वसंत और गर्मियों का मौसम ही वह मौसम होता है, जब आप अपने पैरों में ऐसे फ़ुटवेयर पहन सकती हैं जिनमें आपके पैर शानदार नज़र आएं. लेकिन ओपन सैंडल्स पहनने से पहले यह भी तो बहुत ज़रूरी है कि आपके पैर सेहतमंद, पोषणभरे और दरारों से मुक्त नज़र आएं.

वहीं एक सच्चाई यह भी है कि जब हमारे पैर तराशे हुए और सुंदर नज़र आते हैं तो हमारा आत्मविश्वास बहुत बढ़ जाता है. और हम आपको बता दें कि आकर्षक दिखने वाले पैर पाने के लिए आपको अपना ढेर सारा समय और बहुत सारे पैसे ख़र्च नहीं करना होगा.

बस, इसके लिए यही ज़रूरी है कि आप हमारे बताए हुए पांच आसान से स्टेप्स वाला ये पेडिक्योर घर पर ख़ुद ही कर लें...

नाख़ूनों को तैयार करें
 

नाख़ूनों को तैयार करें

सबसे पहले हमें इस बात की तैयारी करनी होगी कि हमारे नाख़ून अच्छी तरह तराशे हुए नज़र आएं. इसके लिए किसी सौम्य नेल पेन्ट रिमूवर की सहायता से नाख़ूनों पर मौजूद पिछली नेल पॉलिश को हटाएं. नेलकटर की सहायता से नाख़ूनों को काट लें और नेल फ़ाइलर की सहायता से इन्हें फ़ाइल कर के मनचाहा आकार दे दें.

पैरों को नर्म बनाएं
 

पैरों को नर्म बनाएं

अब बारी है अपने पैरों को नर्म बनाने की. इसके लिए आपको अपने पैरों को गर्म पानी में डाले रखना होगा. एक टब में गर्म पानी भरें और इसमें अपने पैर डालें. टब में पानी इतना होना चाहिए कि आपके पैरों की एड़ियां परी तरह पानी में डूबी हों. अब इस पानी में थोड़ा साबुन (या बाथ सॉल्ट), कुछ बूंद एसेंशियल ऑइल और कुछ चिकने पत्थर डालें. गर्म पानी में पैरों को लगभग 15 मिनट तक डुबाए रखें. इससे आपके पैरों की सौम्यता से मालिश भी हो जाएगी और ये अगले स्टेप के लिए तैयार भी हो जाएंगे.

पैरों को एक्स्फ़ॉलिएट करें
 

पैरों को एक्स्फ़ॉलिएट करें

जब आपके पैर पूरी तरह सूख जाएं तो अपने नाख़ूनों पर सौम्यता से कोई क्यूटिकल क्रीम लगाएं और कुछ मिनट के लिए क्रीम लगी रहने दें. जब क्रीम आपके क्यूटिकल्स को मुलायम बना दे तो अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन या फ़ुट फ़ाइल की सहायता से स्क्रब करें, ताकि पैरों पर जमी मृत कोशिकाएं निकल जाएं. स्क्रबिंग करते समय अपने हाथों को सख़्त रखें, लेकिन स्क्रैपिंग का काम बहुत सौम्यता से करें. अब क्यूटिकल क्रीम को पोंछ लें और क्यूटिकल पुशर की सहायता से क्यूटिकल्स को पीछे की ओर धकेल दें.

मॉइस्चराइज़ कर के पैरों को नर्म-मुलायम बनाएं
 

मॉइस्चराइज़ कर के पैरों को नर्म-मुलायम बनाएं

एक्स्फ़ॉलिएशन के बाद पैरों को अच्छी तरह धोएं. अब इन पर गाढ़ा मॉइस्चराइज़र लगाएं और पैरों की अच्छी तरह मालिश करें. नियमित रूप से फ़ुट मसाज करने से आपकी रक्त नलिकाएं सुचारू रूप से उत्तेजित रहती हैं और इससे पैरों में रक्त प्रवाह बढ़ता है. इससे पैरों की मांसपेशियों यानी मसल्स को पोषण मिलता है

नाख़ूनों पर मनचाहा रंग लगाएं
 

नाख़ूनों पर मनचाहा रंग लगाएं

सबसे आख़िरी में बारी आती है अपने नाख़ूनों को सुंदर दिखाने के लिए उन्हें मनचाहे रंग में रंगने की. सबसे पहले बेस कोट लगाएं. फिर अपने पसंदीदा रंग की नेल पॉलिश लगाएं. बेस कोट न सिर्फ़ आपकी नेल पॉलिश की सुरक्षा करता है, बल्कि यह इसे लंबे समय तक टिकाए भी रखता है. आप अपने पैरों में पायल या बिछिया पहन कर उन्हें और भी ख़ूबसूरत दिखा सकती हैं.