पिनट्रेस्ट और इंस्टाग्राम देखने के बाद आपको एक आइडिया तो मिल ही गया होगा कि आपको अपने वेडिंग डे के लिए क्या करना है। जाहिर है कि इसके बाद, आपका अगला स्टेप यही होगा कि आप एक मेकअप आर्टिस्ट की तलाश करें, जो कि आपको ठीक वैसा ही रूप दे दें, जैसा आपने हमेशा से सोच रखा है। एक प्रिंसेस की तरह सजने का हर किसी का सपना होता है।

लेकिन किसी भी ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट को फाइनल करने से पहले कुछ ऐसे सवाल है, जो आपको उनसे ज़रूर पूछने चाहिए। सबसे पहले तो ये कि मेकअप आर्टिस्ट ऐसा हो, जो आपके वेडिंग लुक को लेकर आपको कम्फर्टेबल महसूस कराये । सारे मेकअप ट्रायल के अलावा, आपको अपने मेकअप आर्टिस्ट से कुछ ये सवाल ज़रूर पूछने चाहिए, ताकि आपको शादी वाले दिन कुछ अनोखे सरप्राइज़ न मिले।

शादी के दिन मेकअप आर्टिस्ट को बुलाने से पहले उनसे ये 6 बातें ज़रूर पूछें

क्या आपके पास कोई पोर्टफोलियो है, जिसे मैं देख सकती हूं?

क्यों है यह ज़रूरी : आपको हमेशा उस व्यक्ति के काम के बारे में जानना चाहिए, भले ही वह इंस्टाग्राम हो या ट्रेडिशनल पोर्टफोलियो, उन्हें आपको हायर करने से पहले यह करना ही चाहिए। यह आपको एक आइडिया देगा, उस आर्टिस्ट के स्किल के बारे में और जिस तरह के लुक्स वह क्रिएट करता आया है और जिसमें वह स्पेशलाइज है। इससे आपको और भी विकल्प ढूंढने में आसानी होगी।

आप क्या-क्या सर्विस उपलब्ध करेंगे ?

क्यों है यह ज़रूरी : यह आपको इस बात की जानकारी दे देगा कि वह आपके वेडिंग डे पर जब आपको तैयार करने आएगा, तो वह अपने साथ क्या क्या लेकर आएगा। इससे आपको क्या-क्या ज़रूरत है, उसके बारे में भी पता चलेगा। अमूमन एक मेकअप पॅकेज में हेयर, मेकअप और साड़ी ड्रैपिंग शामिल होता है। लेकिन अगर आपको ये सबकुछ नहीं चाहिए या फिर कुछ और भी चाहिए तो, आप आराम से इसके बारे में बात कर सकती हैं। और पहले से बात कर लेना हमेशा ही अच्छा रहेगा।

शादी के दिन मेकअप आर्टिस्ट को बुलाने से पहले उनसे ये 6 बातें ज़रूर पूछें

आप कौन-कौन से अलग तरह के मेकअप कर सकते हैं ?

क्यों है यह ज़रूरी : अमूमन वेडिंग मेकअप में एच डी और एयर ब्रश ये दो तरह के मेकअप होते हैं। अगर आपको पहले से पता है कि आपको इनमें से कौन सा मेकअप कराना है, तो ये आप अपने मेकअप आर्टिस्ट को पहले से ही बता कर रखें। लेकिन अगर आपको क्लू नहीं है तो इसकी चिंता नहीं करें, आपने जिस मेकअप आर्टिस्ट को चुना है, उस मेकअप आर्टिस्ट से कंसल्ट करें और उनसे ही पूछें कि आपकी स्किन के हिसाब से कौन सा मेकअप सही रहेगा।

आप किस ब्रांड के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ?

क्या यह मेकअप फोटोग्राफ्स के हिसाब से सही रहेगा ? क्यों है यह ज़रूरी : प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट्स कई तरह के ब्रांड्स का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ब्रांड्स आम तौर पर कॉमन नहीं होते हैं। इसमें कुछ गलत है भी नहीं, आपको बल्कि उस मेकअप आर्टिस्ट से दूर रहना चाहिए, जो एक ही ब्रांड के सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हों। क्योंकि कोई भी ऐसा ब्रांड नहीं होता है, जिसके सारे ही प्रोडक्ट्स सही होते हों और एक मेकअप आर्टिस्ट प्रोफेशनल को इसकी जानकारी होनी ही चाहिए।

शादी के दिन मेकअप आर्टिस्ट को बुलाने से पहले उनसे ये 6 बातें ज़रूर पूछें

क्या आपकी टीम में असिस्टेंट्स हैं ?

क्यों है यह ज़रूरी : वेडिंग पार्टी में आपके यहां कितने लोग रहते हैं, ऐसे में एक सिंगल मेकअप आर्टिस्ट अकेले सबकुछ नहीं कर सकता। इसलिए आपको अपने मेकअप आर्टिस्ट से पूछना चाहिए कि क्या उनके पास एक से ज्यादा असिस्टेंट्स हैं। एक मेकअप आर्टिस्ट्स जिसके पास उसकी टीम होती है, वह सिर्फ आप पर ध्यान फोकस कर पाएंगे, और उसकी टीम बाकी के लोगों का मेकअप करेगी। इससे आपके वक़्त की बचत होगी और सभी समय पर तैयार हो जायेंगे।

क्या आप अपने प्रोडक्ट्स लेकर आएंगे या फिर मुझे इसका इंतज़ाम करना होगा ?

क्यों है यह ज़रूरी : अगर आपकी स्किन सेंसिटिव या एक्ने प्रोन स्किन है, तो आपको इस बात को लेकर स्पष्ट होना होगा कि आपके चेहरे पर कौन सा ब्रांड, प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो रहा है। ब्यूटी प्रोफेशनल्स ज्यादातर अपने क्लीन ब्रश का उपयोग करते हैं, जब तक किआप उनको नए ब्रश और टूल्स इस्तेमाल करने न को। अगर आप चाहती हैं कि वह नए ब्रांड टूल्स का इस्तेमाल करें तो इसके बारे में उनसे पहले से पूछ लें।

इमेज कर्ट्सी: Pinterest