जब बात मेकअप की हो तो उन मेकअप प्रोडक्ट्स, जिन्हें आपने बड़े चाव से ख़रीदा है, को लेकर आपकी बड़ी-बड़ी आशाएं होना लाज़मी है. किसी को भी यह पसंद नहीं आएगा कि आइलाइनर या लिपस्टिक चेहरे पर फैल जाए यानी मेकअप प्रोडक्ट्स स्मज हो कर सारे लुक को ही ख़राब कर दें. मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, वैसा ही बना रहे, जैसा कि यह तब था, जब आपने मेकअप किया था. हम मेकअप प्रोडक्ट्स से इस बात की भी तो उम्मीद रखते हैं, है ना? तो आपको बता दें आपकी इन सभी चाहतों को पूरा करने का काम करता है फ़ेस प्राइमर. आइए, इसके बारे में और जानें...

प्राइमर क्या है?
 

प्राइमर क्या है?

आपके मेकअप रूटीन में मेकअप की तैयारी करने वाले स्टेप में प्राइमर का इस्तेमाल होता है. यह एक ऐसी हल्की और चेहरे पर आसानी से लगने वाली क्रीम है, जो आपके सामान्य मेकअप का लुक कई तरीक़ों से और बेहतर बनाती है. ख़ासतौर पर ड्राइ स्किन पर इसे मॉइस्चराइज़र के साथ लगाने से आपके मेकअप को एक पोषणयुक्त यानी नरिश्ड बेस मिलता है.

आपको प्राइमर की ज़रूरत क्यों है?
 

आपको प्राइमर की ज़रूरत क्यों है?

ज़ाहिर तौर पर, बेदाग़ और ख़ूबसूरत मेकअप लुक पाने के लिए. लेकिन इसके अलावा प्राइमर को अपने ब्यूटी किट में शामिल करने के कई और भी कारण हैं.

सबसे पहली बात तो ये कि मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले प्राइमर लगाने से मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि प्राइमर मेकअप प्रोडक्ट्स के पिग्मेंट्स के सीबम के साथ मिल कर उनके टूटने की प्रक्रिया को रोकता है, जिससे प्रोडक्ट लंबे समय तक अपनी जगह पर टिके रहते हैं.

दूसरी बात ये कि प्राइमर आपकी त्वचा के टेक्स्चर को एकसमान बना देता है. इसे लगाने पर रोमछिद्र यानी पोर्स और दाग़-धब्बे आदि छुप जाते हैं, अन्यथा इन्हें छुपाने के लिए आपको ज़्यादा मेकअप प्रोडक्ट लगाना पड़ता. प्राइमर आपकी त्वचा पर मेकअप को एकसमान फ़िनिश देता है.

तीसरी बात ये कि जब प्राइमर लगाया जाता है तो यह एक ऐसी अतिरिक्त पर्त की तरह होता है, जो आपके चेहरे की ख़ामियों को छुपा कर आपकी त्वचा को फ़ुल कवरेज देता है. इससे मेकअप प्रोडक्ट्स के कलर पिग्मेंट्स का रंग गाढ़ा नज़र आता है और प्रोडक्ट भी कम ख़र्च होता है.

आपके लिए कौन-सा प्राइमर अच्छा रहेगा?
 

आपके लिए कौन-सा प्राइमर अच्छा रहेगा?

जब बात प्राइमर ख़रीदने की हो तो हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर ख़रीदने की सलाह देंगे. इसका ब्लश टोन्ड फ़ॉर्मूला आपके चेहरे पर आसानी से लगता है और आपकी त्वचा को मैट फ़िनिश देता है. साथ ही, यह वॉटरप्रूफ़ है, जिसकी वजह से यह आपको ऑइल-फ्री फ़िनिश देता है और मेकअप को लंबे समय तक ज्यों का त्यों टिकाए रखता है.

फ़ोटो: ट्रेन्ड्स्पॉटर