आपने भी कई बार सुना होगा कि त्वचा की सेहत हम उसका बाहर से कितना ख़्याल रखते हैं, इसकी बजाय इस बात पर ज़्यादा निर्भर होती है कि हम भीतर से उसका कितना ख़्याल रखते हैं यानी हम खाते क्या हैं. त्वचा हमारे शरीर का सुरक्षा कवच है और यही वजह है कि इसे भीतर से पोषण देना बहुत मायने रखता है, ताकि यह बाहर से स्वस्थ और सुंदर नज़र आ सके.

त्वचा को भीतर से पोषण देने के लिए बहुत ज़रूरी है कि हम ऐसे खाद्यपदार्थों का सेवन करें, जो त्वचा की सुंदरता को निखारते हों, उसे सेहतमंद बनाते हों. और हम आपको यहां ऐसी ही कुछ ब्यूटी फ़ूड के बारे में बता रहें हैं, जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाएंगे. तो आइए, इनके बारे में जानते हैं...

 

ब्यूटी फ़ूड 01# आंवला

ब्यूटी फ़ूड 01# आंवला

आंवला एक ऐसे ब्यूटी फ़ूड है, जिसमें विटामिन C की प्रचुर मात्रा के अलावा विटामिन AB कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फ़ाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है. आंवला पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखता है और जब आपका पेट साफ़ होता है तो इसका असर आपकी त्वचा पर साफ़ नज़र आता है. आंवले के नियमित सेवन से झुर्रियों में कमी आती है और त्वचा दमकती है और साथ ही बाल भी लंबे, घने व मज़बूत बनते हैं.

 

ब्यूटी फ़ूड 02# गाजर

ब्यूटी फ़ूड 02# गाजर

विटामिन C और केरोटिन से भरपूर गाजर तो जैसे त्वचा के लिए किस वरदान से कम नहीं है. इस ब्यूटी फ़ूड में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गाजर में मौजूद विटामिन C डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार होता है. इसे अपनी डायट में शामिल करना चाहती हैं तो रोज़ाना गाजर का जूस पीकर, सलाद बना कर या फिर गाजर का हल्वा बना कर आप इसका लुत्फ़ उठा सकती हैं. त्वचा पर इसका सकारात्मक असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

 

ब्यूटी फ़ूड 03# नींबू

ब्यूटी फ़ूड 03# नींबू

नींबू में विटामिन C, विटामिन B और फ़ॉस्फ़ोरस की प्रचुर मात्रा होती है. यह शक्तिशाली ऐंटीऑक्सिडेंट है. जिसके सेवन से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. सुबह उठकर गुनगुने गर्म पानी में नींबू डाल कर पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं. यह ब्यूटी फ़ूड तो है ही, पर साथ ही इसमें ब्लीचिंग के गुण भी होते हैं. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील न हो तो आप इसे सीधे ही चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे हट जाएंगे. नींबू में पाए जानेवाले प्राकृतिक ऐसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाते हैं और उम्र के निशान भी कम करते हैं.

 

ब्यूटी फ़ूड 04# टमाटर

ब्यूटी फ़ूड 04# टमाटर

टमाटर को हम ब्यूटी फ़ूड यूं ही नहीं कह रहे हैं. इसमें कई मिनरल्स के अलावा कई विटामिन, जैसे- विटामिन A, K, B1, B5, B6, B7 और C, होते हैं. इसमें लाइकोपीन नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है, जो त्वचा पर आने वाले उम्र के बढ़ते निशानों को रोकता है और आपको जवां दिखाता है. इसे अपने भोजन में शामिल करें और इसके सभी फ़ायदे पाएं. और जब आप किचन में टमाटर से कुछ बना रही हों, तब इसकी एक फांक को अपने चेहरे पर यूं ही रगड़ लें. पांच मिनट बाद चेहरा धो लें और चेहर पर आया निखार आपको ख़ुश कर देगा.

