मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल साल भर करना चाहिए, मौसम चाहे कोई भी हो या आपका स्किन टाइप कोई भी हो। हमारी इस बात से आप भी सहमत होंगे, लेकिन इसके लिए कोई भी मॉइश्चराइज़र चुन लेना तो कतई ठीक नहीं होगा न। इस तरह आप मॉइश्चराइज़र खरीद तो लेते हैं, लेकिन फिर जब वो आपकी स्किन के मुताबिक नहीं निकलता और उसकी ज़रूरत पूरी नहीं कर पाता तो आप उसे फेंक देते हैं। अब ये तो बिल्कुल सही नहीं है। तो फिर क्या करें?

आपको करना ये है कि जब भी कोई मोइश्चराइज़र ख़रीदें, ये ज़रूर ध्यान दें कि क्या उसमें वो इंग्रेडिएंट्स हैं, जो आपकी स्किन को साल भर मोइश्चराइज़ कर सके। चलिये, हम आपकी मुश्किल को थोड़ा आसान कर देते हैं। हम आपको बता रहे हैं 4 ऐसे इंग्रेडिएंट्स, जो आपको मोइश्चराइज़र खरीदते समय देखना चाहिए।

 

01. ह्यालूरोनिक एसिड

4 मोइश्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स जो आपकी स्किन को हमेशा रखे नरिश्ड और ग्लोइंग

आपकी त्वचा किसी भी टाइप की क्यों न हो, ह्यालूरोनिक एसिड ऐसा मोइश्चराइज़िंग एजेंट है, जो आपकी स्किन को फ़ायदा ही पहुंचाएगा। इसमें हाइड्रेशन देने का पावर होता है। यह एनवायरोमेंट से पानी लेकर स्किन के अंदर पहुंचाता है और नमी को बनाए रखता है, ताकि आपकी स्किन नज़र आए हेल्दी और यंग।

बीबी सलाह: Pond’s Super Light Gel Oil-Free Moisturiser

 

02. ग्लिसरीन

4 मोइश्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स जो आपकी स्किन को हमेशा रखे नरिश्ड और ग्लोइंग

दूसरा, इंग्रेडिएंट, जो आपकी स्किन को मोइश्चराइज़ करने में मदद करता है वो है ग्लिसरीन। यह एक ह्यूमेकटेंट है, यानी ऐसा तत्व, जिसमें नमी को बनाए रखने की क्षमता होती है। ग्लिसरीन स्किन के अंदर के लेयर से मोइश्चर खींच कर सतह पर ले आता है, ताकि आपकी स्किन लगे हेल्दी, नरिश्ड और हायड्रेटेड। यह इंग्रेडिएंट काफी मोइश्चराइज़र्स में मौजूद होता है और स्किन के लिए कमाल का काम करता है। इससे आपकी स्किन साल भर मोइश्चराइज़्ड रहती है।

बीबी सलाह: Pond’s Light Moisturiser

 

03. सेरामाइड्स

4 मोइश्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स जो आपकी स्किन को हमेशा रखे नरिश्ड और ग्लोइंग

सेरमाइड्स नेचुरल लिपिड्स होते हैं, जो स्किन को मोइश्चराइज़्ड रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा सेरमाइड्स अपकी स्किन पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं और आपकी स्किन को प्रदूषण, धूल-मिट्टी और सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, ताकि आपकी स्किन लगे मोइश्चराइज़्ड और ग्लोइंग।

 

04. एसेंशियल ऑयल्स

4 मोइश्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स जो आपकी स्किन को हमेशा रखे नरिश्ड और ग्लोइंग

आपकी स्किन टाइप के अनुसार ऐसा मोइश्चराइज़र चुनें, जिसमें एसेंशियल ऑयल्स हो तो यह आपकी स्किन पर जादू-सा काम करेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि, एसेंशियल ऑयल में फैटी एसिड्स होते हैं, जो स्किन में आसानी से एब्ज़ोर्ब हो जाते हैं और आपकी स्किन को पोषण देते हैं ताकि, वो साल भर रहे हेल्दी।

बीबी सलाह : Lakme Absolute Argan Oil Radiance Oil-in-Creme SPF 30 PA ++