अगर आप जल्द ही शादी के बंधन में बंधनेवाली हैं, तो हम आपके लुक को लॉक करने की कोशिश में हैं, ताकि आपकेहोंठों पर खूबसूरत चमक हो, पलकों पर ख़ुशियों के रंग हों और गालों पर हल्की गुलाबी आभा हो, ताकि आप लगें सबसे खूबसूरत दुल्हन. ये सीज़न है शादियों का जिसका मतलब है आपको स्टेटमेंट लहंगा, गोल्ड स्टडेड हेवी नेक पीसेज़ और वो तमाम सजने-संवरने की चीज़ें नज़र आएंगी जो होनेवाली दुल्हन के लुक को बेहद आकर्षक और हसीन बनाएंगी. लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि आपके पूरे लुक का मुख्य आधार मेकअप ही होता है. ऐसे में आपके लुक के लिए पॉप्युलरथीम्स को एक साथ लाने का काम हमने किया है वो भी बिना किसी खर्च के. हम लाए हैं पॉप्युलर ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट्स जो आपको अलग-अलग लुक्स के साथ देंगे अपने एक्सक्लुसिव टिप्स भी जो इस विंटर सीज़न में रहेंगे टॉप ट्रेंडमें…

 

अपने लिप्स और लुक को दें ग्लॉसी टच

अपने लिप्स और लुक को दें ग्लॉसी टच

 

ग्लॉसी लिप्स का कोई मुक़ाबला नहीं. आपके नो मेकअप वाले मेकअप लुक को कॉम्प्लिमेंट करने से लेकर ड्रमैटिकआईशैडो को अट्रैक्टिव बनाने तक में ग्लॉस बेहद काम आता है और वो आपके लिप्स को सेक्सी पाउट लुक भी देता है. मेकअप आर्टिस्ट रेवा इस लुक की काफ़ी समर्थक हैं और इसकी सलाह देती हैं… उनका कहना है- ‘लिप ग्लॉस मैट-टेक्सचर्ड लिपस्टिक की बजाय आपके चेहरे को एक नेचुरल लुक देता है और ये आपके होठों को भरा हुआ दिखाता है.’ मेकअप आर्टिस् मौसम गांधी का कहना है- ‘स्टेटमेंट लुक के लिए न्यूड लिप्स को ग्लॉसी टच दें और अपने पूरे लुक में ऊम्फ फ़ैक्टर लाने के लिए इसे स्लीक अप-ड़ु हेयर स्टाइल के साथ पेयर करें.

एक्सपर्ट टिप: रेवा का कहना है कि शादी से तीन महीने पहले बेस्ट बेसिक स्किन केयर रूटीन को फ़ॉलो करें. ध्यान रहे कियह प्रभावी हो क्योंकि मेकअप सिर्फ़ दागों को छिपाता है, न कि मुंहासों, गांठों और टेक्सचर को. मौसम की सलाह है किशादी से तीन महीने पहले त्वचा विशेषज्ञ के नियमित संपर्क में रहें, वो आपकी स्किन को बेदाग़ और फ़्लॉलेस दिखाने में मदद कर सकते हैं.

 

 

पलकों को दें रंगों की चमक

पलकों को दें रंगों की चमक

 

बात जब आंखों की आती है, तो हमें कजरारी आंखें ही लुभाती हैं. ये पारंपरिक सोच है कि पलकों पर ब्लैक लाइनर या काजल ही लगाया जाता है, लेकिन हमें कुछ अलग और हटकर ज़रूर ट्राई करना चाहिए और शादी से बेहतर मौक़ा क्याहो सकता है ऐसा करने का? मौसम का कहना है कि मुझे बेहद ख़ुशी होती है कि इन दिनों दुल्हनें अपने लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने के लिए तैयार रहती हैं. वो हल्दी और मेहंदी फ़ंक्शन पर पिंक कलर के आई लाइनर्स के साथ अपने लुक को फ़ैशनेबल टच देने की सलाह देती हैं. एक्वा, लाइलैक और गोल्ड अन्य बेहतरीन ऑप्शंस हैं जो ट्रेंड में हैं.

कलर्ड आईलाइनर रेवा की सिग्नेचर है और उनका कहना है कि इन दिनों बहुत-सी ब्राइड्स अपनी आंखों पर कलर्स केसाथ एक्सपेरिमेंट करती हैं. ये ट्रेंड में है, हलांकि इसका हल्का ही प्रयोग किया जाता है, लेकिन ये आपकी आंखों की ओर संतुलित और सही मात्रा में ध्यान आकर्षित कराता है, वो भी आपके पूरे लुक से ध्यान हटाए बिना. अगर होनेवाली दुल्हन बहुत ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से हिचकिचाती है तो मैं डबल कलर लाइनर यूज़ करूंगी, जैसे- कोबाल्ट ब्लू लाइनर विंग्स पर ब्लैक से ब्लेंड करते हुए… रेवा ने शेयर किया.

एक्सपर्ट टिप: एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि आपको अपने लुक को लेकर अपने मेकअप आर्टिस्ट से बात ज़रूर करनी चाहिए और यह भी जानना चाहिए कि उनका क्या नज़रिया है. उन्हें यह पता होना चाहिए कि मेकअप को लेकर आपकी पसंद या नापसंद क्या है. ज़ाहिर-सी बात है अपने सबसे ख़ास दिन यानी शादी वाले दिन आप सकते में डाल देनेवाला लुक तो नहीं ही चाहेंगी.

 

 

ग्लिटरी आईज़… ख़ास हो आंखों की चमक

ग्लिटरी आईज़… ख़ास हो आंखों की चमक

 

चाहे आईलाइनर के रूप में, आईशैडो के रूप में या फिर आईब्रोज़ के ऊपर ब्लिंग के तौर पर,  शिमर चेहरे को और ज़्यादा डिफ़ाइन करता है, विशेष रूप से ब्रोज़ को… ये कहना है मेकअप आर्टिस्ट माधुरी सोनी का. ग्लिटर वाक़ई क्लासिक है, उसका कोई मुक़ाबला नहीं, क्योंकि वो आपके चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देता है. मौसम सुझाव देते हैं कि अपनी पलकों को न्यूडया पेस्टल स्पार्कल्स से ब्रश करें. इस वक़्त ये पूरी दुनिया का हॉट फेवरेट ट्रेंड है.

रेवा का कहना है कि वो ज़माना गया, जब दुल्हन की आंखें गहरे काजल से भरी होती थीं और ब्लैक लाइनर, हेवी लैशेज़ वस्मोकी लुक फेवरेट हुआ करता था. अब फ़्लटरी लैशेज़ और क्लीन लोअर लैश लाइन का ट्रेंड है, जिन्हें थोड़ा ड्रमैटिक टचदेने के लिए थोड़ा शिमर ऐड किया जाता है. कुल मिलाकर ग्लोइंग स्किन के साथ फेस के फ्रेश लुक पर ज़ोर दिया जाता है.

एक्सपर्ट टिप: माधुरी इस बात पर ज़ोर देती हैं कि मेकअप शुरू करने से पहले होठों को एक्सफोलिएट करना कितनाज़रूरी है. इससे बहुत ज़्यादा फ़र्क़ नज़र आता है जब आप मेकअप से पहले लिप्स को एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज़ करती हैं. उनका कहना है कि वो हमेशा होनेवाली दुल्हनों को अपने साथ एक पाउच कैरी करने की सलाह देती हैं, जिसमें लिपस्टिक, ब्लॉटिंग पेपर और टच-अप के लिए फ़िनिशिंग पेपर्स जैसी ज़रूरी चीज़ें हों.

 

 

ओ ब्लश… हल्के गुलाबी गाल ज़रूरी हैं

ओ ब्लश… हल्के गुलाबी गाल ज़रूरी हैं

 

भले ही ब्लश को हमेशा ही अलग-अलग मेकअप ट्रेंड्स में उतना महत्व न दिया गया हो और उसे एक सपोर्ट रोल के तौरपर ही देखा गया हो, लेकिन अब ट्रेंड बदल गया है और आज ब्लश सिर्फ़ एक एक्सेसरी या साइड कैरेक्टर नहीं है. ब्लशअब लीड रोल में आ चुका है. रेवा बताती हैं कि 2010 का समय हाईलाइट और कॉनटो इर्द-गिर्द  ही केंद्रित था. लेकिन अब हम पिंक चीक्स यानी गुलाबी गालों को ज़्यादा पसंद करते हैं. मौसम का कहना है कि आपके गालों पर गुलाबी रंगत बिखेरने के अलावा अब ब्लश नोज़ यानी नाक पर भी यूज़ होता है, ताकि सन-किस्ड लुक क्रिएट हो सके. इस लुक केलिए आपको लिक्विड-बेस्ड या क्रीम-बेस्ड ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए.

एक्सपर्ट टिप: मौसम आपको शादी से ठीक पहले फेस को वैक्सिंग न करने की सलाह देती हैं. भले ही आपने इसे पहलेकिया हो या नहीं, लेकिन आप नहीं चाहेंगी कि स्किन पर किसी भी तरह के रिएक्शन का कोई ख़तरा बढ़े.

 

 

रेड के क्लासिक अंडरटोंस… सुर्ख़… लाल रंग है दुल्हन की पहचान

रेड के क्लासिक अंडरटोंस… सुर्ख़… लाल रंग है दुल्हन की पहचान

इसमें कोई दो राय नहीं कि लाल रंग ही आज भी दुल्हन की पहचान है. मेकअप आर्टिस्ट आकृति गांधी ब्राइडल मेकअपलुक्स में रेड अंडरटोंस यूज़ करती हैं. ट्रेंड में भले ही जो भी हो, लेकिन रेड ने इंडियन ब्राइडल पैलेट में अपनी जगह आज भी बनाई हुई है. आकृति का यह लुक हमें भी बेहद पसंद आ रहा है जिसमें उन्होंने ब्राइड की लोअर वॉटरलाइन के स्मज्ड आईलाइनर लुक के साथ ब्लड रेड लिप को पेयर किया है. गालों पर हल्का-सा हाइलाइटर और लिड्स पर ग्लिटर व हेवी स्मोकी आईज़- वाक़ई बेहद खूबसूरत है. अगर फिर भी आपको रेड यूज़ करने का मन नहीं करता तो किसी एक्सपर्ट को नहीं पता आपको क्या पसंद आएगा. एक्सपर्ट टिप: आकृति शादी से पहले के तीन सुझावों पर ज़ोर देती है: त्वचा को मॉइश्चराइज़ करें, रोज़ 4 लीटर पानी पीएं और अपने डायट में हरी सब्ज़ियों को शामिल करें. --