करें तो आपके होंठ पर्फ़ेक्ट नज़र आएं.
 

पहला स्टेप: शेड का चुनाव सही हो

पहला स्टेप: शेड का चुनाव सही हो

यदि आप बिल्कुल ही नौसिखिया हैं तो अच्छा होगा कि न्यूड लिप पेंसिल का इस्तेमाल करें, ताकि होंठ नैचुरल नज़र आएं और गलतियों की संभावना कम से कम रहे. ऐसा शेड चुनें जो आपके होंठों के स्वाभाविक रंग के करीब हो, इससे आपको स्वाभाविक लुक मिलेगा.

 

दूसरा स्टेप: अपनी क्यूपिड्स बो को हाइलाइट करें

दूसरा स्टेप: अपनी क्यूपिड्स बो को हाइलाइट करें

यदि आपकी क्यूपिड्स बो (ऊपरी होंठों पर स्वाभाविक रूप से बनने वाला धनुषाकार) सुपरिभाषित नहीं हैं (जैसा कि अक्सर पतले आकार के होंठों वाली युवतियों के साथ होता है!) तो हल्का सा हाइलाइटर लगा कर आप अपने होंठों की लाइनिंग को आसान बना सकती हैं. साथ ही, यह तुरंत ही भरे भरे होंठ पाने का एक कारगर तरीका भी है.

 

तीसरा स्टेप: किनारों को शेड करें

तीसरा स्टेप: किनारों को शेड करें

शार्प लाइन बनाने की जगह होंठों के किनारों को शेड करने से शुरुआत करें. इससे आपके होंठों को सॉफ़्ट कॉन्टूर मिलेगा और वे बहुत स्वाभाविक नज़र आएंगे. क्यूपिड्स बो पर गोल घुमाते हुए दोनों किनारों को जोड़ दें, ताकि ये सुपरिभाषित नज़र आएं. जब आप निचले होंठ पर काम करें तो इसके बीच वाले हिस्से के नीचे एक लाइन बनाएं, इससे आपके होंठ भरे भरे और स्वाभाविक नज़र आएंगे.

इस बात का ध्यान रखें: अपनी नैचुरल लिप लाइन से बहुत बाहर जाने की ग़लती न करें. ये ज़्यादा अच्छा होगा कि आप इस लाइन के एकदम करीब रहते हुए शुरुआत करें और फिर इसे आगे बढ़ाते हुए परिभाषित करती जाएं, क्योंकि ओवर लाइन किए जा चुके होंठों को वापस ठीक करना एक लंबी प्रक्रिया है.

 

चौथा स्टेप: किनारों को ब्लेंड करें

चौथा स्टेप: किनारों को ब्लेंड करें

अब फ़्लैट लिप ब्रश या अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए प्रोडक्ट को अपने होंठों के अंदर की ओर थपथपाते हुए लगाएं. इससे आपकी बनाई हुई लाइन हल्की हो जाएगी और होंठों को बहुत नैचुरल फ़िनिश मिलेगी.

 

पांचवां स्टेप: होंठों के अंदरूनी हिस्से को भरें

पांचवां स्टेप: होंठों के अंदरूनी हिस्से को भरें

अब अपनी पसंदीदा शेड की लिपस्टिक लें और इसे अपने ऊपरी व निचले होंठों के बीचों-बीच लगा कर बाहरी कोनों की ओर लाते हुए ब्लेंड करें. ब्लेंड करने का काम आप किसी ब्रश या फिर अपनी उंगलियों की सहायता से भी कर सकती हैं. इससे आपके होंठ स्वाभाविक रूप से भरे भरे और मांसल नज़र आएंगे.