सर्दियों में रूखे और फटे हुए होंठों की देखभाल किसी संघर्ष से कम नहीं होती. आप लिपस्टिक का चाहे कितना ही सुंदर शेड क्यों न लगा लें, लेकिन अगर आपके होंठ फटे हुए हैं तो यह आप पर बिल्कुल अच्छी नहीं लगेगी. यही वजह है कि सर्दियों में होंठों की ख़ास देखभाल बहुत ज़रूरी हो जाती है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ आसान, लेकिन असरदार घरेलू नुस्खों को ढूंढ़  निकाला है, जो आपके ड्राइ और फटे होंठों को नर्म-मुलायम और नम बना देंगे. तो आइए इन पर नज़र डालते हैं...

# 1 वैसलीन

# 2 शक्कर और शहद का स्क्रब

# 3 आमंड ऑइल

# 1 वैसलीन
 

# 1 वैसलीन

फटे होंठों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाना, उनके इलाज का सबसे बढ़िया तरीक़ा है. भरोसेमंद वैसलीन आपके होंठों को नमी देता है, उन्हें कोमल बनाता है और उन्हें और फटने से रोकता है. आप चाहें तो होंठों पर वैसलीन अप्लाइ करने के बाद ड्राइ स्पूली की सहायता से उन्हें स्क्रब भी कर सकती हैं. इससे होंठों पर जमे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और आपके होंठ नर्म-मुलायम हो जाएंगे.

# 2 शक्कर और शहद का स्क्रब
 

# 2 शक्कर और शहद का स्क्रब

फटे होंठों को अलविदा कहने का एक और आसान तरीक़ा है कि आप अपने होंठों को शक्कर के स्क्रब से एक्स्फ़ॉलिएट करें. एक बोल में ½ टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून शक्कर को मिलाएं. अब इस स्क्रब की सहायता से अपने होंठों को स्क्रब करें, ताकि होंठों पर मौजूद पपड़ीदार त्वचा हट जाए. इसके बाद होंठों पर लिप बाम अप्लाइ करना न भूलें. इससे आपके होंठ नर्म-मुलायम और गुलाबी नज़र आएंगे.

# 3 आमंड ऑइल
 

# 3 आमंड ऑइल

बादाम के तेल यानी आमंड ऑइल को अपनी त्वचा की देखभाल के रूटीन में शामिल करें. यह त्वचा को बहुत पोषण देने वाला इन्ग्रीडिएंट है. आमंड ऑइल की दो-तीन बूंदे अपनी उंगलियों पर लें और इससे अपने रूखे होंठों की मालिश करें. इसे लगाने भर से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपके होंठ नम, गुलाबी और नर्म बने रहेंगे. नियम से दिन में दो बार होंठों पर बादाम का तेल लगाएं और आपके होंठ कभी-भी ड्राइ नहीं होंगे.

# 4 लिप बाम

और हां, हमेशा लिप बाम का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो सर्दियों के दौरान, जब आपके होंठ फटते हैं, लिपस्टिक की जगह टिंटेड लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं. आख़िर आपके होंठों को भी तो थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की दरकार है!