हम सभी चाहते हैं कि पूरे वर्षभर हमारी त्वचा सेहतमंद यानी हेल्दी और दमकती हुई बनी रहे. लेकिन जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं बढ़ते तापमान के साथ हमारी त्वचा झुलसी हुई, फीकी और तैलीय नज़र आने लगती है. सूरज की कठोर किरणें, प्रदूषण (पलूशन) और हवा में मौजूद केमिकल्स के कण हमारी त्वचा को और भी बुरा बना देते हैं. ऐसे में अपनी त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखने के लिए जहां पानी व तरल पदार्थों के सेवन की मात्रा को बढ़ाना ज़रूरी है, वहीं यह भी ज़रूरी है कि आप हइड्रेटिंग फेस मास्क्स का इस्तेमाल करें. यहां हम आपको पांच ऐसे हाइड्रेटिंग फेस मास्क्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को गर्मी के मौसम में नमी दे कर स्वस्थ, कोमल और खिला-खिला बनाए रखेंगे.

दही का मास्क
 

दही का मास्क

दही में प्रचुर मात्रा में लैक्टिक ऐसिड होता है, जो एक्स्फ़ॉलिएंट की तरह काम करते हुए आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स में कसाव लाता है. आप अपने चेहरे पर सादा दही लगाएं और 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें, ताकि यह अच्छी तरह आपकी त्वचा को राहत पहुंचाने के साथ-सथ त्वचा में समाहित हो कर उसे लंबे समय तक नम बनाए रखे. यदि चाहें तो आप दही में कुछ मैश की हुई स्ट्रॉबेरीज़ मिला सकती हैं, इससे आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक मिलेगी.

शहद का मास्क
 

शहद का मास्क

अपनी त्वचा को तुरंत पोषणभरी, स्वस्थ चमक देने के लिए शहद का यह फेस मास्क लगाएं. एक टेबलस्पून कच्चे शहद में दो-तीन बूंद नींबू का रस या लेमन एसेंशियल ऑइल मिलाएं. इस मिश्रण को एक समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर हल्के गर्म वॉशक्लोद का इस्तेमाल करते हुए इसे त्वचा से हटा दें. आपको तुरंत ही चेहरे पर ताज़गीभरी चमक का एहसास होगा.

खीरा और ऐलो वेरा का मास्क
 

खीरा और ऐलो वेरा का मास्क

ऐलो वेरा में त्वचा को राहत पहुंचाने, नम बनाने और आराम देने के गुण होते हैं, जिसकी गर्मियों के मौसम में त्वचा को बहुत आवश्यकता होती है. इसमें खीरा मिलाने से इस मास्क के ठंडक पहुंचाने, क्लेंज़ करने और त्वचा को ताज़गी देने के गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है. खीरे के कुछ टुकड़ों और दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल को ब्लेंड करें. इससे अपने चेहरे की मालिश करें और फिर अपना चेहरा धो लें. आपको अपनी त्वचा में आया फ़र्क़ तुरंत ही महसूस होने लगेगा.

केले का मास्क
 

केले का मास्क

केले में त्वचा को नम बनाने, पोषण देने और त्वचा में कसाव लाने के गुण होते हैं. यह ऐस्ट्रिन्जेंट की तरह काम करता है और चेहरे पर आने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है. मध्यम आकार के पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करें और सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें. यदि आपकी त्वचा बहुत रूखी यानी ड्राइ है तो केले के मिश्रण में एक-दो टीस्पून विपिंग क्रीम मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा बहुत कोमल और चमकदार नज़र आने लगेगी.

दूध का मास्क
 

दूध का मास्क

क्या आपको पता था कि मिल्क पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिला कर बनाए गए पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपको बहुत तरोताज़ा, खिली-खिली त्वचा मिलेगी? और वो भी तुरंत! बनाने में आसान और बहुत जल्द बन जाने वाला यह फेस मास्क आप जब चाहें बना कर अपने चेहरे की त्वचा को पलभर में दमकता हुआ बना सकती हैं.