हर लड़की अपने स्किन केयर पर बहुत ध्यान देती है। इसके लिए वो घंटों तक स्किन केयर के वीडियोज़ देखती हैं या ये चेक करती हैं कि मार्केट में कौनसा नया स्किन प्रोडक्ट आया है, जो उनकी स्किन पर कमाल दिखा सके। आप चाहे कितना भी स्किन केयर फॉलो कर लें, लेकिन जब तक आपके बेसिक क्लियर नहीं होगा, कोई भी प्रोडक्ट आप पर अपना जादू नहीं चला सकता।

कुछ लड़कियां एक्सफोलिएटिंग जैसी बेसिक चीजों के बारे में भी नहीं जानतीं। स्किन केयर का यह स्टेप न सिर्फ डेड स्किन ही नहीं निकालता, बल्कि यदि इसे सही तरीके से किया जाय, तो आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा भी मिल सकता है।

आपका एक्सफोलिएशन सही हो, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स। बस, आपको इन बेसिक रूल्स को फॉलो करना है।

 

रूल 01: सही एक्स्फ़ोलिएटर चुनें

रूल 01: सही एक्स्फ़ोलिएटर चुनें

एक ही फ़ेस क्लींज़र या मोइश्चराइज़र दो अलग-अलग लोगों पर एक जैसा असर नहीं दिखा सकती। इसका कारण है कि सबकी स्किन टाइप अलग-अलग होती है, इसलिए प्रोडक्ट्स भी स्किन टाइप के मुताबिक ही चुनने पड़ते हैं, तभी असर नज़र आता है। यही बात एक्सफोलिएटर्स के मामले में भी है। सही एक्सफोलिएटर्स चुनने से पिंपल्स आपकी स्किन से दूर रहते हैं। यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल स्क्रब लगाएं, यदि आपकी स्किन ड्राय है तो क्रीम स्क्रब लगाएं और यदि स्किन सेंसिटिव है तो ऐसा फॉर्मूला चुनें, जिसमें कोई माइक्रोबीड्स न हो।

 

रूल 02: रात को सोने से पहले स्किन को स्क्रब करें

रूल 02: रात को सोने से पहले स्किन को स्क्रब करें

रात को स्किन केयर रूटीन पर फोकस करने का कारण है कि रात को स्किन ज़्यादा एक्टिव रहती है। यही टाइम होता है, जब स्किन खुद को रिपेयर और रिजनरेट करती है यानी स्किन की मरम्मत होती है व नई स्किन बनती है। रात को स्किन को स्क्रब करने से न सिर्फ वो सांस ले पाती है, बल्कि स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को स्किन के अंदर जाने में मदद भी करती है।

 

रूल 03: सही मात्रा व तरीके से यूज़ करें

रूल 03: सही मात्रा व तरीके से यूज़ करें

स्किन पर खूब सारा प्रोडक्ट लगाने और ज़ोर से स्क्रब करने से स्किन का टेक्सचर इंप्रूव नहीं होगा, बल्कि इससे स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाएगी, जो आगे जाकर स्किन को और नुकसान पहुंचा सकती है। इसका सही तरीका है कि अपने फ़ेस को गीला करें, एक मटर के दाने के बराबर प्रोडक्ट की मात्रा लें और गोलाई में बाहर की ओर घुमाते हुए मसाज करें।

 

रूल 04: मोइश्चराइज़ करना न भूलें

रूल 04: मोइश्चराइज़ करना न भूलें

एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन व स्किन पर जमा ऑयल हट जाता है और आपकी स्किन ड्राय और टाइट लगने लगती है। इसे अवॉइड करने के लिए फ़ेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं और तब तक मसाज करें, जब तक कि यह पूरी तरह स्किन में एब्ज़ोर्ब न हो जाय। आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि अब आपकी स्किन, प्रोडक्ट को ज़्यादा अच्छी तरह और जल्दी एब्ज़ोर्ब कर पा रही है।

 

रूल 05: स्किन को धूप से बचाएं

रूल 05: स्किन को धूप से बचाएं

डेड स्किन सेल्स हटने के बाद पोर्स खुल जाते हैं, जिससे यूवी रेज़, ध्होल-मिट्टीव प्रदूषण के कारण गंदगी वगैरह स्किन के अंदर जाकर जम जाते हैं, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स होने की संभावना होती है। इसलिए घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं और अपने फ़ेस को स्कार्फ से ढकें।