वायरस के संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है और ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग रखना, साफ़-सफ़ाई रखना ही वो कारगर तरीके हैं, जिनसे इस वायरस से बचाव रखा जा सकता है. इस बीमारी के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को हर घंटे अच्छी तरह धोना बहुत ज़रूरी है. एक सच ये भी है कि इतनी बार हाथों को धोने से आपके हाथों की त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है.

एक के बाद एक सैनिटाइज़र्स और मॉइस्चराइज़र्स की बोतलें खाली करते हुए आपके हाथ रूखे हो जाएंगे और स्थिति गंभीर हो गई तो रैशेज़ और एक्ज़िमा भी हो सकता है. तो ऐसे में कोई क्या करे? इस सवाल का जवाब सीधा है... अपने हाथों को मॉइस्चराइज़िंग हैंड वॉश से धोएं, जो न सिर्फ़ आपके हाथों को साफ़ करे, बल्कि त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड और नर्म-मुलायम भी रखे.

नीचे हमने पांच ऐसे ही हैंड वॉशेज़ की सूची बनाई है, जिनसे (स्टॉक ख़त्म होने से पहले ख़रीद कर) अपने हाथों को धो कर आप उन्हें साफ़ और मॉइस्चराइज़्ड रख सकती हैं. तो आइए, इस सूची पर नज़र डालते हैं...

 

1. डव डीपली नरिशिंग हैंड वॉश

1. डव डीपली नरिशिंग हैंड वॉश

इसका तो नाम ही इसकी ख़ासियत का इशारा कर रहा है. डव का यह हैंड वॉश सौम्यता से आपके हाथों को साफ़ करता है और हर बार हाथ धोने पर उन्हें पोषण देता है. इसके क्रीमी फ़ॉर्मूला में मॉइस्चराइज़िंग क्रीम, ग्लिसरीन और स्टीरिक ऐसिड हैं, जो त्वचा में गहराई तक जा कर इसे भीतर से हाइड्रेट करते हैं. इस्तेमाल के बाद यह आपके हाथों को रूखा बनाने की जगह किसी शिशु की त्वचा जैसा नर्म-मुलायम बना देता है.

 

2. लक्स मैजिक स्पेल हैंड वॉश

2. लक्स मैजिक स्पेल हैंड वॉश

ब्लैक ऑर्किड्स और जूनिपर ऑइल से भरपूर यह हैंड वॉश सपनों से भी बेहतर ख़ुशबू और नतीजे देता है. जूनिपर ऑइल में क्लेंज़िंग और डीटॉक्सिफ़ाइंग एजेंट्स होते हैं और ब्लैक ऑर्किड हाइड्रेटिंग इन्ग्रीडिएंट है. यह आपके हाथों को अच्छी तरह साफ़ करता है और उन्हें इतना नर्म व कोमल बनाता है कि इसे आप ख़ुद महसूस कर सकेंगी.

 

3. लाइफ़बॉय माइल्ड केयर हैंड वॉश

3. लाइफ़बॉय माइल्ड केयर हैंड वॉश

इस सूची में इस प्रोडक्ट का नाम आना कोई आश्चर्य की बात तो है नहीं. इस हैंड वॉश को यूं भी केवल 10 सेकेंड्स में 99.99% जर्म्स को मारने के लिए जाना जाता है और वजह है इसकी ऐक्टिव नैचुरल शील्ड. लाइफ़बॉय का यह हैंड वॉश एक और ख़ासियत के साथ आता है-इसमें मिल्क क्रीम है, जो आपके हाथों को हाइड्रेट करता है और उन्हें चिकना बनाता है. अपने हाथों को कोमल और जर्म्स से मुक्त रखने के लिए इसे आज़मा कर देखें.

 

4. लीवर आयुष कूल फ्रेश लेमनग्रास हैंड वॉश

4. लीवर आयुष कूल फ्रेश लेमनग्रास हैंड वॉश

जहां लेमनग्रास में ऐंटीबैक्टीरियल और क्लेंज़िंग के गुण होते हैं, वहीं खस (वेटिवर, जो एक सुगंधित जड़ होती है) में राहत पहुंचाने वाले और मॉइस्चराइज़िंग गुण होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं. इन दोनों को साथ मिलाने पर हैंड वॉश की एक पर्फ़ेक्ट रेसिपी तैयार हो जाती है जो आपके हाथों को तरोताज़ा, साफ़-सुथरा और नर्म-मुलायम रखती है. साथ ही इसे त्वचा को इन्फ़ेक्शन्स और जर्म्स से सुरक्षित रखने के लिए भी जाना जाता है, जो इस संक्रमण वाले समय की सबसे बड़ी मांग हैं.

 

5. पीयर्स लिक्विड हैंड वॉश

5. पीयर्स लिक्विड हैंड वॉश

इसे ख़ासतौर पर संवेदनशील यानी सेंसिटिव त्वचा के लिए बनाया गया है. पीयर्स लिक्विड हैंड वॉश पूरी तरह सोप-फ्री है. इसे सौम्य क्लेंज़र्स और स्किन कंडिशनिंग एजेंट्स से बनाया गया है. आपके हाथों पर लगी धूल-मिट्टी और जर्म्स को साफ़ करने के साथ साथ यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. यह हाइपोएलर्जेनिक (किसी तरह की एलर्जी पैदा न करने वाला), नॉन-कॉमेडोजेनिक (त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स को ब्लॉक न करने वाला) होने के साथ साथ ऐसे स्किन कंडिशनिंग एजेंट्स से बना है, जो आपके हाथों को साफ़ और मॉइस्चराइज़्ड रखते हैं.