मुबारक हो! आपकी शादी तय हो गई है. अब आप ढेर सारे कामों की सूची बनाने में और बुकिंग्स कराने में व्यस्त होंगी, ताकि शादी के दिन सभी कुछ आपकी सोच के मुताबिक हो. यूं तो सभी बुकिंग्स बहुत मायने रखती हैं, लेकिन शादी के दिन सबकी आंखें दुल्हन पर टिकी होती हैं इसलिए ब्राइडल मेकअप की बुकिंग कराते समय आप थोड़ी सजग रहें, ताकि उस ख़ास दिन लोगों की निगाहें आप पर ही टिकी रहें. यही नहीं, जब आप अपनी शादी के फ़ोटोग्राफ़्स और वीडियोज़ देखें तो आप ख़ुद पर आत्ममुग्ध हो सकें.

ब्राइडल मेकअप सही हो, इसके लिए पहले तो आप इन दिनों ट्रेंड में चल रहे ब्राइडल मेकअप के बारे में जानें. और फिर तय करें कि आपको किस तरह का मेकअप करवाना है. इन दिनों एचडी मेकअप आर एयरब्रश मेकअप का चलन है. हम आपको बताएंगे कि ये कैसे होते हैं और इनमें क्या अंतर है, ताकि आप अपने लिए सही ब्राइडल मेकअप का चुनाव कर सकें.

हम आपको यह भी बताएंगे कि ब्राइडल मेकअप बुक करवाते समय आप मेकअप आर्टिस्ट से कैसे सवाल पूछें, ताकि आप अपने मेकअप से संतुष्ट हो सकें. क्योंकि यह भले ही एक दिन के मेकअप का सवाल हो, लेकिन यह आपकी ज़िंदगी का वो सबसे ख़ास मौक़ा है, जिसकी यादें आप ऐल्बम में ताउम्र सहेजे रहेंगी.

यही नहीं, यहां हम आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि एक दुल्हन के मेकअप किट में कौन-से ज़रूरी मेकअप प्रोडक्ट्स होने ही चाहिए, ताकि जब भी ज़रूरत हो आप अपने ब्राइडल मेकअप को टचअप कर सकें. तो आइए, ब्राइडल मेकअप से जुड़ी इन बातों को शुरुआत से जानते हैं...

 

1. जानें ब्राइडल मेकअप की तकनीक को

जानें मेकअप की तकनीक को

ब्राइडल मेकअप हर दुल्हन के लिए बहुत मायने रखता है. इन दिनों दुल्हनें ब्राइडल मेकअप के लिए एयरब्रश या एचडी मेकअप में से ही किसी एक तकनीक का इस्तेमाल कर रही हैं, ताकि उनका मेकअप केकी न नज़र आए. यदि आपको इन दिनों तकनीकों के बारे में ज़्यादा बातें नहीं पता हैं तो चिंता न करें, हम यहां इन्हीं के बारे में बता रहे हैं. और इस तरह बता रहे हैं कि आप यह तय कर सकें कि आपको इसमें से अपने लिए कौन सी तकनीक चुननी है.

  • एचडी मेकअप

एचडी मेकअप में इस्तेमाल किए जाने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स हाइ-एंड होते हैं और इनमें लाइट-डिफ़्यूज़िंग कोटिंग होती है, जो चेहरे से रिफ़्लेक्ट होने वाली लाइट को ब्लर कर देती है. एचडी मेकअप पारंपरिक रूप से ब्लेंडर और ब्रश आदि का इस्तेमाल करते हुए इस तरह किया जाता है कि आपको एक समान और बेदाग फ़िनिश मिले. ज़्यादातर सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट इस तकनीक से ही काम करते हैं.

इसे कौन इस्तेमाल कर सकता है: मेकअप की यह तकनीक हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होती है. इस तकनीक से किया गया मेकअप बहुत स्वाभाविक नज़र आता है. यदि आप सॉफ़्ट-फ़ोकस और नॉन-ड्रमैटिक ब्राइडल मेकअप लुक रखना चाहती हैं तो एचडी मेकअप आपके लिए बेहतरीन रहेगा.

  • एयरब्रश मेकअप

सीधी बात करें तो एयरब्रश मेकअप हल्का यानी लाइटवेट मेकअप है, जिसे एयरगन का इस्तेमाल करते हुए लगाया जाता है. एयरगन के चेम्बर में विशेष तरह का लिक्विड फ़ाउंडेशन डाला जाता है और इसे चेहरे पर छिड़का जाता है. यह एक समान रूप से और बेदाग़ फ़िनिश के साथ आपके चेहरे पर लगता है. यही तकनीक अपनाई जाती है आपके चेहरे पर अन्य मेकअप प्रोडक्ट्स, जैसे- ब्लश, आइशैडो, लिप कलर लगाने और यहां तक कि आइब्रोज़ को भरकर घना दिखाने के लिए भी.

इसे कौन इस्तेमाल कर सकता है: मेकअप की यह तकनीक तैलीय यानी ऑइली त्वचा वाली दुल्हनों के ब्राइडल मेकअप के लिए जैसे वरदान है. इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स सिलिकॉन-बेस्ड होते हैं और लंबे समय तक चेहरे पर टिके रहते हैं. रूखी यानी ड्राइ त्वचा वाली दुल्हनों पर एयरब्रश ब्राइडल मेकअप पपड़ीदार यानी फ़्लेकी नज़र आता है. ध्यान रखें कि यह एक महंगी तकनीक है.

