हो सकता है कि आपको त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करना स्किनकेयर रूटीन का एक मुश्किल काम लगता हो, पर ये बहुत ही आसान है. बावजूद इसके कुछ लोग बहुत ही ग़लत तरीके से त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करते हैं. वे त्वचा को बहुत कठोरता से रगड़ते हुए एक्स्फ़ॉलिएट करते हैं या फिर इसे ज़रूरत से ज़्यादा एक्स्फ़ॉलिएट करते हैं, जिससे त्वचा में रैशेज़, ब्रेकआउट्स हो जाते हैं या त्वचा ज़रूरत से ज़्यादा रूखी और पपड़ीदार हो जाती है.

यहां हम आपको तीन स्टेप्स में त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने का सही तरीका बता रहे हैं, ताकि आप सही तरीक़े से इसे अंजाम देकर साफ़-सुथरी व चमकदार त्वचा पा सकें.

 

पहला स्टेप: अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं

पहला स्टेप: अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं

हल्के झाग वाले फ़ेस वॉश से अपना चेहरा धोने से शुरुआत करें, ताकि चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण और पसीना अच्छी तरह साफ़ हो जाए. अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. गुनगुने पानी के इस्तेमाल से चेहरे के रोमछिद्रों (पोर्स) खुल जाते हैं. इससे चेहरा अच्छी तरह स्क्रब होता है और त्वचा के रोमछिद्रों में फंसी गंदगी को साफ़ करना आसान हो जाता है. अब आप गर्म पानी में डूबी एक टॉवेल को लगभग एक मिनट तक अपने चेहरे पर रखें, ताकि पोर्स अच्छी तरह खुल जाएं.

 

दूसरा स्टेप: स्क्रब लगा कर मालिश करें

दूसरा स्टेप: स्क्रब लगा कर मालिश करें

एक्स्फ़ॉलिएटिंग स्क्रब लें और उसे अपने चेहरे पर एक समान मात्रा में लगाएं. अब अपनी उंगलियों के पोरों का इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. अपने चेहरे के बीच के हिस्से से शुरुआत करते हुए धीरे-धीरे बाहर की दिशा में बढ़ें. ठोढ़ी, नाक और माथे पर थोड़ा ज़्यादा ध्यान दें, ताकि ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स हट सकें.

 

तीसरा स्टेप: ठंडे पानी से चेहरा धोएं और मॉइस्चराइज़ करें

तीसरा स्टेप: ठंडे पानी से चेहरा धोएं और मॉइस्चराइज़ करें

कुछ मिनटों तक चेहरे की मालिश कर लेने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें, जिससे स्क्रब हट जाए. ठंडे पानी से आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाएंगे और बैक्टीरियाज़ भी त्वचा के भीतर नहीं पहुंच सकेंगे. अब एक साफ़-सुथरी व सूखी टॉवेल से अपने चेहरे को थपथपाते हुए पोछें. इसके बाद चेहरे पर हल्का (लाइटवेट) मॉइस्चराइज़र लगाएं, ताकि चेहरे से ग़ायब हुए मॉइस्चर की भरपाई हो सके. यदि आप स्क्रब करने के बाद घर से बाहर निकलने वाली हों तो एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें.