हमें पता है कि आपको भी गालों पर ब्लश का हल्का सा हिंट देना पसंद है! ये पलभल में आपके गालों को सुंदर दिखाते हुए आपके पूरे लुक को तरोताज़ा बना देता है, है ना? लेकिन तभी, जब आपने इसे अपने चेहरे के आकार के अनुसार सही तरीके से लगाया हो. तो क्या आप सही तरीके से ब्लश लगा लेती हैं? नहीं, हम ब्लश के कलर या टेक्स्चर की बात नहीं कर रहे हैं. हमें पता है, उसमें तो आप एक्स्पर्ट होंगी, लेकिन हम जानना चाहते हैं कि आप अपने चेहरे के आकार के अनुसार गालों पर सही जह ब्लश लगाती हैं या नहीं?

अपने चेहरे के आकार के अनुसार सही जगह ब्लश लगाने से आपके लुक में बहुत सकारात्मक बदलाव आएगा. ये आपके फ़ीचर्स को उभारते हुए उसे नया और सुंदर लुक दे सकता है. तो आप जानना चाहती हैं कि आपको ब्लश कैसे लगाना चाहिए? यहां हम आपके लिए इसकी पूरी गाइड पेश कर रहे हैं, ताकि आप अपने चेहरे के आकार के अनुसार आसानी से सही जगह पर ब्लश लगा सकें.

 

दिल के आकार का यानी हार्ट शेप वाला चेहरा

दिल के आकार का यानी हार्ट शेप वाला चेहरा

चूंकि आपका माथा और गाल दोनों ही चौड़े हैं, आप ब्लश को अपने गालों के बीचों-बीच से अपनी चीकबोन्स और टेम्पल्स की ओर ऊपर की तरफ़ ले जाते हुए लगाएं.

लंबा चेहरा

यदि आपका चेहरा लंबा या आयताकार यानी रेक्टैंगुलर है तो ब्लश को अपनी चीकबोन्स पर लगा कर बाहर की ओर ले जाते हुए ब्लेंड करें, ताकि आपके चेहरे की लंबाई संतुलित नज़र आए.

अंडाकार यानी ओवल शेप वाला चेहरा

ब्लश अपनी चीकबोन्स पर लगाएं और धीरे-धीरे थपथपाते हुए गाल के धंसे हुए (हालो) हिस्से की ओर ले जाएं. ब्लश को अपने गालों पर सीधे ही लगाने की जगह, फ़्लफ़ी ब्रश की सहायता से थपथपाते हुए लगाएं.

चौकोर यानी स्क्वैर शेप वाला चेहरा

थोड़ा ब्लश अपनी चीकबोन्स के निचले हिस्से पर लगाएं और थोड़ा सा अपने नाक की टिप पर, ताकि आपके चेहरे की चौड़ाई से ध्यान हट सके. और इसे टेम्पल्स की ओर ऊपर की दिशा में ब्लेंड करें.

गोलाकार यानी राउंड शेप वाला चेहरा

अपने गालों पर ब्लश लगाएं और अपने कानों की ओर ले जाते हुए इसे ब्लेंड करें, ताकि आपके चेहरे का गोल आकार संतुलित नज़र आए. थोड़ा सा ब्लश अपनी ठोढ़ी यानी चिन पर भी लगाएं, ताकि आपके चेहरे को लंबाई मिले.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम