हमें पता है आपको ये सलाह तो हर किसी से मिली होगी कि आपको सप्ताह एक बार अपने मेकअप टूल्स, जैसे- स्पॉन्जेज़ और ब्रशेज़ को अच्छी तरह साफ करना चाहिए, लेकिन किसी ने ये नहीं बताया होगा कि ब्यूटी स्पॉन्ज पर लगे फ़ाउंडेशन और ब्रॉन्ज़र के दागों को निकालना कितना मुश्किलभरा होता है. मेकअप प्रोडक्ट्स के ज़िद्दी रंग तो आपके स्पॉन्ज यानी ब्यूटी ब्लेंडर का रंग भी बदल देते हैं तो इन्हें हटाना वाकई एक कठिन काम है. और आप हर बार नया स्पंज तो नहीं ख़रीद सकतीं इसलिए पुराने स्पॉन्ज को साफ करना ही होगा.

पर चिंता न करें, हम जो हैं आपकी मदद करने को. यदि वो ब्यूटी ब्लेंडर, जिसे आपने केवल तीन हफ़्ते पहले ख़रीदा था आज ब्राउन दिखाई देता है और अब तो आपको उसका असली रंग याद भी नहीं है तो समय आ गया है कि आप उसे साफ़ कर लें. यहां हम आपको तीन स्टेप्स वाली प्रक्रिया बता रहे हैं, जिससे आपका मेकअप स्पॉन्ज 10 मिनट से भी कम समय में नया-नवेला सा नज़र आने लगेगा.

 

पहला स्टेप: गर्म साबुन के पानी में भिगोएं

पहला स्टेप: गर्म साबुन के पानी में भिगोएं

मध्यम आकार के एक बोल में गर्म पानी डालें. ध्यान रखें की बोल इतना बड़ा हो कि आपके सभी ब्यूटी स्पॉन्जेज़ उसमें आ जाएं. इसमें एक टेबलस्पून लिक्विड क्लीनर या बेबी शैम्पू डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अपने गंदे ब्यूटी ब्लेंडर्स को इस साबुन के पानी में डालें और सुनिश्चित करें कि ये पूरी तरह पानी में डूबे हुए हों. गर्म पानी मेकअप प्रोडक्ट्स को ढीला कर देता है, जिससे स्पॉन्जेज़ को साफ़ करना आसान हो जाता है. ब्यूटी ब्लेंडर्स को कम से कम पांच मिनट तक पानी में भीगा रहने दें.

 

दूसरा स्टेप: गंदगी को स्क्रब करें

दूसरा स्टेप: गंदगी को स्क्रब करें

अब अपने हाथों का इस्तेमाल करने का वक़्त आ गया है. ब्यूटी स्पॉन्जेज़ को पानी में डूबा रहने दें और अपनी उंगलियों से इस तरह रगड़ें कि मेकअप प्रोडक्ट निकल जाए. स्पॉन्जेज़ को एक दूसरे की ओर दबाएं और धक्का दें, ताकि मेकअप के दाग़ निकल जाएं. ध्यान रखें कि आपको यह काम सौम्यता से करना है, ताकि ब्यूटी ब्लेंडर्स फटने न पाएं. जब स्पॉन्जेज़ के सभी दाग़ और गंदे हिस्से ग़ायब हो जाएं इन्हें निचोड़ें और साबुन के पानी से बाहर निकाल लें.

 

तीसरा स्टेप: पानी में खंगालें

तीसरा स्टेप: पानी में खंगालें

अब ब्यूटी स्पॉन्जेज़ को नल से निकलते ठंडे पानी में अच्छी तरह खंगाल लें. इससे स्पॉन्जेज़ में मौजूद साबुन का पानी और इस पर लगा बचा-खुचा मेकअप प्रोडक्ट भी निकल जाएगा. हल्के हाथों से इन स्पॉन्जेज़ की इस बहते पानी में मालिश सी कर दें. अब इन्हें सौम्यता से निचोड़ें और सूखने दें. और लीजिए, आपके ब्यूटी स्पॉन्जेज़ 10 मिनट से भी कम समय में यूं हो गए, जैसे कि आपने इन्हें अभी-अभी ख़रीदा हो, है ना?

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट/ show.wine-toptrendpin.club, notesfrommydressingtable.com