आइब्रोज़ आपके फ़ेस को एक फ्रेम में लाती हैं ऐसे में सही आइब्रोज़ शेप आपके फ़ेस फ़ीचर्स को उभार भी सकता है और ग़लत होने पर पूरी तरह से बेकार भी कर सकता है. सही आइब्रोज़ शेप का चुनाव करना उतना मुश्क़िल नहीं है, बशर्ते आपको यह पता हो कि आपके चेहरे का शेप कैसा है. आख़िरकार चेहरे का आकार यह डिसाइड करने में अहम भूमिका निभाता है कि आपकी आइब्रोज़ कैसी दिखनी चाहिए. आप अपनी आइब्रोज़ को चाहे किसी प्रोफ़ेशनल से बनावाएं या फिर घर पर ही सेट कर रही हों, यह गाइड आपको उस आर्च को पाने में मदद करेगी, जो आपके चेहरे की बनावट को और भी बेहतरीन तरीक़े से उभारेगी.

राउंड

ओवल

स्क्वेयर

हार्ट

ऑब्लॉन्ग

choose the right brows for face shape

राउंड

सॉफ़्ट, कर्व्ड चिन और वाइड चीकबोन्स; राउंड शेप फ़ेसेस की ये कुछ सामान्य विशेषताएं होती हैं. यदि आप इस कैटेगरी में आती हैं, तो सबसे पहला रूल है कि आप राउंड शेप ना चुनें, इससे आपका चेहरा और राउंड दिखाई देगा. राउंड फ़ेस फ़ीचर्स को उभारने के लिए हम सलाह देंगे कि आप आइब्रोज़ को ऐसा शेप दें कि ब्रोज़ सॉफ़्ट और थोड़ा कर्व्ड दिखाई दें. आर्च को थोड़ी ऊंचाई दें और आइब्रोज़ को लंबा ही रखें, ये आपके चेहरे को लंबा दिखाने में मदद करेंगे.

choose the right brows for face shape

ओवल

जिनका फ़ेस ओवल शेप का होता है, फ़ोरहेड वाइड, चिन सॉफ़्ट और साइड से फ़ेस थोड़ा-सा कर्व्ड दिखाई देता है. इस शेप वाले फ़ेसेस के साथ एक अच्छी बात यह होती है कि लगभग सभी ब्रोज़ स्टाइल्स इन्हें सूट करती हैं. लेकिन सबसे बेहतरीन और फ़्लैटरिंग शेप बनवाते समय, आइब्रोज़ को सॉफ़्ट ही रखें और ऐसा कोई भी स्टाइल ना चुनें, जो उन्हें एंग्युलर और एजी बनाता हो.

choose the right brows for face shape

स्क्वेयर

स्क्वेयर शेप फ़ेस वालों के पास डिफ़ाइन्ड फ़ीचर्स और एंग्युलर जॉलाइन होती है. ऐसे शेप वालों के लिए एक बेहतरीन ट्रिक ये होती है कि अपनी आइब्रोज़ को एंग्युलर ही रखें, ताकि वो आपके नैचुरल फ़ेस शेप के साथ कॉन्ट्राडिक्ट ना हो. अपने चेहरे को लंबा दिखाने के लिए आर्च को अच्छी तरह से ऊपर उठाएं और लंबाई दें.

choose the right brows for face shape

हार्ट

हार्ट शेप फ़ेस वालों के वाइड फ़ोरहेड और नैरो चिन ये कॉमन फ़ीचर्स होते हैं. लेकिन एक सही आइब्रोज़ शेप आपके फ़ोरहेड को छोटा दिखाने में मदद कर सकते हैं. राउंडर ब्रोज़ का विकल्प चुनें और अपने वाइड फ़ोरहेड को छुपाने के लिए उसे सॉफ़्ट आकार के साथ थोड़ा कर्व्ड बनाएं.

choose the right brows for face shape

ऑब्लॉन्ग

एक ऑब्लॉन्ग (आयताकार) फ़ेस शेप की विशेषताएं स्क्वेयर शेप से मिलती-जुलती होती हैं. फ़ोर हेड, चीक्स और जॉलाइन की चौड़ाई एक जैसी होती है. अगर आप चाहती हैं कि आपकी आइब्रोज़ आपके फ़ीचर्स को पूरी तरह से उभारें, तो आइब्रोज़ को लंबा रखें और बीच में अच्छी जगह भी रखें.