 

2. ब्राइडल मेकअप से जुड़े सवाल जो आपको अपनी आर्टिस्ट से पूछने चाहिए

ब्राइडल मेकअप से जुड़े सवाल जो आपको अपनी आर्टिस्ट से पूछने चाहिए

इन्स्टाग्राम और पिन्टरेस्ट खंगालने के बाद आपको इस बात का तो अंदाज़ा हो ही गया होगा कि आप अपनी शादी के दिन कैसा लुक चाहती हैं. अत: जब आप ब्राइडल मेकअप बुक कराने के लिए मेकअप आर्टिस्ट से मिलने जाएं तो नीचे दिए कुछ सवाल उनसे ज़रूर पूछें, ताकि आप इस बात को लेकर निश्चिंत हो सकें कि अपनी शादी के दिन आप बिल्कुल वैसी ही नज़र आएंगी, जैसा कि आपने सोचा था.

  • क्या मैं आपका पोर्टफ़ोलिओ देख सकती हूं?

जब आप मेकअप आर्टिस्ट का काम देखेंगी तो इससे आपको उनके हुनर के बारे में पता चलेगा, पता चलेगा कि वे किस तरह का मेकअप करने में मास्टर हैं. आप आकलन कर सकेंगी कि जैसा ब्राइडल मेकअप आप चाहती हैं, वैसा वो कर पाएंगी/पाएंगे या नहीं.

  • आप क्या-क्या सर्विसेज़ देते हैं?

यह सवाल पूछने पर आपको पता चलेगा कि क्या वे, वो सभी सर्विसेज़ देते हैं, जो आपको चाहिए. एक औसत मेकअप आर्टिस्ट के ब्राइडल पैकेज में ब्राइडल मेकअप, हेयर स्टाइलिंग और साड़ी या दुपट्टा  पहनाना शामिल होता है. पर कई आर्टिस्ट कुछ विशेष ब्राइडल पैकेज भी देते हैं.

  • आप किस तरह का मेकअप करते हैं?

यह वह सवाल है, जिसका जवाब हम ब्राइडल मेकअप की तकनीक के तौर पर ऊपर बता चुके हैं. यहां आपको एचडी या एयरब्रश मेकअप के चुनाव का विकल्प मिलेगा और हम जानते हैं कि आपने अपना जवाब पहले से ही तय कर लिया होगा.

  • आप किस ब्रैंड के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं? क्या प्रोडक्ट्स मैं दे सकती हूं?

यूं तो आर्टिस्ट कौन से ब्रैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं आप पता नहीं लगा सकतीं, लेकिन यह सवाल पूछने से आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि वो कौन सा ब्रैंड इस्तेमाल करते हैं. एक ही ब्रैंड के प्रोडक्ट्स हर दुल्हन पर अच्छे लगें, ये ज़रूरी नहीं है. तो यदि आपको अपने जांचे-परखे ब्रैंड पता हैं तो आप उनसे उसका इस्तेमाल करने कह सकती हैं. आप उनसे यह भी पूछ सकती हैं कि यदि वे आपका ब्रैंड नहीं इस्तेमाल करते हैं तो क्या ब्राइडल मेकअप प्रोडक्ट्स आप ख़ुद ला सकती हैं. इससे आप अपने लुक को लेकर निश्चिंत रहेंगी और मेकअप प्रोडक्ट्स का कोई रिऐक्शन होने का ख़तरा भी नहीं रहेगा.

 

3. ये प्रोडक्ट्स आपके ब्राइडल मेकअप किट में ज़रूर होने चाहिए

ये प्रोडक्ट्स आपके ब्राइडल मेकअप किट में ज़रूर होने चाहिए

आपके पास अपना ब्राइडल मेकअप किट तो होना ही चाहिए, और उसमें क्या कुछ होना चाहिए वह भी हम बता रहे हैं, पर इससे भी ज़रूरी बात यह है कि एक छोटा ब्राइडल मेकअप किट आप तब भी अपनी प्यारी सहेली यानी ब्राइड्समेड के पर्स में रखवा दें, जबकि आप दुल्हन बनी स्टेज पर बैठी हों. इसमें आपकी लिपस्टिक, ब्लॉटिंग पेपर और काजल ज़रूर रखें, ताकि यदि ज़रूरत हो तो आप तुरंत टचअप कर सकें.

आपका ब्राइडल मेकअप किट तब तक अधूरा है, जब तक कि उसमें आपके पहले से आज़माए हुए प्रोडक्ट्स न रखे हों. जो प्रोडक्ट्स आपके किट में होने चाहिए वे हैं: प्राइमर, फ़ाउंडेशन, कंसीलर, सेटिंग पाउडर, ब्लश, मस्कारा, काजल, आइलाइनर, लिपस्टिक और ब्लाटिंग पेपर. यदि ये चीज़ें आपके ब्राइडल मेकअप किट में हैं तो यक़ीन मानिए कि आप हर स्थिति को बिंदास संभाल सकती हैं!