क्या आपको अपने नाख़ूनों को सुंदर दिखाना पसंद है? तो आइए इन्हें और ख़ूबसूरत बनाने की पहल करते हैं. यदि आपको मैनिक्योर के लिए पार्लर जाने  का समय नहीं मिल रहा है, तब भी हमारे पास ऐसे ट्रिक्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिलकश नाख़ून पा सकती हैं. हमारे ये ट्रिक्स आपको घर पर ही सलून जैसा नेल आर्ट बनाने के लिए बहुत काम आएंगे. तो अपना मैनिक्योर किट उठाएं और तैयार हो जाएं, क्योंकि कुछ ही मिनटों में आप अपने नाख़ूनों पर एक से बढ़कर एक ड्रमेटिक डिज़ाइन्स बना चुकी होंगी...

स्प्रे से बनाएं सुंदर नेल आर्ट
 

स्प्रे से बनाएं सुंदर नेल आर्ट

क्या आपने स्कूल में कभी टूथब्रश की सहायता से स्प्रे पेंटिंग की है? अब समय आ गया है कि आप अपनी उस कला को दोबारा इस्तेमाल करें. सबसे पहले नाख़ूनों पर वाइट बेस कोट लगाएं. अपने पसंदीदा नेल कलर की ड्रॉप्स पर टूथब्रश रखें और स्प्रे करें! क्यू-टिप को नेल रिमूवर में डुबोएं और इसका इस्तेमाल नाख़ून के आसपास लगे अतिरिक्त कलर को हटाने में करें.

फ़िशनेट से बनाएं फ़िशनेट नेल आर्ट
 

फ़िशनेट से बनाएं फ़िशनेट नेल आर्ट

यह नेल आर्ट बनाने के लिए आपको फ़िशनेट की ज़रूरत होगी. फ़िशनेट का एक छोटा-सा हिस्सा काटें और इसे अपने नाख़ून पर रखें. एक ही रंग के दो अलग-अलग शेड्स के नेल पेंट्स को मिलाएं और स्पॉन्ज को इसमें भिगोएं. अब इस स्पॉन्ज को फ़िशनेट लगाए हुए नाख़ून पर दबाएं और फिर फ़िशनेट हटा लें. अब लैक्मे ऐब्सलूट जेल स्टाइलिस्ट नेल पॅलिश इन टॉप कोट/Lakmé Absolute Gel Stylist Nail Polish in Top Coat लगाकर फ़िनिश करें.

रंग-बिरंगे स्ट्रोक्स के लिए करें फ़ैन ब्रश का इस्तेमाल
 

रंग-बिरंगे स्ट्रोक्स के लिए करें फ़ैन ब्रश का इस्तेमाल

यदि आप रंग-बिरंगे स्ट्राइप्स वाले नाख़ून चाहती हैं तो आपको अपने नाख़ूनों को सबसे पहले हल्के रंग में रंगना होगा. अब आपके हाइलाइटर ब्रश या फ़ैन ब्रश को लें और इसे अलग-अलग रंगों की बूंदों पर फिरा कर अपने नाख़ूनों पर लगाएं. आपके नाख़ूनों पर रंग-बिरंगी स्ट्राइप्स बन जाएंगी. अतिरिक्त कलर को क्यू टिप को नेल रिमूवर में डुबो कर साफ़ कर लें.

क्राफ़्ट टेप की सहायता से बनाएं हार्ट शेप नेल आर्ट
 

क्राफ़्ट टेप की सहायता से बनाएं हार्ट शेप नेल आर्ट

जब आपको अपना दिल अपने नाख़ूनों पर रखने का मन हो तो आपको बस, क्राफ़्ट टेप की ज़रूरत होगी. सबसे पहले नाख़ूनों पर सफ़ेद रंग का नेल कलर लगाएं. अब क्राफ़्ट पेपर को मोड़ कर इस तरह काटें कि उसे खोलने पर हार्ट शेप बने. इसे अपने नाख़ूनों पर रखें, एक स्पॉन्ज पर ऑम्ब्रे कलर के दो शेड्स लगाएं और उसे नाख़ून पर दबाएं. इससे नाख़ूनों पर ख़ूबूसरत हार्ट शेप बनेगा, जो आपका मन मोह लेगा.

मार्बल जैसा प्रभाव पाने के लिए रंगों को स्मज करें
 

मार्बल जैसा प्रभाव पाने के लिए रंगों को स्मज करें

इससे आसान कोई भी नेल आर्ट नहीं है! अपने नाख़ूनों पर एल 18 नेल पाप्स नेल पॉलिश/Elle 18 Nail Pops Nail Polish का पसंदीदा शेड लगाएं और जब यह सूख जाए तो इस रंग से गहरे और हल्के रंग के कुछ शेड्स की बूंदें नाख़ूनों पर डालें. अपने नाख़ूनों को प्लास्टिक बैग से कवर करें और कलर को स्मज कराने के लिए नाख़ूनों को हल्का-सा दबाएं. प्लास्टिक को हटाएं और टॉप कोट अप्लाइ करें.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट और जिफ़ी