अगर हम ये कहें कि मेकअप करना किसी कैंडी स्टोर में प्रवेश करने जैसा है तो ग़लत नहीं होगा, क्योंकि यहां इतने ऑप्शंस और विकल्पों की भरमार है कि आप सोच में पड़ जाएंगी. इसमें दो राय नहीं कि आपके फ़ाइनल लुक में आपके मेकअप प्रोडक्ट्स makeup products का बहुत बड़ा योगदान होता है लेकिन उसे सही तरीक़े से लगाना भी तो उतना ही ज़रूरी है. आपके मेकअप टूल आपके लुक को बना या बिगाड़ भी सकते हैं. इसलिए, हम यहां आठ ऐसे मेकअप ब्रशों की लिस्ट दे रहे हैं जो हर उस लड़की के पास होने चाहिए जिसने अभी-अभी मेकअप करना शुरू किया है.

 

फाउंडेशन पैडल ब्रश

फाउंडेशन पैडल ब्रश

पैडल ब्रश स्टैंडर्ड फ़ाउंडेशन ब्रश है. ये घना होता है और चपटा होता गई और इसकी बनावट पैडल जैसी होती है. ज़्यादातर मेकअप आर्टिस्ट इस ब्रश को बेस मेकअप एप्लिकेशन के लिए पसंद करते हैं क्योंकि यह अधिकतम कवरेज देता है. हालांकि अगर आपने अभी-अभी मेकअप की दुनिया में कदम रखा है तो आपको इसे इस्तेमाल करने में परेशानी आ सकती है. यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है तो पैडल ब्रश लाइंस छोड़ देता है. एक बार प्रोडक्ट समान रूप से लग जाए तो बेस मेकअप को स्किन में हल्के-हल्के थपथपाना बेहद ज़रूरी है. ये ब्रश क्रीम्स और लिक्विड के साथ बेहतर काम करता है.

 

कबुकी ब्रश

कबुकी ब्रश

कबुकी ब्रश का टॉप फ़्लैट यानी चपटा होता है और ये घना बफ़रिंग ब्रश है. ये आमतौर पर लिक्विड या क्रीम फ़ाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए यूज़ किया जाता है. पैडल ब्रश की तरह ही कबुकी ब्रश भी बहुत अच्छा कवरेज देता हैं. चूंकि इसके ब्रिसल्स एक साथ इतने कसकर पैक किए जाते हैं, तो ब्रश प्रोडक्ट को बहुत ज़्यादा सोख यानी अब्ज़ॉर्ब नहीं करता और आपके मेकअप को आसानी से स्प्रेड करता है. आपको बस अपने फाउंडेशन के डॉट्स फेस पर लगाकर छोटे-छोटे सर्कल में उन्हें ब्लेंड करना है. ये ब्रश क्रीम, लिक्विड और पाउडर के साथ भी अच्छा काम करता है.

 

पाउडर ब्रश

पाउडर ब्रश

पाउडर ब्रश पाउडर लगाने के लिए बड़े और फ़्लफ़ी ब्रश होते हैं. पाउडर ब्रश के ब्रिसल्स ढीले पैक होते हैं और इसलिए ये एक ही जगह पर बहुत ज़्यादा प्रोडक्ट नहीं लगाते. ये काफ़ी बड़े और फ़्लफ़ी होते हैं और इसलिए पाउडर बहुत जल्दी औरआसानी से लग जाता है. ये क्रीम्स और लिक्विड के लिए सही नहीं होते. क्रीम और लिक्विड के लिए कबुकी ब्रश ही बेहतरहोते हैं.

 

ब्लश ब्रश

ब्लश ब्रश

ब्लश ब्रश पाउडर ब्रश का ही छोटा प्रकार है. इसलिए पाउडर ब्रश की तरह, ब्लश ब्रश भी फ़्लफ़ी यानी फूला हुआ होता हैऔर ठीक उसी तरह से काम करता है. ब्लश ब्रश का ये छोटा साइज़ ही उसे परफ़ेक्ट बनाता है जो सीधे चीक्स के एपल्स पर सही तरीक़े से ब्लश अप्लाई करके उनको गुलाबी रंगत देता है.

 

फ्लैट आईशैडो ब्रश

फ्लैट आईशैडो ब्रश

फ्लैट आईशैडो ब्रश भी पैडल ब्रश का एक बेहद छोटा रूप या प्रकार है. ये भी चपटा यानी सपाट होता है और मीडीयम डेन्स यानी न बहुत ज़्यादा घना और न ही एकदम कम घना होता है. इसका उपयोग पलकों पर आईशैडो शेड को प्रेस करनेके लिए किया जाता है. इस ब्रश का उपयोग क्रीम, लिक्विड या पाउडर आईशैडो- तीनों के लिए किया जा सकता है.

 

फ़्लफ़ी, ब्लेंडिंग ब्रश

फ़्लफ़ी, ब्लेंडिंग ब्रश

ब्लेंडिंग ब्रश फ़्लफ़ी ब्रश होता है, जो हर आई लुक के लिए महत्वपूर्ण होता. ये लाइंस को फैलाकर कलर्स को बेहतर तरीक़े से मिलाने में मदद करता है. ये विभिन्न उपयोगों के लिए अलग-अलग आकारों में आते हैं. आंखों के क्रीज़ को डिफ़ाइन करने के लिए छोटे ब्लेंडिंग ब्रश बहुत अच्छे होते हैं, किनारों को ब्लेंड करके शार्प लाइन्स को सॉफ्ट करने के लिए बड़े ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है और एंगल्ड ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल आंखों के आउटर वी को डीप करने के लिए किया जा सकता है.

 

शेडर ब्रश

शेडर ब्रश

शेडर ब्रश या स्मज ब्रश एक छोटा, घना ब्रश होता है जिसका उपयोग किसी भी लुक में स्मोक ऐड करने के लिए किया जाता है. ये आमतौर पर आईलाइनर को स्मज करने और निचली लैश लाइन पर आईशैडो को ब्लेंड करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इनका उपयोग पलकों पर आईशैडो को स्वाइप करने के लिए भी किया जा सकता है.

 

एंगल्ड आईलाइनर ब्रश

एंगल्ड आईलाइनर ब्रश

एंगल्ड आईलाइनर ब्रश एक फ्लैट, एंगल्ड ब्रश होता है जो आईलाइनर के लिए या आईब्रोज़ को फ़िल करने के लिए यूज़ किया जा सकता है. ये ब्रश पतले होते हैं और विंग्स ड्रॉ करने के लिए आपको गाइड करते हैं, क्योंकि इनका एंगल आपको आईलाइनर को एक्स्टेंड करके विंग्ड लुक के लिए एक गाइड की तरह काम करता है. एंगल्ड ब्रश जो पतले होते हैं, वे आईब्रोज़ को फ़िल करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि आप उनसे पतले, हेयर जैसे स्ट्रोक बना सकती हैं.