नए लोगों के लिए सौंदर्य की दुनिया हैरान करनवाली होती है. ढेरों प्रॉडक्ट्स के बीच (आपको बताते चलें कि सभी आकर्षक होते हैं) कभी-कभी यह बताना मुश्क़िल होता है कि आपके लिए कौन-सा सही रहेगा, ख़ासकर उन प्रॉडक्ट्स के बीच जो एक ही जैसा काम करते हैं. उदाहरण के तौर पर आप अपने मेकअप क्लेंज़िंग प्रॉडक्ट्स को ही ले लें. क्लेंज़रर्स, मिसेलर वॉटर और मेकअप रिमूवर, ये सभी क्लेंज़िंग प्रॉडक्ट्स हैं, जो हमारे चेहरे से फ़ाउंडेशन के आख़िरी कण व ऑयल को साफ़ करते हैं और इसके लिए हम उनका जितना भी धन्यवाद दें कम ही होगा. लेकिन इनके इस्तेमाल के समय हमारे ध्यान में आया कि इन प्रॉडक्ट्स को लेकर कुछ कन्फ़यूशन है. हालांकि मेकअप साफ़ करना और क्लेंज़ करना स्किन केयर का पहला नियम है और हम इसे हल्के में नहीं लेते हैं. इसलिए, आपकी लाइफ़ को सिम्पल बनाने के लिए हम आपको एक क्लेंज़र, मिसेलर वॉटर और मेकअप रिमूवर के बारे में बताते हैं कि वो एक दूसरे से कैसे अलग होते हैं और क्या अलग करते हैं.

क्या आपको पता है? मेकअप रिमूवर तब बहुत अच्छा काम करते हैं, जब उसका फ़ॉर्मूला उन प्रॉडक्ट्स से मैच करता है जिनका इस्तेमाल मेकअप में किया गया हो. मसलन, लॉन्ग वेयर मेकअप साफ़ करने के लिए ऑयल बेस्ड क्लेंज़र बेस्ट होते हैं, क्योंकि ये मेकअप प्रॉडक्ट्स को वॉटर-बेस्ड क्लेंज़र से कहीं बेहतर साफ़ करते हैं. सही मेकअप रिमूवर को लेकर परेशान हैं, तो बिल्कुल ना हों, क्यों कि यह बहुत ही आसान है.

मिसेलर वॉटर

क्लेंज़र

मेकअप रिमूवर

cleanser micellar water makeup remover

मिसेलर वॉटर

कुछ साल पहले ही मिसेलर वॉटर का निज़ात हुआ है और यह इतना प्रभावी है कि चुटकियों में चेहरे से मेकअप के आख़िरी कण से लेकर गंदगी और तेल को साफ़ कर देता है. इसे पानी और तेल की कुछ बूंदों के साथ तैयार किया जाता है, जो चेहरे पर जमा गंदगी और तेल को खींचकर बाहर निकालने व साफ़ करने का काम करता है. अगर आप चुटकियों में अपने चेहरे से ज़िद्दी मेकअप, ऑयल और गंदगी को बाहर निकालना चाहती हैं, तो मिसेलर वॉटर आपके लिए परफ़ेक्ट है.

आप ऑल-न्यू Pond’s Micellar Water, को ट्राय कर सकती हैं, जो आवश्यक विटामिन के साथ बनाया जानेवाला पहला मिसेलर वॉटर फ़ॉर्म्यूलेशन है. यह आंखों और चेहरे पर लगे मेकअप और उनपर जमा गंदगी को साफ़ करने के लिए बेहतरीन प्रॉडक्ट्स हैं, जो सुबह और शाम की गहरी सफ़ाई के पहले इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी रंग को निखारने का काम करता है.

मिसेलर वॉटर तीन अलग-अलग वरायटी में आते हैं. रोज़, चारकोल और एलो वेरा. आपकी स्किन ऑयली है तो आप एलोवेरा और चारकोल के साथ जाएं और यदि नॉर्मल है, तो आप रोज़ चुन सकती हैं.

cleanser micellar water makeup remover

क्लेंज़र

क्लेंज़र, क्रीम जैसे फ़ॉर्मूला पर आधारित होता है और चेहरे से तेल, गंदगी और पसीने को साफ़ करने का काम करता है. यह हल्के मेकअप को साफ़ करने का काम करता है और इसके लिए हमें इसमें मौजूद वॉटर व ऑयल कॉन्टेंट्स को शुक्रिया कहना चाहिए. क्लेंज़िंग लोशन, ऑयल, फ़ोम या बाम सभी में ऑयल की मात्रा होती है, जो पानी के साथ मिलकर एक फ़ोमी और क्रीमी स्ट्रक्चर तैयार करते हैं, जिससे आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है. Lakmé Deep Cleanser Cleansing Milk एक बेहतरीन क्लेंज़र है, जो काफ़ी लाइट वेट होता है और चेहरे से गंदगी हटाने के साथ एक स्वाइप में ही हल्के मेकअप को भी साफ़ कर देता है.

cleanser micellar water makeup remover

मेकअप रिमूवर

मेकअप रिमूवर केवल मेकअप जैसे-फ़ाउंडेशन, कंसीलर, ब्लश और दूसरे मेकअप प्रॉडक्ट्स को साफ़ करने के लिए बना है. यह लिक्विड कंसेन्टेंसी का होता है, जो क्लेंज़र से बिल्कुल अलग है और इसे ऑयली कॉम्पॉनेंट्स से तैयार किया जाता है, जिसकी वजह से ज़िद्दी से ज़िद्दी मेकअप को हटाना आसान हो जाता है. वॉटर प्रूफ़ मेकअप साफ़ करने के लिए भी यह एक बेहतरीन चुनाव है.  Lakmé Absolute Bi-Phased Make-up Remover है, जो बहुत ही आसानी से मेकअप को साफ़ करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट और फ्रेश करता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1) क्या आपको फ़ेसवॉश से पहले मेकअप साफ़ कर लेना चाहिए?

जवाब है हां. चूंकि स्मज़-प्रूफ़ और वॉटर प्रूफ़ मेकअप को आपके रेग्युलर फ़ेसवॉश से साफ़ नहीं किया जा सकता है इसलिए चेहरा धोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से साफ़ कर देना चाहिए. माइल्ड क्लेंज़र से चेहरे को साफ़ करना, मेकअप साफ़ करने की प्रक्रिया में सबसे लास्ट में आना चाहिए, उसके बाद एक बढ़िया मॉइस्चराइज़र लगाएं.

2) मैं मेकअप को नैचुरली कैसे साफ़ कर सकती हूं?

ऐसी कई घरेलू वस्तुएं हैं जिनका उपयोग मेकअप साफ़ करने के लिए किया जा सकता है, हालांकि उन्हें हमेशा बिल्कुल साफ़ ढंग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. वेजटेबल ऑयल, पेट्रोलियम जेली, एवोकाडो, होल मिल्क ऐंड हनी को अच्छे मेकअप रिमूवर के रूप में जाना जाता है.

3) क्या मैं मेकअप हटाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हूं?

ऑलिव ऑयल अधिकांश लोगों के लिए एक अच्छा मेकअप रिमूवर माना जाता है. हालांकि स्किन टाइप के आधार पर, इसका उपयोग मेकअप हटाने के लिए किया जा सकता है लेकिन ऑयली स्किन वालों को यह एक्ने भी दे सकता है.