भारतीय शादियों में मेहंदी के पारंपरिक महत्व से हम सब वाक़िफ़ हैं. ये एक ऐसी परंपरा है, जो सदियों से चली आ रही है और जिसकी चमक आज भी फीकी नहीं पड़ी है! मेहंदी बहुत ही आम-सी परंपरा है, पर जब यह व्यक्तिगत हो जाती है तो इसे जिसके हाथों में लगाया जाता है, उसे बेहद ख़ास बना देती है. मेहंदी हमारे भीतर छुपी इच्छाओं, आशाओं और स्नेह को अभिव्यक्त करती है और हम सभी चाहते हैं कि जब हमें अपनी हथेलियों पर मेहंदी लगाना हो तो वह बहुत ख़ूबसूरत नज़र आए.

बस, यही वजह है कि हम आपके लिए इस शादी के मौसम में मेहंदी लगाने के लिए ये आसान-सी तीन स्टेप्स वाली गाइड ले कर आए हैं...

मेहंदी लगाने से पहलेमेहंदी लगाने से पहले
 

मेहंदी लगाने से पहले

अपने हाथों को मेहंदी लगाने और रचाने के लिए तैयार करना बहुत ही ज़रूरी है. यदि आपकी हथेलियां रूखी और कटी-फटी हैं तो मेहंदी लगाने से पहले इन्हें किसी सौम्य स्क्रब से एक्स्फ़ॉलिएट करें. इसके लिए आप थोड़ा-सा पपीता काटें और उसमें शक्कर डाल कर उसे मैश करें. इस पेस्ट से हथेलियों को एक्स्फ़ॉलिएट करें और फिर गुनगुने पानी से हाथ धो लें. पपीते के मॉइस्चराइज़ करने वाले गुण आपकी हथेलियों के टेक्स्चर को सुधारेंगे और उन्हें नर्म-मुलायम बना देंगे. एक्स्फ़ॉलिएट करने के बाद यह ज़रूरी है कि आप अपने नाख़ूनों को सही आकार देकर उन पर ऐसे शेड का नेल पेंट लगाएं, जो विवाह समारोह के या उसमें शामिल होने के अनुरूप हो. इसका प्रोफ़ेशनल विकल्प यह है कि मेहंदी लगाने से पहले आप मैनिक्योर करा लें. इससे आपकी हथेलियां, उंगलियां और नाख़ून सभी मेहंदी लगाने के लिए तैयार हो जाएंगे.

जब मेहंदी लगा रही हों
 

जब मेहंदी लगा रही हों

मेहंदी लगवाने से पहले ही यह तय कर लें कि अपको अपने हाथों में कौन-सा डिज़ाइन लगवाना है.

यदि आप कोई जटिल डिज़ाइन बनवाने जा रही हैं तो आरामदेह कपड़े पहनें, क्योंकि मेहंदी लगाने का यह सत्र कई घंटों तक चलता है. जब आपकी आर्टिस्ट मेहंदी लगा रही हो तो ज़्यादा हिलें-डुलें नहीं, इससे आर्टिस्ट की मेहंदी लगाने की लय प्रभावित हो सकती है.

मेहंदी अच्छी तरह रचे इसके लिए ज़रूरी है कि यह आपकी हथेलियों पर चार से छह घंटे तक लगी रहे और पूरी तरह सूख जाए. मेहंदी को स्वाभाविक रूप से सूखने दें. इसे जल्दी सुखाने के लिए हाथों को हिलाने या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे मेहंदी स्मज हो सकती है.

एक कटोरी में थोड़ी शक्कर लें और उसमें थोड़ा-सा पानी मिला कर गाढ़ा-चिपचिपा घोल तैयार कर लें. जैसे ही आपकी मेहंदी थोड़ी सूख जाए. यह घोल रूई की सहायता से मेहंदी पर लगाएं, इससे मेहंदी का रंग गहरा आएगा. हो सकता है कि जब आप इसे लगाएं मेहंदी हल्की या चमकीले नारंगी रंग की नज़र आए, लेकिन धीरे-धीरे इसका रंग गहरा हो जाएगा और 24 घंटों के भीतर यह गहरे भूरे रंग की नज़र आएगी. इंग्लिश वेडिंग को पारंपरिपक स्पर्श देने के लिए आप वाइट हिना का इस्तेमाल कर सकती हैं.  

मेहंदी लगाने के बाद
 

मेहंदी लगाने के बाद

जब मेहंदी का रंग गहरा हो जाए आप मेहंदी को हाथों से निकाल सकती हैं. इसके लिए पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे मेहंदी का डिज़ाइन ख़राब हो सकता है. इसे खुरच-खुरच कर निकालें. जब आपने मेहंदी का पूरा आनंद उठा लिया हो और मेहंदी हल्की पड़ रही हो, तब इसे पूरी तरह मिटाने के लिए अपनी हथेलियों पर नींबू का रस मलें. इससे मेहंदी का रंग जल्दी हल्का हो जाएगा, क्योंकि नींबू का रस बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट हैं, जो मेहंदी के दाग़ों को जल्दी हटाने में मदद करता है.