अनाया पांडे सच्ची फ़ैशनिस्टा हैं. इस युवा अभिनेत्री ने न सिर्फ़ फ़ैशन के मामले में अपनी पहचान बना ली है, बल्कि वे मेकअप के खेल की भी महारथी हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं, हम उनकी किस चीज़ से वाक़ई रश्क करते हैं? उनकी बेदाग और चमकीली त्वचा... आख़िर उनकी त्वचा इतनी सुंदर कैसे है?

उनकी त्वचा साफ़-सुथरी, आभावान और बिना मेकअप के भी इतनी सुंदर है कि उस पर दिल आ जाए. और यदि आपको लगता है कि उनके जैसी त्वचा पाने के लिए आपको ढेर सारे पैसे ख़र्च करने होंगे तो आप बिल्कुल ग़लत हैं. अनाया इतनी सादा दिल हैं कि जब हमने उनसे उनकी ख़ूबसूरत त्वचा का राज़ पूछा तो उन्होंने इसे हमारे साथ साझा करने में पलभर की देर नहीं लगाई. क्या आप अंदाज़ा लगा सकती हैं कि ये राज़ क्या है? ये एक आसान सा डीआईवाई (डू इट योरसेल्फ़) यानी घर पर बन सकने वाला फेस मास्क है, जिसे अनाया ने अपनी मां से सीखा है.

वे कहती हैं कि केवल तीन इन्ग्रीडिएंट्स वाली यह रेसिपी (जी हां, ये इतना ही आसान मास्क है) ही उनकी बेदाग और निखरी त्वचा का राज़ है. तो देर न करते हुए हम आपको यह मास्क बनाने का तरीका बता रहे हैं...

 

इसके लिए आपको चाहिए:

इसके लिए आपको चाहिए:

- 2 टेबलस्पून दही

- 1/2 टीस्पून हल्दी

- 1 टेबलस्पून शहद

 

मास्क बनाने और उसके इस्तेमाल का तरीका

मास्क बनाने और उसके इस्तेमाल का तरीका

पहला स्टेप: अपने हाथों को साबुन व पानी की सहायता से अच्छी तरह धो लें.

दूसरा स्टेप: गुनगुने पानी और किसी सौम्य साबुन से अपने चेहरे को धोएं, ताकि त्वचा के रोमछिद्र (पोर्स) खुल जाएं. इससे मास्क के इन्ग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा में गहराई तक पहुंचेंगे और अपना जादुई असर दिखा सकेंगें.

तीसरा स्टेप: एक बोल में ऊपर बताए गए तीनों इन्ग्रीडिएंट्स को डालें और तब तक अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि चिकना पेस्ट न बन जाए.

चौथा स्टेप: इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक या इसके पूरी तरह सूख जाने तक लगा रहने दें.

पांचवां स्टेप: अब गुनगुने पानी से अपने चेहरे को भिगोएं और सर्कुलर मोशन में हाथों को चेहरे पर घुमाते हुए इस मिश्रण को इस तरह निकालें, ताकि इसे निकालते वक़्त चेहरा सौम्यता से एक्स्फ़ॉलिएट भी हो जाए.

छठवां स्टेप: जब यह मिश्रण चेहरे से पूरी तरह हट जाए तो थपथापाते हुए चेहरे को पोछें और अपना पंसदीदा मॉइस्चराइज़र लगाएं.