जानें वो आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स, जिसे सेलिब्रिटीज़ भी अपनाते हैं

सेलिब्रिटीज़ की ख़ूबसूरती का राज़ क्या है, ये जानने की इच्छा हम सबकी होती है, ज़ाहिर है आपकी भी होती होगी। लेकिन अगर आपको लगता है कि वो अपनी स्किन के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते होंगे, तो जी हां , ये कुछ हद तक सही है। सेलिब्रिटीज़ अपनी ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदते हैं और डर्मेटोलोजिस्ट के पास जाकर स्किन ट्रीटमेंट भी लेते हैं। लेकिन इसके साथ ही वो हमारी ही तरह घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, जैसे कि हम करते आए हैं। अपनी खूबसूरती के लिए वो भी आयुर्वेदिक चीजों को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। आप भी जाना चाहती होंगी कि क्या है वो ब्यूटी टिप्स, तो पढ़िए ये लेख…

 

01. करीना कपूर ख़ान

01. करीना कपूर ख़ान

करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक है। उनकी संगमरमरी त्वचा का हर कोई दीवाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी खूबसूरती का राज़ क्या है? करीना बहुत सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने में विश्वास नहीं करतीं। अपनी स्किन की देखभाल वो होममेड फ़ेस मास्क से करती हैं। हाल ही में उन्होने बताया कि क्वारंटीन पीरियड में वो हल्दी, चन्दन पाउडर और विटामिन ई ऑयल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं।

हल्दी एंटी सेप्टिक मानी जाती है। यह डार्क स्पॉट्स हटाता है और त्वचा की रंगत को भी निखारता है।

बीबी सलाह: Lever Ayush Anti Marks Turmeric Face Cream

 

02. आलिया भट्ट

02. आलिया भट्ट

आलिया भट्ट एक ब्लॉगर और यू ट्यूबर है, वो अक्सर हुमसे अपने ब्यूटी सेक्रेट्स शेयर करती रहती हैं। आलिया अपनी स्किन की देखभाल के लिए भरोसा करती हैं मुलतानी मिट्टी फ़ेस मास्क पर।

आयुर्वेद में हमेशा से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल एक स्क्रब के रूप में किया जाता रहा है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है। यह ऐक्ने के लिए भी सही उपाय है। इसे लगाने से मिट्टी स्किन का ऑइल एब्ज़ोर्ब कर लेती है, जिससे आपकी स्किन को मिलता है मैट लुक।

 

03. मलाइका आरोड़ा

03. मलाइका आरोड़ा

मलाइका अरोड़ा को देखकर लगता है कि उनकी उम्र थम-सी गई है। उन्होने न सिर्फ अपना फिगर, बल्कि स्किन को भी मेंटेन किया हुआ है। मलाइका लगाती हैं ऐलोवेरा जेल, जो उनकी स्किन को मोइश्चराइज़ करता है और दाग-धब्बों से भी दूर रखता है। ऐलोवेरा स्किन के लिए कमाल का काम करता है। यह एंटीओक्सीडेंट्स व मिनरल्स से भरपूर है। ऐलोवेरा स्किन को कूल रखता है और स्किन में नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन हेल्दी लगती है।

बीबी सलाह: Lakme 9 To 5 Naturale Aloe Aqua Gel

 

04. अनुष्का शर्मा

04. अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा की फ्लॉ लेस कॉम्प्लेक्शन का कुछ श्रेय उनके गढ़वाली जींस को जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी वो आयुर्वेद पर पूरा भरोसा करती हैं। अनुष्का अपनी स्किन को क्लींज़ करने के लिए इस्तेमाल करती हैं

नीम का पेस्ट। नीम में एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो गंदगी हटाते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। नीम स्किन की ड्रायनेस, खुजली, रेडनेस और इन्फेक्शन को हटाता है।

 

05. मिन्डी कलिंग

05. मिन्डी कलिंग

अमेरिकन ऐक्ट्रेस और कोमेडियन मिन्डी कलिंग की गॉर्जियस स्किन का राज़ है नारियल। नारियल एक बहुत पावरफुल इंग्रेडियंट है और आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। यह स्किन का पोषण करता है।

नारियल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये स्किन को ठंडक पहुंचता है, जलन कम करता है और स्किन में गहराई तक जाकर नमी देता है व साथ ही ज़ख्म को भरता है। इसके ऐन्टी माइक्रोबियल तत्व बैक्टीरिया को दूर करता है।

बीबी सलाह: Pears Naturale Coconut Water Nourishing bathing bar