स्किन को डैमेज किये बगैर कैसे करें एक्सफोलिएट

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
स्किन को डैमेज किये बगैर कैसे करें एक्सफोलिएट

अगर आप हमारी ही तरह स्किनकेयर प्रेमी है, तो आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने के कई फायदों के बारे में पता होगा। यह न सिर्फ डेड स्किन सेल्स को हटाता है, बल्कि पोर्स को भी खोलता है, स्किन को चमकदार बनाता है और ब्रेकआउट्स को बढ़ने से रोकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि स्किनकेयर रूटीन में हम इस स्टेप को बिल्कुल न भूलें। लेकिन एक्सफोलिएशन के सारे फायदे जानने के साथ, आपको यह भी जानना जरूरी है कि आप अपनी स्किन को बिना डैमेज किये हुए, किस तरह से इस स्टेप को करें। इसे सही तरीके से करना बेहद जरूरी है।

क्या आप स्किन एक्सफोलिएट करने का सही तरीका जानते हैं? यदि नहीं, तो चिंता की बात नहीं है। हम आपको आसान उपाय बता रहे हैं। आपको छह महत्वपूर्ण टिप्स दिमाग में याद रखने जरूरी है, जिससे आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकती हैं और वह भी घर में रहते हुए।

 

01 . सही प्रोडक्ट का चुनाव करें

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

आप जब फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हों, इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन टाइप क्या है और उससे जुड़ीं परेशानियां क्या है। हम आपको कहेंगे कि इसके लिए आपको St. Ives face scrubs का इस्तेमाल करना चाहिए। यह चार अलग-अलग किस्म में मौजूद हैं, और यह हर किसी स्किन टाइप के लिए मौजूद हैं। लेकिन हमें St. Ives Energizing Coconut & Coffee Scrub सबसे ज्यादा पसंद है, क्योंकि यह हमारी स्किन के लिए बेहतर है और यह स्किन को अच्छा एक्सफोलिएशन देता है। इस स्क्रब में जो कॉफी बीन्स हैं, वह डीप क्लींज़ करते हैं और इसमें मौजूद नारियल स्किन को मॉइस्चर देता है और स्किन को मुलायम व कोमल बनाता है।

 

02. प्रोडक्ट पर लिखे निर्देश पढ़ें और उसका पालन करें

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

आप जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदती हैं, तो आप उसके लेबल को पढ़ने में कितना समय देती हैं ? शायद बेहद कम और कभी-कभी ही देती होंगी। लेकिन उन निर्देशों का पालन कितनी बार कर पाती होंगी। शायद कभी नहीं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप जो भी प्रोडक्ट खरीदें, उसके फायदों के बारे में कुछ हद तक जानकारी जरूर हों, हर प्रोडक्ट अलग तरीके का होता है और उसकी लेबलिंग और पैकेजिंग अलग तरीके से की जाती है। इसलिए उसके इस्तेमाल से पहले बेहद जरूरी है कि इस पर लिखे निर्देश पढ़ लिए जाएं और उन्हें फॉलो करें।

 

03 . शॉवर में एक्सफोलिएट करें

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

क्या आपने कभी शवर में एक्सफोलिएट करने की कोशिश की है? अगर आपका जवाब न है, तो हम आपसे कहना चाहेंगे कि शवर से गर्म पानी और जो स्टीम निकलता है, वह आपके पोर्स को खोलने, स्किन को कोमल बनाने और नेचुरल ऑयल को प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से ही स्क्रब आपकी डेड स्किन में अच्छी तरह से सफाई करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इसलिए शवर लेने से पहले 1-2 मिनट के लिए गर्म पानी से अपने चेहरे को थपथपा लें और थोड़ा छोड़ दें।

 

04 . सुबह के वक़्त एक्सफोलिएट करना

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

विशेषज्ञों की सलाह होती है कि रात में एक्सफोलिएट न करके, अगर सुबह के समय स्किन को एक्सफोलिएट किया जाये, तो बेहतर होता है। हालांकि, अगर आप फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर रही है, तो उसके फायदे एक जैसे ही हैं। फिर इससे फर्क नहीं पड़ता है कि किस समय इसका उपयोग कर रहे हैं। सुबह में एक्सफोलिएट करना इसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आप आप पूछेंगे कि इसके पीछे की वजह क्या है ? तो वजह यह है कि हमारी स्किन रात में खुद-ब-खुद ठीक हो जाती है या खुद को ठीक कर लेती है और चेहरे पर डेड स्किन सेल की एक परत बैठ जाती है, इसलिए जब आप सुबह एक्सफोलिएट करती हैं, तो यह हट जाती है और आपके पोर्स में डेड स्किन सेल्स के फंसने की संभावना कम हो जाती है।

 

05 . सही तरह से स्किन पर प्रेशर दें

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

यह बेहद जरूरी है कि आप जब एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करें तो काफी नरमी से इसका इस्तेमाल करें, लेकिन साथ ही साथ यह भी जरूरी है कि सही तरीके से प्रेशर भी दिया जाये, ताकि परिणाम अच्छी तरह दिखे। अपने चेहरे पर अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में मसाज करें, ताकि जो भी प्रोडक्ट आप इस्तेमाल कर रही हैं, वह भी फेस पर अच्छी तरह से लगे , यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, साथ ही स्किन को डैमेज होने से भी बचाता है और स्किन पर इसकी वजह से किसी भी तरह की जलन नहीं होती है।

 

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

06 . मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका स्क्रब कितना मॉइस्चराइज़ करता है या आपकी स्किन कितनी ऑयली है। यह भी सच है कि एक्सफोलिएशन आपकी स्किन को थोड़ा ड्राई कर देता है। इसलिए जरूरी है कि एक्सफोलिएट करने के तुरंत बाद ही, मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल किया जाए। अपने चेहरे को धोने के बाद एक साफ फेस टॉवल से चेहरे को जरूर थपथपा लें। इसके बाद, अपनी स्किन के पीएच स्तर को बैलेंस करने के लिए एक हाइड्रेटिंग टोनर स्प्रिट करें और इसके बाद Lakme Absolute Argan Oil Radiance Oil-in-Creme SPF 30 PA ++ It’s enriched जैसे पौष्टिक, नॉन-ग्रीसी मॉइस्चराइज़र को चेहरे पर अप्लाई करें। इसमें मोरक्को ऑर्गन तेल होता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो स्किन को नरिश करता है और फिर से जवां बनाता है। साथ ही, इसमें जो बिल्ट इन एसपीएफ़ होता है, वह स्किन को सन डैमेज या सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1435 views

Shop This Story

Looking for something else