 

ब्यूटी फ़ूड 05# पपीता

ब्यूटी फ़ूड 05# पपीता

पपीता एक बहुत अच्छा एक्स्फ़ॉलिएटर है. इसमें मौजूद बीटा हाइड्रॉक्सी ऐसिड (बीएचएए) में त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता होती है, जिससे त्वचा ज़्यादा मुलायम और चिकनी होती है. साथ ही यह फल बीएचएए के जरिए त्वचा की गंदगी और तेल को भी हटाता है, जो मुहांसों की मुख्य वजह है. इसका सेवन करने पर यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है और इंफ़ेक्शन्स से लड़ने में मदद करता है. और जब आपकी इम्यूनिटी अच्छी होगी तो त्वचा तो दमकेगी ही. आपको यह भी बता दें कि इस ब्यूटी फ़ूड में विटामिन C भी अच्छी ख़ासी मात्रा में पाया जाता है. एक पपीते में मौजूद विटामिन C, हमारी रोज़ाना की विटामिन C की ज़रूरत का लगभग 200 प्रतिशत होता है

 

ब्यूटी फ़ूड 06# चुकंदर

ब्यूटी फ़ूड 06# चुकंदर

चुकंदर में आयरन, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन C और ढेर सारे मिनरल्स होते हैं. इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और इससे आपकी त्वचा की सेहत सुधरती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से मुहांसे के दाग और झाइयां भी कम होती हैं. आप चुकंदर को सलाद, सूप और सब्ज़ी के रूप में अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं. दूसरी सब्ज़ियों की ही तरह आप इस ब्यूटी फ़ूड को अपनी त्वचा पर ऊपर से मास्क के रूप में भी लगा सकती हैं. इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा.

 

ब्यूटी फ़ूड 7# बादाम

ब्यूटी फ़ूड 7# बादाम

बादाम के त्वचा से जुड़े फ़ायदे तो किसी से भी नहीं छुपे हैं. इसमें त्वचा के लिए फ़ायदेमंद विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है. विटामिन ई में पर्याप्त मात्रा में नमी होती है. यह नमी हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ज़रूरी है. यह विटामिन, शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. ये त्वचा को झुर्रियों से दूर रखता है यानी विटामिन ई वाले पदार्थों के सेवन से आप बढ़ती उम्र की गति को धीमा कर सकती हैं. विटामिन ई त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी फ़ायदेमंद है. इससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं और यह बालों को सुंदर, घना व चमकदार बनाने में मदद करता है. आप बादाम का हल्वा बनाकर, बादाम शेक पी कर, रात को पानी में भिगोई हुई बादाम सुबह खा कर या यूं ही स्नैक्स टाइम में इसे खा कर इसे अपनी डायट में शामिल कर सकती हैं.

 

ब्यूटी फ़ूड 8# अलसी

ब्यूटी फ़ूड 8# अलसी

ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड, जो अमूमन मांसाहार में पाया जाता है, अलसी (फ़्लैक्सीड) उसका अच्छा स्रोत है. यही वजह है कि शाकाहारी लोगों के लिए अलसी किसी वरदान से कम नहीं है. अलसी में विटामिन B, ऐंटीऑक्सिडेंट्स, फ़ाइबर,अल्फ़ा लिनोलेइक ऐसिड, कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, आयरन, कैरोटिन, थायमिन और नियासिन भी मौजूद होते हैं. अलसी त्वचा के रूखेपन को कम करता है. यह मुहांसे, एक्ज़िमा, एलर्जी और सनबर्न जैसी त्वचा की समस्याओं के समाधान में भी कारगर है. इस ब्यूटी फ़ूड के ऐंटइन्फ़्लैमटॉरी गुण त्वचा की जलन, चकत्ते आना (रैशेज़), लालिमा और सूजन को कम करने में भी कारगर हैं. इसे अपनी डायट में शामिल करने के लिए आप भुने हुए अलसी के बीज खा सकती हैं, इन्हें सलाद में मिला सकती हैं या फिर अलसी और आटा मिला कर लड्डू भी बना सकती हैं. अलसी में बहुत फ़ाइबर होते हैं और इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. पाचन तंत्र का सही रहना आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है और जब सेहत सही होगी तो त्वचा में चमक तो आएगी ही.