वो क्या है, जो किसी लड़की को दिल टूटने से भी ज़्यादा दुखी कर जाता है? यह एहसास कि उसके हाल ही में कराया गया मैनिक्योर उखड़ न जाए! यदि आपने भी कभी ऐसा सोचा हो (हमें मालूम है कि यह आपने ज़रूर और कई बार सोचा ही होगा) कि कैसे आप नेल पेंट के उखड़ने को रोक सकती हैं, ताकि आपका मैनिक्योर लंबे समय तक टिका रहे तोआप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

हम आपके लिए वो काम के टिप्स ढूंढ़ लाए हैं जो आपके मैनिक्योर को लंबे समय तक टिकाए रखेंगे.

रिमूवर का इस्तेमाल करें
 

रिमूवर का इस्तेमाल करें

नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाख़ूनों पर नेल पॉलिश रिमूवर लगाएं. यदि आपने नाख़ूनों पर नेल पॉलिश नहीं लगी हो तो भी रिमूवर का इस्तेमाल करें. इससे आपके नाख़ूनों पर लगा तेल या अन्य दाग़ हट जाएंगे, जिससे नेल पॉलिश आपके नाख़ूनों पर अच्छी तरह चिपकेगी और जल्दी नहीं उखड़ेगी.

टॉप कोट में निवेश करें
 

टॉप कोट में निवेश करें

नेल पॉलिश लगाने के बाद टॉप कोट लगाना एक ऐसा स्टेप है, जिसे अधिकतर युवतियां छोड़ ही देती हैं. नेल पॉलिश के ऊपर एक अवरोध बना कर टॉप कोट नेल पॉलिश को उखड़ने से तो बचाता ही है और साथ ही यह आपके नाख़ूनों को वो चमक देता है, जिससे आपका मैनिक्योर तरोताज़ा नज़र आता है.

जितने छोटे हों, उतना बेहतर होगा
 

जितने छोटे हों, उतना बेहतर होगा

यदि आप चाहती हैं कि आपका नेल पेंट नाख़ूनों पर लंबे समय तक टिका रहे तो अच्छा होगा कि आप अपने नाख़ूनों को छोटा और साफ़-सुथरा रखें. आप उंगलियों के सिरों का जितना ज़्यादा इस्तेमाल करेंगी (जैसे: स्टिकर्स निकालना, चाबियों को की रिंग में डालना, ढक्कन खोलना वगैरह) या फिर उंगलियों के सिरे जितना रगड़ खाएंगे, नेल पॉलिश के उखड़ने की उतनी ही ज़्यादा संभावना होगी. अत: नाख़ूनों को छोटा रखें, फ़ॉइल करें, ताकि वे किसी काम के बीच न आएं.

सूखने के लिए पर्याप्त समय दें
 

सूखने के लिए पर्याप्त समय दें

यदि आप मैनिक्योर घर पर ख़ुद ही कर रही हैं तो सूखते समय ध्यान रखें कि नेल पेंट स्मज न होने पाए. नेल पेंट पूरी तरह सूख गया है यह जांचने के लिए यह तरीक़ा इस्तेमाल कर सकती हैं: नेल पेंट लगे नाख़ूनों को इस तरह एक दूसरे के पास लाएं कि पेंट लगा हुआ हिस्सा एक दूसरे से हल्का सा टकाराए. अब इन्हें अलग करें, यदि आपको नाख़ून चिपचिपे महसूस होते हैं तो अभी इन्हें और सुखाने की ज़रूरत है, यदि नहीं चिपकते तो समझिए कि ये सूख चुके हैं.

नाख़ूनों को सेहतमंद रखें
 

नाख़ूनों को सेहतमंद रखें

ये स्टेप्स अपनाने के बाद भी नेल पेंट आपने नाख़ूनों से उखड़ रहा है? तो समस्या आपके नाख़ूनों के साथ हो सकती है. यदि आपके नाख़ून कम पोषित हैं और वे फटते, टूटते हैं या उनकी पर्त उतरती है तो आपको पहले इस समस्या को दूर करना होगा. क्योंकि यदि आपके नाख़ून स्वस्थ नहीं होंगे तो मैनिक्योर लंबे समय तक बिल्कुल नहीं टिकेगा.